विज्ञापन

SBI में लगी नौकरी! फिर क्यों रो रहे कर्मचारी? कहा- सब कुछ बर्बाद हो गया, कहां जाएं हम?

गांव में 10 दिन पहले SBI की नई शाखा खुली. नव नियुक्त कर्मचारियों ने काम-काज शुरू किया. बैंक में खाते खुलवाने, लेन-देन की प्रक्रिया की पूछताछ के लिए गांव के लोग भी पहुंचने लगे. सरकारी बैंक में पक्की नौकरी पाकर संगीता कंवर समेत अन्य कर्मचारी बेहद खुश थे. 

SBI में लगी नौकरी! फिर क्यों रो रहे कर्मचारी? कहा- सब कुछ बर्बाद हो गया, कहां जाएं हम?
SBI में लगी नौकरी! फिर क्यों रो रहे कर्मचारी? कहा- सब कुछ बर्बाद हो गया, कहां जाएं हम?

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सक्ती जिले मालखरोदा पुलिस थाने में मुंशी के पास बैठी पतली-दुबली करीब 25 वर्षीय महिला बयान लिखवाते वक्त बार-बार रुआंसी हो जाती हैं. बांह के सहारे आंसू पोछती हैं और फिर बयान लिखवाती हैं. बातचीत में नाम संगीता कंवर बताती हैं. चर्चा का सिलसिला बढ़ने पर पता चला कि संगीता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की उस फर्जी ब्रांच की कथित कर्मचारी हैं, जिसकी पड़ताल के लिए हम रायपुर से छपोरा गांव और उसके बाद मालखरोदा पुलिस थाने पहुंचे थे. दरअसल, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से करीब 250 किलोमीटर दूर सक्ती जिले का छोपरा गांव अचानक सुर्खियों में है. मालखरोदा पुलिस थाना इलाके के छपोरा गांव में 10 दिन पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानि कि SBI की नई शाखा खुली. नव नियुक्त कर्मचारियों ने काम-काज शुरू किया. बैंक में खाते खुलवाने, लेन-देन की प्रक्रिया की पूछताछ के लिए ग्रामीण भी पहुंचने लगे. सरकारी बैंक में पक्की नौकरी पाई संगीता कंवर समेत अन्य कर्मचारी भी खुश थे... लेकिन 27 सितंबर को इनकी खुशी को तब जोरदार झटका लगा, जब SBI के उच्च अधिकारी और पुलिस की टीम नई ब्रांच पर पहुंची. इसके बाद पता चला कि न सिर्फ ये ब्रांच SBI फर्जी है बल्कि पैसे लेकर यहां कर्मचारियों को कैशियर, सहायक कैशियर, कम्युटर ऑपरेटर से लेकर प्यून तक के पदों पर फर्जी नौकरी भी दे दी गई है.

संगीता की जबानी सुनिए, ठगों  ने कैसे 'लूटा'

बता दें कि छत्तीसगढ़ के इतिहास का यह पहला मामला है, जब SBI की फर्जी शाखा चलाने करने का भंडाफोड़ हुआ हो. NDTV से बातचीत में संगीता कंवर बताती हैं कि वो कोरबा जिले के उरगा थाना के भवरखोला गांव की रहने वाली हैं. बीते अगस्त महीने में कथित रेखा साहू के माध्यम से उन्हें पता चला कि SBI में नियुक्तियां हो रही हैं.

ऑफलाइन माध्यम से जॉइनिंग हो रही थी. उसने डॉक्यूमेंट मंगे, मैंने दे दिए. उन्होंने कहा पैसे लगेंगे. पहले पांच लाख रुपये की डिमांड की गई, लेकिन मैंने कहा- हम गरीब हैं, इतना नहीं दे पाएंगे. फिर 2 लाख 50 हजार रुपये में वो मानें. कुछ दिन बाद ऑफर लेटर आ गया. मैंने वैरिफिकेशन कराकर रिपोर्ट दी. 13 सितंबर को ज्वाइनिंग के लिए मैं छपोरा ब्रांच आई. वहां उन लोगों ने पैसे मांगे. हमने 50 हजार रुपये ऑनलाइन PayTM के माध्यम से दिए. बाकि पैसा कैश दिए. पहले हमको कहा गया कि 4 दिन छुट्टी है, उसके बाद आना. चार दिन बाद हम फिर पहुंचे. हमें ज्वाइनिंग दे दी गई. कहा गया कि यहां आप लोगों को ट्रेनिंग करनी है. ट्रेनिंग दी जाएगी, लेकिन बैंक का सर्वर कोड नहीं आया था. कुछ दिन बाद हमने पूछा कि हमें कुछ सिखाया क्यों नहीं जा रहा है, तब वो लोग बोले कि जल्द ही प्रक्रिया की जाएगी. काम करते चार-पांच दिन ही हुआ था कि 27 सितंबर को पुलिस पहुंची और पता चला कि ब्रांच फर्जी है और हमें फर्जी तरीके से नियुक्ति दी गई है. पूरा फ्रॉड हुआ है.

संगीता कंवर

पीड़ित युवती

सोचे थे कि जिंदगी संवर जाएगी लेकिन...

2 दिन से मालखरोदा थाने में बयान के लिए आ रहीं संगीता कहती हैं कि SBI में नौकरी के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरने और जॉइनिंग की प्रक्रिया पर शंका हुई थी, लेकिन कई बार वैध भर्तियों में रिश्वत लग जाती है तो हमें लगा कि ऐसा ही होगा. हम लोग गरीब हैं, मेरे पति को लगा कि इसकी सरकारी नौकरी लग जाएगी तो जिंदगी संवर जाएगी, लेकिन अब सबकुछ बर्बाद हो गया. पैसा भी चला गया और पुलिस के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. समझ में नहीं आ रहा है कि हम पीड़ित हैं या आरोपी?

जेवर गिरवी रखे, ब्याज पर भी पैसे लिए

संगीता कहती हैं- 'हमारा परिवार बहुत गरीब है. थोड़े सोने के जेवर थे, उसे गिरवी रखे तो 1 लाख रुपये मिला. इसके बाद 1 लाख रुपये पांच प्रतिशत प्रतिमाह की दर से ब्याज पर पैसे लिए. पूरे परिवार के पास 50 हजार रुपये की सेविंग थी. पूरा पैसा ढाई लाख रुपये रिश्वत में चले गया. अब ब्याज भी देना है और पैसे भी नहीं है. फर्जी नौकरी के लिए कानूनी चक्कर में अलग फंस गए.

यह भी पढ़ें : 

बीच सड़क पर 'अश्लील' कपड़े पहनकर निकली युवती, वीडियो वायरल होने पर हुई FIR

एक दो नहीं... कई लोगों को बनाया बेवकूफ

छपोरा के फर्जी बैंक शाखा में कोरबा जिले के उरगा थाना की रहने वाली संगीता की तरह ही, कोरबा के बनबरस गांव की ज्योति यादव, कोरबा के रामपुर के परमेश्वर राठौर, बालोद जिले के बुधनपुर के जयश देशमुख, सक्ती जिले की रोहिणी साहू और कबीरधाम जिले के पिंटू धुर्वे को फर्जी नियुक्ति पत्र से जॉइनिंग दी गई. फर्जी नौकरी के एवज में सबसे पैसे की डिमांड एक जैसी ही गई, लेकिन सौदा अलग-अलग दर पर तय हुआ. पुलिस ने SBI डबरा के बैंक मैनेजर की शिकायत पर अपराध दर्ज कर लिया है. मालखरोदा के SHO राजेश पटेल बताते हैं कि मामले में जांच जारी है. फर्जीवाड़ा करने वालों का बड़ा नेटवर्क होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें : 

विधायक के 'ससुराल' से गायब हुए 3 कुएं, जांच करने पहुंचे अधिकारी तो हुआ ये खुलासा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
साइबर फ्रॉड छोड़िए छत्तीसगढ़ के गांव में खोल दिया पूरा फर्जी SBI बैंक, बेरोजगारों को नौकरियां भी दे डालीं
SBI में लगी नौकरी! फिर क्यों रो रहे कर्मचारी? कहा- सब कुछ बर्बाद हो गया, कहां जाएं हम?
Jashpur Teacher creating ruckus in the village under the influence of alcohol villagers took school 
Next Article
शर्मनाक! ड्यूटी छोड़ शराब के नशे में गांव में उत्पात मचा रहा था शिक्षक, ग्रामीणों ने कंधे का सहारा देकर पहुंचाया स्कूल 
Close