विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Tips: चोकर वाला आटा है बेहद काम की चीज, फेंकने से पहले जान लीजिए उसके फायदे

Tips and Tricks : कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करने के लिए चोकर का इस्तेमाल किया जाता है. कोलेस्ट्रॉल को नियमित कर के दिल संबंधी बीमारियों से भी चोकर का आटा बचाता है.

Read Time: 3 min
Kitchen Tips: चोकर वाला आटा है बेहद काम की चीज, फेंकने से पहले जान लीजिए उसके फायदे

Kitchen Tips: हम अक्सर देखते हैं कि घरों में जब हम आटा गूंथा जाता है तो उसके पहले छानते हैं और छानने के बाद बचे हुए आटे को फेंक देते हैं. आटा छानने के बाद जो बचता है, उसको चोकर (Aata Chokar) कहा जाता है. जिसे अक्सर घरों में बेकार समझकर फेंक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चोकर युक्त आटे की रोटी खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. चोकर में बहुत सारे लवण और विटामिन (Vitamins) होते हैं. इसीलिए इसे आदर्श रेशा भी कहा जाता है. ये चोकर वाला आटा (Flour) इस्तेमाल करना बेहद सेहत के लिए बहुत लाभकारी है, क्योंकि चोकर में मौजूद तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं जो उसके अलावा कहीं से हमें मिल नहीं पाते हैं. आइए जानते हैं चोकरयुक्त आटा (Aata Chokar Benefits) खाने के फायदों के बारे में...

कब्ज़ की समस्या दूर करता है

चोकरयुक्त आटे का इस्तेमाल करने से कब्ज़ की समस्या दूर हो जाती है. चोकर में वे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो आंतों में चिपका हुआ मल और गंदगी को साफ करके हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं, साथ ही आंतों के साफ रहने से गैस नहीं बनती है.

फ़ाइबर का खजाना

चोकर वाले आटे में फ़ाइबर का खजाना होता है. यदि आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो चोकर से युक्त आटे से बनी रोटियां का सेवन करना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करता है

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करने के लिए चोकर का इस्तेमाल किया जाता है. कोलेस्ट्रॉल को नियमित कर के दिल संबंधी बीमारियों से भी चोकर का आटा बचाता है.

बवासीर जैसी बीमारियों से बचाने मे सहायक

चोकर वाला आटा सेहत के लिये बेहद सेहतमंद होता है. अपेंडिसाइटिस और बवासीर जैसी बीमारियों से बचाने के लिए भी चोकर वाला आटा बहुत फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: Sprouts Grains: स्प्राउट्स खाने के हैं कई बेनिफिट्स, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close