विज्ञापन

Chhattisgarh News: अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, लगाए जा रहे हैं स्मार्ट मीटर... रिचॉर्ज खत्म तो बिजली हो जाएगी गुल

Smart Meters: कहा जा रहा है छत्तीसगढ़ बिजली विभाग ने बिजली की बढ़ती खपत और चोरी को रोकने के लिए इस तरह का फैसला लिया हैं. जो अनावश्यक बिजली की खपत पर लगाम लगाने में कारगर होगा

Chhattisgarh News: अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, लगाए जा रहे हैं स्मार्ट मीटर... रिचॉर्ज खत्म तो बिजली हो जाएगी गुल
Kanker News:

Chhattisgarh News: लोगों ने अब तक अपने जीवन मे मोबाइल रिचार्ज और टीवी रिचार्ज किया होगा. लेकिन अब लोगों को मोबाइल और टीवी के अलावा बिजली भी रिजार्च करानी होगी. इसके बाद ही उनके घरों में रोशनी आएगी. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) में स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो गया है. विभाग पहले चरण में डेढ़ लाख लोगों के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयार में है. ये स्मार्ट मीटर ठीक उसी तरह काम करेंगे जैसे एक स्मार्ट फोन काम करता है. लोग अब अपने इस स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करेंगे. बिजली विभाग के अनुसार इससे बिजली चोरी में भी कमी आएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

चोरी रोकने के लिए अब स्मार्ट मीटर

कहा जा रहा है छत्तीसगढ़ बिजली विभाग ने बिजली की बढ़ती खपत और चोरी को रोकने के लिए इस तरह का फैसला लिया हैं. जो अनावश्यक बिजली की खपत पर लगाम लगाने में भी कारगर होगा. रिचार्ज के दाम भी प्रति यूनिट बिजली के दाम के बराबर ही होंगे. कांकेर जिले में लगभग डेढ़ लाख घरों में पहले इस मीटर को लगाया जा रहा है. साथ ही 4 हजार ट्रांसफर में भी यह मीटर लगाने का कार्य जारी है. अब तक 50 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं. बताया जा रहा है कि रिचार्ज ख़त्म होते ही बिजली ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी.

किया जा रहा है सर्वे

बिजली विभाग अक्टूबर तक सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने की बात कह रहा है. जिसके लिए सर्वे भी किया जा रहा है. अब यह देखने वाली बात होगी कि आखिर जनता को बिजली बिल की लंबी कतार से राहत मिलती है या स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के जेब पर भारी पड़ने वाला है.

ये भी पढ़ें CG Cabinet Expansion: क्या छत्तीसगढ़ भाजपा में गुटबाजी के कारण मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है? जानिए CG CM ने क्या कहा?

ये भी पढ़ें MP News: भिंड में सामूहिक नकल के मामले में परीक्षा केंद्र निरस्त लेकिन 12 शिक्षकों पर कार्रवाई कब?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CG News: बीजापुर और सुकमा में नक्सलियों ने की तीन ग्रामीणों की हत्या, जन आदालत में दी खौफनाक सजा
Chhattisgarh News: अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, लगाए जा रहे हैं स्मार्ट मीटर... रिचॉर्ज खत्म तो बिजली हो जाएगी गुल
Bastar Sanjeevani Rice Cancer will be treated Department Genetic and Plant Breeding of Indira Gandhi Agricultural University conducted research extinct 
Next Article
बस्तर के इस चावल से होगा कैंसर का इलाज! रिसर्च में हुए कई खुलासे, PM के हाथों लांच कराने की तैयारी 
Close