विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh News: बलरामपुर में 15 साल की बच्ची की होने वाली थी शादी, अचानक पहुंची पुलिस और फिर...

Child Marriage: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलरामपुर (Balrampur) ज़िले से बाल-विवाह का मामला सामने निकल कर सामने आया है. जहां पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) की टीम ने ऐन मौके पर पहुंच कर एक बाल-विवाह को रुकवाया और परिवार वालों को समझाइश दी. 

Read Time: 3 min
Chhattisgarh News: बलरामपुर में 15 साल की बच्ची की होने वाली थी शादी, अचानक पहुंची पुलिस और फिर...
Child Marriage

Child Marriage: लोग चाहे कितनी भी आधुनिक बातें कर लें लेकिनआज भी देश के कई हिस्से रूढ़िवादी परंपराओं में जकड़े हुए हैं. इन्हीं में से एक है बाल विवाह! भारत में शादी करने के लिए कानूनी रूप से लड़की की उम्र 18 साल तय की गई है... जबकि शादी करने के लिए एक लड़के की उम्र 21 साल होनी ज़रूरी है. लेकिन आज भी देश के कई इलाकों में कम उम्र में बच्चों की शादी करवा दी जाती है. ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलरामपुर (Balrampur) ज़िले से निकल कर सामने आया है. जहां पर पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) की टीम ने ऐन मौके पर पहुंच कर एक बाल-विवाह को रुकवाया और परिवार वालों को समझाइश दी. 

लड़की की उम्र निकली 15 साल 

दरअसल, घटना बलरामपुर (Balrampur) जिले के राजपुर (Rajpur) थाना के ग्राम ओकरा (Okra) की है. जहां पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ ICPS की टीम ने मिलकर आज एक बाल विवाह को रुकवाया. लड़की की उम्र महज 15 साल थी.... और लुंड्रा से उसकी बारात आने वाली थी. मौके पर पहुंची टीम ने परिजनों और ग्रामीणों को शादी नहीं करने की समझाईश दी है. किसी अनजान शख्स से बाल-विवाह की खबर मिलने के बाद महिला एवं बाल विकास की टीम मौके पर पहुंचीं. फिर लड़की के घर जाकर उसके जन्म से जुड़े कागज़ देखे....तो पता चला कि लड़की की उम्र सिर्फ 15 साल है. इसके बाद जांच टीम ने मर्ग कायम करते हुए परिवार वालों को समझाइश दी और ऐसा ना करने की हिदायत दी. साथ ही जबरन शादी करने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी.  

ये भी पढ़ें - MP में अजब-गजब घोटाला : जिंदा को मुर्दा बनाकर निकाल रहे हैं करोड़ों, जानिए कैसे?

मालूम हो कि सरकार बाल विवाह जैसी कुप्रथा की रोकथाम के लिए कई तरह की पहल कर रही है. लोगों में जागरूकता भी फैलाई जा रही है और उन्हें बताया जा रहा है कि बाल विवाह समाज के लिए किसी  अभीशाप से कम नहीं है. समाज में इसके कई तरह के बुरे असर पड़ते हैं. इसी के तहत आज जिले के ओरका गांव में एक लड़की की मंडप कल सजने वाली थी और शादी का कार्ड भी रिश्तेदारों समेत सब तरफ बंट गया था और 5 मार्च को नाबालिक लडकी के घर सरगुजा जिले के लुंड्रा से बारात पहुंचने वाली थी... लेकिन पुलिस और महिला व बाल-विकास की टीम ने मौके पर पहुंचकर एक नाबालिग बच्ची की शादी रुकवाई. 

यह भी पढ़ें : 

** MP कैबिनेट निर्णय: PM ई-बस योजना में 6 शहरों के लिये 552 बसें, सिंचाई के लिये ₹10 हजार करोड़ से ज्यादा मिले

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close