विज्ञापन
Story ProgressBack

केंद्र की मंजूरी के बावजूद क्यों अस्तित्व में नहीं आया गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व? जानें वजह

Guru Ghasidas: केंद्र सरकार से वर्ष 2021 में मंजूरी मिलने के बावजूद छत्तीसगढ़ के गुरु घासीदास नेशनल पार्क को टाइगर रिजर्व का दर्जा अभी तक नहीं दिया गया है.

Read Time: 3 min
केंद्र की मंजूरी के बावजूद क्यों अस्तित्व में नहीं आया गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व? जानें वजह

Guru Ghasidas Tiger Reserve: छत्तीसगढ़ में पिछले एक साल में टाइगर की संख्या घटकर 19 से 17 हो गई है. यह आंकड़े केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (Union Environment Ministry) ने जारी किए हैं. वर्तमान में प्रदेश में 4 टाइगर रिजर्व मंजूर है, लेकिन अस्तित्व में केवल 3 ही रिजर्व हैं. चौथा टाइगर रिजर्व यानी गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व को वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी. लेकिन, यह अभी तक अस्तित्व में नहीं आ सका है. गुरु घासीदास नेशनल पार्क को टाइगर रिजर्व (Guru Ghasidas Tiger Reserve) में बदलने का प्रस्ताव वर्ष 2012 में तत्कालीन भाजपा सरकार ने केंद्र को भेजा था.

जिसके बाद वर्ष 2021 में केंद्र सरकार ने इसे टाइगर रिजर्व बनाने की मंजूरी दी. लेकिन, यह पार्क अभी तक टाइगर रिजर्व नहीं बन सका है. इसके पीछे का कारण यह बताया जा रहा कि इस क्षेत्र के टाइगर रिजर्व में तब्दील होने से आय के स्रोत बाधित होंगे. इस पूरे इलाके में महत्वपूर्ण खनिजों की खदानें और घना जंगल है. रिजर्व बनने के बाद अगर इस इलाके में खनन बंद करना पड़ा तो इससे राज्य को आर्थिक संकट उठाना पड़ सकता है.

भाजपा की सरकार ने भेजा था ड्राफ्ट

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की ओर से गुरु घासीदास नेशनल पार्क और तमोर पिंगला सेंचुरी को मिलाकर टाइगर रिजर्व बनाने का ड्राफ्ट एनटीसीए को भेजा गया था. जिसके बाद एनटीसीए ने इसे टाइगर रिजर्व के रूप में मंजूरी दी. लेकिन, यह मामला इस रिजर्व एरिया के कोल ब्लॉक, आइल ब्लॉक और मिथेन गैस ब्लॉक के कारण फंस गया है. इसी संबंध में राज्य खनिज विभाग ने केंद्र को पत्र लिखकर ओपिनियन मांगा है, हालांकि अंतिम निर्णय राज्य का ही होगा. बता दें कि प्रस्तावित गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व क्षेत्रफल के हिसाब से देश का तीसरा सबसे बड़ा रिजर्व होगा. गुरु घासीदास पार्क के डायरेक्टर ने कहा कि प्रस्तावित टाइगर रिजर्व को लेकर राज्य स्तर पर प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh News: बलरामपुर में 15 साल की बच्ची की होने वाली थी शादी, अचानक पहुंची पुलिस और फिर...

ये भी पढ़ें - "जिस राज्य के मुख्यमंत्री खुद सुरक्षित नहीं...", PCC चीफ दीपक बैज ने सीएम सुरक्षा पर हुई चूक पर कसा तंज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close