विज्ञापन
Story ProgressBack

Cardamom Benefits: स्वाद और खुशबू से भरपूर इलाइची खाने से होने वाले फायदे से आप होंगे अनजान, अभी जान लीजिए

इलाइची खाने से पाचन क्रिया सही रहती है. इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है, इसमें मौजूद रासायनिक गुण की वजह से पेट की जलन में भी राहत मिलती है.

Read Time: 3 min
Cardamom Benefits: स्वाद और खुशबू से भरपूर इलाइची खाने से होने वाले फायदे से आप होंगे अनजान, अभी जान लीजिए

Cardamom Benefits: भारत में इलायची (Cardamom) का उपयोग सबसे ज़्यादा मुखवास के रूप में किया जाता है. वहीं इलाइची का प्रयोग कई व्यंजनों में मसाले के रूप में भी किया जाता है. रसोई में इलाइची के स्वाद की अपनी एक अलग जगह है. लेकिन क्या आप जानते हैं इलायची ख़ुशबू के अलावा आपकी सेहत के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं इलायची से जुड़े फायदों Cardamom Benefits) के बारे में.....

गले में खराश
यदि आपको लगातार गले की समस्याएं हो रही है. गले में खराश से जुड़े दर्द को ठीक करने के लिए इलायची का सेवन करें, इससे गले के दर्द में राहत मिलती है.

खून साफ करने में
इलायची रसायन गुण शरीर में मौजूद फ़्री रेडिकल और दूसरे विषाक्त तत्वों को दूर करने का काम करते हैं. जिससे शरीर में खून भी साफ होता है.

पेट में जलन दूर करने में
इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. इसमें मौजूद रासायनिक गुण की वजह से हम दूरी जलन में भी राहत मिलती है. यदि आपको उल्टी जैसा भी महसूस हो रहा है तो आप छोटी इलाइची खा सकते हैं.

पाचन क्रिया में सहायक
इलाइची खाने से पाचन क्रिया सही रहती है. इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है, इसमें मौजूद रासायनिक गुण की वजह से पेट की जलन में भी राहत मिलती है. यदि आपको उल्टी जैसा भी महसूस हो रहा है तो आप छोटी इलाइची खा सकते हैं.

मुँह से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति 
छोटी इलाइची माउथ फ्रेशनर के रूप में भी प्रयोग में लाई जाती है. इलायची खाने से पाचन क्रिया तो दुरुस्त होती ही है, बल्कि इसे खाने से मुँह से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है. यदि मुँह से बहुत तेज दुर्गंध आ रही है तो आप इलाइची खाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.


यह भी पढ़ें: Sprouts Grains: स्प्राउट्स खाने के हैं कई बेनिफिट्स, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close