विज्ञापन
Story ProgressBack

EVM News: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने EVM पर उठाए सवाल, दलील सुनकर रह जाएंगे दंग

EVM Tampering: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से वोट कराने की मांग की है. उन्होंने Evm के हैक होने की आशंका जाहिर करते हुए कहा है कि जब दूसरे ग्रह पर यहां से बैठकर मशीन को ठीक किया जा सकता है, तो EVM कौन सी बड़ी बात है.

Read Time: 3 min
EVM News: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने EVM पर उठाए सवाल, दलील सुनकर रह जाएंगे दंग

EVM Hacking: लोकसभा चुनाव (Lok abha Election 2024) से पहले देशभर में ईवीएम (EVM) के खिलाफ माहौल बनने लगा है. कई सामाजिक संगठनों ने ईवीएम के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. इन संबंध में केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) के खिलाफ दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर भी पिछले दिनों बड़ा प्रदर्शन भी हो चुका है. इस बीच छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (BHupesh Baghel) ने भी ईवीएम पर कई गंभीर सवाल उठाए हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से वोट कराने की मांग की है. उन्होंने Evm के हैक होने की आशंका जाहिर करते हुए कहा है कि जब दूसरे ग्रह पर यहां से बैठकर मशीन को ठीक किया जा सकता है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन और प्रधानमंत्री का अकाउंट हैक हो सकता है, तो EVM कौन सी बड़ी बात है.

बैलट से चुनाव की रखी मांग

उन्होंने कहा कि हम पर सवाल उठाया जाता है कि जब हार जाते हैं, तो  EVM  पर सवाल उठाते हैं. लेकिन, सच्चाई ये है कि कांग्रेस पार्टी का शुरू से स्टैंड रहा है कि बैलेट से चुनाव होना चाहिए, क्योंकि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 2018 में जब हमने विधानसभा चुनाव जीत कर सरकार बनाई, तो उसके बाद निकाय चुनाव बैलट से कराया, जिसमें हमने जीत भी दर्ज की.

ये भी पढ़- खंडवा का पुलिस थाना परिसर बना तबेला... 17 भैंसों की चाकरी कर रही पुलिस, जानें पूरा मामला
 

'लोग बोलते हैं ठप्पा से चुनाव होना चाहिए'

भूपेश बघेल ने कहा कि अब निचले स्तर तक ईवीएम  को लेकर बात पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि जब मैं दौरे पर जाता हूं, तो लोग मुझे बताते हैं कि मैंने कांग्रेस को वोट दिया, लेकिन वह वोट कहां गया ? बघेल ने बताया कि अभी हाल ही में मैं महासमुंद गया था, वहां एक बुजुर्ग महिला ने कहा उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया, लेकिन उनका वोट कहां जाता है, इसका पता नहीं चलता है.  उन्होंने बताया कि इस मौके पर कई लोगों ने बैलेट से चुनाव कराने की मांग की. उनका कहना है कि ठप्पा से चुनाव होना चाहिए.

ये भी पढ़-Sukma Naxalites : टेकलगुडेम मुठभेड़, नक्सली बोले- हमारा भी हुआ इतना नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close