विज्ञापन
Story ProgressBack

Paddy scam: भंवरमाल समिति से धान खरीदी में 77.33 लाख रुपये का घोटाला, प्रबंधक समेत 11 पर केस दर्ज, चार गिरफ्तार

 Paddy scam in Chhattisgarh: रामनुजगंज बलरामपुर जिले के भंवरमाल समिति से 77 लाख रुपये से अधिक का धान और वारदाना गायब होने के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में समिति से 2316 क्विंटल धान और 22158 नग वारदाना जांच में कम पाया गया.

Paddy scam: भंवरमाल समिति से धान खरीदी में 77.33 लाख रुपये का घोटाला, प्रबंधक समेत 11 पर केस दर्ज, चार गिरफ्तार

Paddy scam in Ramanujganj Balrampur: रामनुजगंज बलरामपुर जिले के धान खरीदी केंद्र भंवरमाल आए दिन विवादों में रहता है. इस बीच एक बार फिर ये केंद्र विवादों में आ गया है. ये विवाद धान घोटाले को लेकर है. दरअसल,  रामनुजगंज बलरामपुर जिले के भंवरमाल समिति से 77 लाख रुपये से अधिक का धान और वारदाना गायब हो गया. अब इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि 7 लोग फरार हैं. 

77.33 लाख रुपये का कम था धान और वारदाना

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में समिति से 2316 क्विंटल धान और  22158 नग वारदाना जांच में कम पाया गया. इस मामले में दो दिनों पहले ही रामानुजगंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई थी. पुलिस ने समिति प्रबंधक सहित धान खरीदी से जुड़े 11 आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 409 के तहत मामला दर्ज किया. एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस ने 4  आरोपियों को गिरफ्तार किया, जबकि अन्य 7 आरोपी फरार हैं.

नहीं मिला 2300 क्विंटल धान

जानकारी के मुताबिक, बलरामपुर जिले के आदिम जाति सेवा सहकारी समिति भंवरमाल में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के तहत वर्ष 2023-24 में कुल 75409 क्विंटल धान की खरीदी किया गया था. धान के उठाव के दौरान डीएमओ बलरामपुर द्वारा डीओ काटा गया तो समिति में करीब 2300 क्विंटल धान नहीं मिला, जिसके बाद इसकी शिकायत बलरामपुर कलेक्टर से की गई.

शिकायत पर सहायक आयुक्त कार्यालय, पंजीयक सहकारी संस्थाएं द्वारा मामले की जांच कराई गई तो केंद्र में 2316 क्विंटल धान एवं 22158 नग वारदाना कम पाया गया।  जिसकी शिकायत कलेक्टर बलरामपुर से की गई थी शिकायत पर सहायक आयुक्त कार्यालय पंजीयन सहकारी संस्थाएं द्वारा मामले में कृष जांच कराई गई तो केंद्र में 2316 क्विंटल धान और 22158 नग वरदान गायब पाया गया, जिसकी कीमत 77 लाख 33798 रुपये बताई गई है.

11 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

वहीं जांच रिपोर्ट आने के बाद खाद निरीक्षक प्रशांत राजवाड़े ने थाने पहुंचकर 11 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई. पुलिस ने इन आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 409 के तहत मामला दर्ज कर चार लोगों को गिरफ्तार किया. वहीं 7 लोगों की तलाश जारी है. फिलहाल पुलिस इन आरोपियों की तलाश कर रही है. 

करोड़ों का हुआ धान का घोटाला

बता दें कि एक सप्ताह पहले बलरामपुर रामानुजगंज के सहकारी समिति महावीरगंज में एक करोड़, 14 लाख रुपये का धान गायब मिला था. जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में पुलिस ने 12 लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज किया. हालांकि मामला दर्ज गोने के बाद दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया, जबकि अन्य लोग फरार है. इतना ही नहीं इससे पहले बलरामपुर के ही डोंगरो धान खरीदी केंद्र में 32 लाख रुपये की  घोटाला का खुलासा हुआ था. जिस पर दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था तो वही अब भंवरमाल धान खरीदी केंद्र से 77:33 लाख रुपये का गोटाला सामने आया है.

अन्य समितियां के आरोपियों की जल्द होगी गिरफ्तारी

समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी के दौरान समिति प्रबंधक और उसके सहयोगियों के द्वारा धान खरीदी में जमकर हेर फेर किया गया है, जिसे लेकर खाद निरीक्षक के द्वारा कई थानों में मामला दर्ज किया गया है. पूर्व में डोंगरों धान खरीदी केंद्र के खरीदी प्रभारी एवं कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ मामला दर्ज है. तो वहीं करोड़ों के घपले को लेकर महावीरगंज धान खरीदी केंद्र में 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज है, जिसमें सिर्फ दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है. बाकी अन्य आरोपी फरार हैं.

पहले भी इस तरह की घटनाओं को दिया गया अंजाम

इतना ही नहीं भंवरमाल दान खरीदी केंद्र में भी 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज है, जिसमें सिर्फ चार आरोपियों को ही गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता मिली है. बाकी अन्य आरोपियों तक पुलिस की हाथ अभी तक नहीं पहुंच पाई है. हालांकि मामले पर जिले के पुलिस अधीक्षक का कहना है कि जल्द ही फरार आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी पुलिस टीम रावण हो चुकी है गिरफ्तारी के लिए.

ये भी पढ़े: 12 साल पहले GDA में हुए करोड़ों रुपये की जमीन घोटाले की 26 फाइल गायब, FIR के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Coal Scam: निलंबित IAS रानू साहू, समीर विश्नोई और सौम्या चौरसिया की बढ़ी मुश्किलें, EOW ने नया मामला किया दर्ज
Paddy scam: भंवरमाल समिति से धान खरीदी में 77.33 लाख रुपये का घोटाला, प्रबंधक समेत 11 पर केस दर्ज, चार गिरफ्तार
Bilaspur CIMS management acted arbitrarily removed 9 employees working for 20 years without notice citing removal of stay order of High Court
Next Article
Bilaspur: सिम्स प्रबंधन की मनमानी, 20 साल से कार्यरत 9 कर्मचारियों को बिना नोटिस के हटाया
Close
;