विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

पपीता खाने के बाद फेंक देते हैं बीज तो कर रहे हैं गलती, जान लीजिए इनके फायदे

Papaya Benefits: क्या आप भी पपीता खाने के बाद इसके बीज को फेंक देते हैं? तो आज से ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि हम आपको बता रहे हैं इनके कुछ फायदे.

Read Time: 3 min
पपीता खाने के बाद फेंक देते हैं बीज तो कर रहे हैं गलती, जान लीजिए इनके फायदे
Benefits Of Eating Papaya Seeds: पपीते के बीजों के फायदे जानें यहां.

Papaya Seeds: पपीता खाना हमारे पेट के लिए कितना फायदेमंद है यह हम सभी जानते हैं, लेकिन अक्सर जब हम इसे खाते हैं तो उसके बीच में जो ढेर सारे बीज (Seeds) होते हैं उन्हें निकालकर फेंक देते हैं क्योंकि ये अजीब से चिकने और लसरदार होते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पपीते के अंदर मौजूद ये छोटे से काले बीज आपकी सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पपीते के बीज के पांच बेहतरीन फायदों के बारे में.

पपीते के बीज से होने वाले फायदे | Benefits Of Papaya Seeds

पपीते के बीज में पपैन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़कर पाचन में मदद करता है. यह पाचन संबंधी समस्या जैसे गैस, कब्ज, अपच, ब्लोटिंग (Bloating) को रोकने में मदद कर सकता है.

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण

पपीते के बीज में बेंजिल आइसोथियोसाइनेट जैसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. यह शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है.

लीवर हेल्थ

पपीते के बीज लीवर को डिटॉक्सीफाई करने और लीवर को डैमेज से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. ये लीवर सिरोसिस के इलाज में भी मदद कर सकते हैं.

एंटीपैरासिटिक गुण

पपीते के बीजों का उपयोग आंतों के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है. इसमें मौजूद एंटी पैरासिटिक गुण पाचन तंत्र को भी बढ़ावा देते हैं.

वजन घटाने में मददगार

कुछ रिसर्च से पता चलता है कि पपीते के बीज वेट लॉस (Weight Loss) में मददगार होते हैं. इनमें कार्पेन नामक एल्कलॉइड होता है, जिसमें वजन कम करने वाले गुण होते हैं.

ऐसे करें पपीते के बीज का सेवन 

पपीते के बीज का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं. इन्हें पपीते से निकालकर पहले अच्छी तरह से धो लें और फिर सुखाकर एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें. इनका इस्तेमाल आप स्मूदी, जूस, सलाद की टॉपिंग और ड्रेसिंग के रूप में कर सकते हैं. पपीते केे बीजों की चाय बनाकर भी इनका सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close