विज्ञापन
Story ProgressBack

Radish Benefits: आज ही डाइट में शामिल कर लीजिए मूली, मिल जाएगी इन बीमारियों से निजात

मूली में मौजूद विटामिन सी, ए, सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. मूली में मौजूद तत्व कैंसर के रिस्क को कम करते हैं.

Read Time: 3 min
Radish Benefits: आज ही डाइट में शामिल कर लीजिए मूली, मिल जाएगी इन बीमारियों से निजात

Radish Benefits: सलाद में परोसे जाने वाली मूली में कई ज़रूरी पोषक तत्व छुपे होते हैं. मूली के पराठे (Mooli) अधिकतर भारतीय घरों में बनाए जाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मूली खाना पसंद नहीं होता है. यदि आप भी मूली को देखकर नाक सिकुड़ते हैं तो इसके फ़ायदे (Radish Benefits) जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है. आइए जानते हैं मूली (Radish) कैसे आपकी सेहत (Radish Benefits for health) के लिए लाभकारी है….

मधुमेह पीड़ितों के लिए
मूली में पर्याप्त मात्रा में फ़ाइबर होता है. जो शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है. मूली में मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करते हैं. मूली शुगर लेवल बढ़ने नहीं देता है और मधुमेह पीड़ितों के लिए मूली रामबाण उपाय हैं.

सर्दी और खाँसी को दूर करने में
यदि किसी को लगातार सर्दी और खाँसी की शिकायत बनी रहती है, यदि अपनी डाइट में मूली को शामिल करते हैं तो यह उनके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है. मूली में एंटी कंजेस्टिव गुण पाए जाते हैं जिससे कफ ख़त्म होता है.

यह भी पढ़ें: Sprouts Grains: स्प्राउट्स खाने के हैं कई बेनिफिट्स, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

ब्लड प्रेशर में सहायक
मूली में हम एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. मूली में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम भी होता है, जिससे शरीर में सोडियम पोटेशियम के रेशियो को बैलेंस करते हुए ब्लड प्रेशर नहीं बिगड़ने देता है. ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीज़ों को मूली का सेवन करना चाहिए.

कैंसर के रिस्क को करते हैं कम 
मूली में मौजूद विटामिन सी, ए, सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. मूली में मौजूद तत्व कैंसर के रिस्क को कम करते हैं.

पाचन को मजबूत करने में
मूली बहुत पाचक होती है. मूली खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. मूली खाने से पेट संबंधी रोग जैसे- कब्ज, कुपच,अपच जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है.

यह भी पढ़ें:Kitchen Tips: चोकर वाला आटा है बेहद काम की चीज, फेंकने से पहले जान लीजिए उसके फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close