विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

Happy birthday Dev Anand : MP छिंदवाड़ा की खूबसूरत लोकेशन पर शूट हुई थी 'तेरे मेरे सपने'

अपने खास अंदाज से लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल करने वाले देव आनंद की फिल्में भी शानदार लोकेशन पर शूट होती थीं. क्या आप जानते हैं उनकी एक फिल्म की शूटिंग मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा (Madhya Pradesh Chhindwara) के आस-पास एवरग्रीन लोकेशन्स पर हुई थी.

Happy birthday Dev Anand : MP छिंदवाड़ा की खूबसूरत लोकेशन पर शूट हुई थी 'तेरे मेरे सपने'

Madhya Pradesh News : देव आनंद (Dev Anand) बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेताओं (Bollywood Evergreen Actors) में से एक रहे हैं. आज उनका जन्म दिन है. अपने खास अंदाज से लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल करने वाले देव आनंद की फिल्में भी शानदार लोकेशन पर शूट होती थीं. क्या आप जानते हैं उनकी एक फिल्म की शूटिंग मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा (Madhya Pradesh Chhindwara) के आस-पास एवरग्रीन लोकेशन्स पर हुई थी. आइए जानते हैं. छिंदवाड़ा में कहां-कहां इस फिल्म को फिल्माया गया था.

यह भी पढ़ें : "Chandramukhi 2" का हिंदी ट्रेलर हुआ रिलीज, तलवारबाजी करती दिखाई दीं कंगना

Latest and Breaking News on NDTV

छिंदवाड़ा की खूबसूरती सबको लुभाती है

छिंदवाड़ा में पर्यटन (Chhindwara Tourist Places) के लिहाज से काफी खूबसूरत जगहे हैं. मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग (MP Tourism) ने अब यहां काफी विकास कर दिया है. जिले में फिल्म की शूटिंग (Film Shooting in Madhya Pradesh) का एक इतिहास रहा है. डारेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स (Directors and Producers) को छिंदवाडा की खूबसूरती काफी लुभाती है, यही वजह है कि इस जिले में फिल्म, टीवी सीरियल और कई डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग हुई है. 1971 में मशहूर बॉलीवुड अभिनेता देव आनंद की फिल्म (Dev Anand Films) 'तेरे मेरे सपने' रिलीज हुई थी, इस फिल्म में देव साहब के साथ मुमताज (Bollywood Actress Mumtaz) भी थीं. यह भी फिल्म भी छिंदवाड़ी की धरती पर फिल्माई गई थी.

विजय आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म 'तेरे मेरे सपने' की शूटिंग डेढ़ महीने तक काेयलांचल वाले इस क्षेत्र में हुई थी. देव आनंद और मुमताज को लेकर यहां के लोगों की यादें अब भी धुंधली नहीं हुई हैं.

पूरी यूनिट को काफी पसंद आयी थी यहां की लोकेशन

इस मूवी में देव आनंद ने डॉक्टर और मुमताज ने टीचर का किरदार निभाया था. देव आनंद और मुमताज को न्यूटन की चिखली बस्ती के मकानों में ठहराया गया था. फिल्म के दृश्यों की शूटिंग न्यूटन चिखली खदान, अस्पताल, प्राइमरी स्कूल के साथ-साथ भीमसेन वैली, खिरसादोह कॉलेज आदि जगहों पर की गई थी. फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग तामिया में भी की गई थी, यह जगह देव आनंद सहित पूरी फिल्म यूनिट को बहुत पसंद आयी थी. फिल्म 'तेरे मेरे सपने' के एक सीन के लिए न्यूटन में परासिया स्टेशन का सेट तैयार किया गया था. उस समय देव आनंद और मुमताज की एक झलक पाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती थी.

यह भी पढ़ें : Bollywood : इंटरव्यू में राजेश कुमार ने कहा- साल के अंत तक पंकज कपूर, शाहिद और नवाजुद्दीन के साथ दिखूंगा

छिंदवाड़ा के लोकेशन्स हैं देव आनंद की एक्टिंग की गवाह 

फिल्म तेरे मेरे सपने के गाने "मैंने कसम ली" को न्यूटन परासिया के बीच की घाटी में फिल्माया गया था.'जीवन की बगिया महकेगी' गाना भी न्यूटन चिखली में शूट किया गया था. फिल्म में मेले का एक यादगार दृश्य भी है जिसे न्यूटन के मैदान में फिल्माया गया था. फिल्म में खदान में हुए एक हादसे का सीन है, इसे न्यूटन की खदान में फिल्माया गया था. इसके अलावा हास्य कलाकार आगा पर एक कॉमेडी सॉन्ग भी फिल्म में था, जिसे भी कोयलांचल में ही फिल्माया गया था. फिल्म में मेले का एक यादगार दृश्य भी है जिसे न्यूटन के मैदान में फिल्माया गया था.

मध्यप्रदेश के खूबसूरत स्थलों में से एक तामिया भी है. तामिया में विशाल हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता और गहरी घाटी के अलावा बहुत कुछ है.

स्थानीय कलाकारों को भी मिला था अभिनय का मौका

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान यहां के लोगों को सिर्फ फिल्म की शूटिंग देखने का मौका मिला, बल्कि यहां के कलाकारों को भी इस फिल्म में अभिनय करने का मौका मिला था. इस फिल्म में बेनी श्रीवास, नारायण श्रीवास, नारायण साहू सहित क्षेत्र के कलाकारों ने भी भूमिका निभाई है. फिल्म के एक गाने में स्थानीय कलाकारों द्वारा गेड़ी नृत्य प्रस्तुत किया गया था. गेड़ी नृत्य यहां का लोक नृत्य है. 

यह भी पढ़ें : Prabhas और Nayantara फिर साथ आएंगे नजर, फिल्म " कन्नप्पा " में बनेगी दोनों की जोड़ी !

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बुरे फंसे रणदीप हुड्डा, यहां खरीदी थी जमीन, अब हाईकोर्ट ने दिए जांच के आदेश, जानें क्या है पूरा मामला?
Happy birthday Dev Anand : MP छिंदवाड़ा की खूबसूरत लोकेशन पर शूट हुई थी 'तेरे मेरे सपने'
Kota Factory Season 3: This will be special in 'Kota Factory 3', know when will we see Jeetu Bhaiya
Next Article
Kota Factory Season 3: 'कोटा फैक्ट्री 3' में यह होगा खास, जानें कब होंगे जीतू भैया के दीदार...
Close
;