विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: कल से शुरू होगा बजट सत्र, भाजपा विधायक दल की बैठक आज, जानिए क्या होगा ख़ास 

Chhattisgarh Budget: विष्णु देव सरकार ने अपने पहले बजट की तैयारी कर ली है. सभी विभागों से चर्चा के बाद वित्त मंत्री ओपी चौधरी (OP Chaudhary) ने बजट तैयार कर लिया है. सभी योजनाओं का खाका तैयार है. बजट में मोदी गारंटी को पूरा करने पर ज़ोर दिया गया है. 

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: कल से शुरू होगा बजट सत्र, भाजपा विधायक दल की बैठक आज, जानिए क्या होगा ख़ास 

First budget session of Vishnu government: छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 5  फ़रवरी से शुरू होने जा रहा है. एक मार्च तक चलने वाले बजट सत्र में 20 बैठकें होंगी. विष्णु देव सरकार का ये पहला बजट सत्र है. इसे लेकर छत्तीसगढ़ के लोगों को काफ़ी उम्मीदें हैं. विष्णु देव सरकार के बजट में मोदी की गारंटी को पूरा करने के साथ विकास की नई इबारत लिखने की झलक भी देखने को मिल सकती है.  

भाजपा विधायक दल की बैठक

5 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले रविवार को BJP विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. माना जा रहा है कि BJP विधायकों की रविवार को होने वाली बैठक में सरकार के कामों को सदन में तथ्यों के साथ रखने दिशा-निर्देश दिए जाएंगे. साथ ही विपक्ष के सवालों और हंगामे का कैसे जवाब दिया जाएगा, इस पर भी चर्चा होगी. भाजपा के कई विधायक और मंत्री पहली बार जीतकर सदन में पहुंचे हैं, उन्हें बजट सत्र की कार्यवाही के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

बजट में मोदी की गारंटी पर लग सकती है मुहर

विष्णु देव सरकार ने अपने पहले बजट की तैयारी कर ली है. सभी विभागों से चर्चा के बाद वित्त मंत्री ओपी चौधरी (OP Chaudhary) ने बजट तैयार कर लिया है. सभी योजनाओं का खाका तैयार है. माना जा रहा है कि बजट में मोदी की गारंटी को पूरा करने पर ज़ोर होगा. किसानों के धान ख़रीदी के लिए 3100 रुपए प्रति क्विंटल देने का प्रावधान भी बजट में दिख सकता है. इसके अलावा, महतारी वंदन योजना के लिए बजट में बड़ी राशि भी आवंटित हो सकती है. वहीं, पीएम आवास योजना के लिए राज्यांश की राशि का प्रावधान किए जाने की भी संभावना है. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: विष्णु सरकार के मंत्रियों को बांटा गया जिलों का प्रभार, यहां जानिए किसको मिला कौन सा जिला?

विधानसभा अध्यक्ष की आज प्रेस कॉन्फ्रेंस 

सत्र के पहले रविवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह प्रेस कांफ्रेंस कर बजट की कार्यवाही की जानकारी देंगे. बजट सत्र के लिए अब तक कितने प्रश्न और ध्यानाकर्षण लगाए गए हैं. साथ ही बजट किस दिन पेश होगा, इसकी भी जानकारी दे सकते हैं. विधानसभा के सूत्रों की मानें, तो अब तक क़रीब दो हजार से ज़्यादा सवाल लगाए जा चुके हैं. 5 फ़रवरी को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के अभिभाषण से शुरुआत होगी. अभिभाषण में सरकार के कामों और प्राथमिकता की झलक देखने को मिलेगी. 6 फ़रवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. इसके बाद बजट पेश किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें EVM News: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने EVM पर उठाए सवाल, दलील सुनकर रह जाएंगे दंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close