विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Tips: भूलकर भी फ़्रिज में न रखें ये चीजें, स्वाद के साथ सेहत पर भी पड़ता हैं बुरा असर

कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जिसे फ्रिज में रख देने से उनका स्वाद बदल जाता है और कुछ चीज़ें ऐसी भी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से बदबू फैल जाती है लेकिन इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि खाने पीने की कुछ चीज़ों को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

Read Time: 4 min
Kitchen Tips: भूलकर भी फ़्रिज में न रखें ये चीजें, स्वाद के साथ सेहत पर भी पड़ता हैं बुरा असर

Kitchen Tips: अक्सर हम देखते हैं घरों में खाने को खाने की ज़्यादातर चीज़ों को स्टोर करने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं ताकि वो खाना बर्बाद होने से बच जाए और फ्रिज से निकाल कर बासी खाने को खा भी लेते हैं. ऐसा करना काफी नुकसानदेह हो सकता है, कुछ चीज़ों को फ्रिज में रखने के लिए साफ़ मनाही होती है. हम कई बार देखते हैं कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जिसे फ्रिज में रख देने से उनका स्वाद बदल जाता है और कुछ चीज़ें ऐसी भी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से बदबू फैल जाती है लेकिन इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि खाने पीने की कुछ चीज़ों (Do not keep these things in the fridge) को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, आइए जानते हैं वे कौन सी चीज़ है.

कॉफी
यदि आप कॉफी (Coffee) को फ्रिज में रखते हैं तो इससे उसका स्वाद चला जाएगा. साथ ही इसकी ख़ुशबू भी बदल जाएगी. कॉफ़ी को खुली हुई कूल जगह पर ही रखना चाहिए.

शहद 
शहद (Honey) को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ये हमेशा बाहर नॉर्मल टेम्प्रेचर में ही रखना चाहिए. यदि आप शहद में चीटियां लगने से परेशान हैं तो शहद निकालने के बाद उस डिब्बी को गीले कपड़े से पोछ दें, इससे चींटियां नहीं लगेगी.

ऑलिव ऑयल
कई घरों में हम देखते हैं कि ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को फ्रिज में रखा जाता है. ऑलिव ऑयल को ठंडी जगह पर रखा जाना चाहिए लेकिन फ्रिज में से कभी नहीं रखना चाहिए, फ्रिज में ऑलिव ऑयल रखने से ये गाढ़ा हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Kidney Beans: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है राजमा, छिपे हैं हैरान कर देने वाले गुण

ब्रेड
ब्रेड (Bread) को फ्रिज में रखने से ब्रेड जल्दी सूख जाती है और इस बात का भी ख़ास ख्याल रखना चाहिए कि फ्रिज में रखी ब्रेड को 2-3 दिन में इस्तेमाल कर लेना चाहिए, ज़्यादा समय तक फ्रिज में रखी ब्रेड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

लहसुन
लहसुन (Garlic) को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, दरअसल लहसुन को फ्रिज में रखने से उसमें अंकुरण होना शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से लहसुन धीरे-धीरे गलने लगती है फ्रिज में रखने से बेहतर है कि आप लहसुन को किसी दूसरी ठंडी जगह पर रखें जहाँ सूरज की किरणें न पड़ रही हो.

टमाटर
ज़्यादातर लोग टमाटर (Tomato) को फ्रिज में रखते हैं ताकि टमाटर लंबे समय तक स्टोर कर सकें लेकिन फ्रिज में टमाटर रखने से वे अपना स्वाद छोड़ देते हैं और टमाटर के पकने की प्रक्रिया रुक जाती है, जिसकी वजह से उसका स्वाद ख़राब हो जाता है.

आलू
आलू (Potato) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, आलुओं को यदि आप फ्रिज में रखना चाहती है तो उससे पहले उसे किसी पेपर बैग में लपेटकर ही फ्रिज के अंदर डाल दें. दरअसल आलू को फ्रिज में रखने से इसका ज़्यादातर स्टार्च शुगर में बदल जाता है. जो सेहत पर विपरीत असर डालता है.

प्याज़
लहसुन की तरह प्याज़ भी नमी की वजह से गलना शुरू हो जाती है इसीलिए प्याज़ (Onion) को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए और इस बात का भी ख़ास ख्याल रखना चाहिए कि एक टोकरी में प्याज़ और आलू को एक साथ नहीं रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Cashew Benefits: ड्रायफ्रूट में काजू है काफी फायदेमंद, दिल-दांत और त्वचा करता है तंदुरुस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close