विज्ञापन

Gulapi Gupta: छत्तीसगढ़ की 'गुलापी' की क्या है मिस्ट्री? पति की चिता में पत्नी की मौत, सच आएगा सामने?

Raigarh Missing Woman Mystery: रायगढ़ की गुलापी गुप्ता पिछले कुछ दिनों से लापता हैं. गुलापी की गुमशुदगी को लेकर गांव वाले और उनके बेटे का कहना है कि गुलापी ने अपने पति की चिता में जलकर जान दे दी है. वहीं पुलिस इस मामले में जांच में जुटी हुई है.

Gulapi Gupta: छत्तीसगढ़ की 'गुलापी' की क्या है मिस्ट्री? पति की चिता में पत्नी की मौत, सच आएगा सामने?

Chhattisgarh Missing Woman Mystery: छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला (Raigarh) इन दिनों एक महिला के रहस्यमयी तरीके से गायब हो जाने की वजह से चर्चा में है. चर्चा है कि पति की मौत के बाद महिला उसी की चिता पर जिंदा जल गई. चर्चा भयंकर सामाजिक कुरीति  'सती प्रथा' की भी हो रही है. मामले के सामने आने के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आधुनिक भारत में भी क्या कोई महिला पति की चिता पर जिंदा जल सकती है? वहीं पुलिस (Raigarh Police) रिकॉर्ड में भी महिला गुम बताई जा रही है. फिलहाल पुलिस ने भी गुमशुदगी का मामला दर्ज महिला की तलाश शुरू कर दी है.

यह पूरा मामला छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा (Chhattisgarh-Odisha Border) से लगे चिटकाकानी गांव के मकान नंबर-0017 का है, जहां इन दिनों पुलिस और मीडिया का आना-जाना आम है. दरवाजे के पास ही चबूतरे पर बैठे सुशील गुप्ता (गायब हुई महिला के बेटे) एक-एक कर सबके सवालों का जवाब दे रहे हैं. ज्यादातर लोगों का सवाल यही है कि उनकी 57 वर्षीय मां गुलापी गुप्ता कहां हैं? क्या गुलापी अपने पति की चिता पर जिंदा जल गईं?

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे गायब हो गईं गुलापी?

दरअसल, चिटकाकानी गांव के पंच और पेशे से दर्जी 65 वर्षीय जयदेव गुप्ता की मौत 14 जुलाई 2024 को हो गई. जयदेव पिछले डेढ़ साल से नाक के कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. जयदेव के अंतिम संस्कार के कुछ घंटे बाद से ही उनकी पत्नी गुलापी गुप्ता रहस्यमयी तरीके से गायब हैं. जयदेव और गुलापी के इकलौते बेटे सुशील बताते हैं कि मृत्यु के दिन ही पिता का अंतिम संस्कार करते शाम को करीब साढ़े पांच बज गए थे. रात करीब 10 बजे तक, जब हम सोने गए तब तक उनकी मां उनके साथ थीं. रात करीब पौने 11 बजे जब नींद खुली तो उनकी मां घर पर नहीं थीं.

सुशील कहते हैं, "हमको लगा कि शायद मां टायलेट गईं हैं, लेकिन 10 मिनट तक नहीं लौटीं तो हम देखने गए, वो वहां भी नहीं थीं. इसके बाद आस-पड़ोस और पास के रेलवे क्रॉसिंग के पास हमने ढूंढा. गांव वालों ने भी ढूंढने में मदद की, लेकिन वो नहीं मिलीं. इस बीच साढ़े 11 से 12 बजे के बीच जब हम श्मशान पहुंचे, इसके बाद पुलिस को डायल 112 के माध्यम से सूचना दी गई."

Chhattisgarhs Missing Woman Gulapi Gupta Mystery

गुलापी गुप्ता अपने पति के मौत के दिन से लापता हैं.

रायगढ़ की चक्रधर थाना पुलिस गुमशुदगी का केस दर्ज कर गुलापी गुप्ता की तलाश कर रही है. रायगढ़ एसपी दिव्यांग पटेल का कहना है, "रात में भी हमारी टीम मौके पर गई थी, फिर दूसरे दिन 15 जुलाई को बेटे की शिकायत पर गुमशुदगी का मामला दर्ज कर पूरे मामले की जांच की जा रही है."

बेटे और गांव वालों ने माना, मां की हो चुकी मौत

पुलिस भले ही गुमशुदगी का मामला दर्ज कर जांच कर रही है, लेकिन परिवार और गांव वालों का मानना है कि गुलापी गुप्ता इस दुनिया में नहीं हैं. बेटे सुशील कहते हैं-

जब हम श्मशान पहुंचे तो मैंने मां का एक पैर जलते हुए देखा, मैं कैसे मान लूं कि वो लापता हैं

सुशील गुप्ता

गुलापी का बेटा

गांव के ही रहने वाले राकेश कुमार भी कहते हैं, "पुलिस अपने नियम के आधार पर जांच कर रही है, लेकिन गांव में कोई नहीं मानेंगे कि वो (गुलापी) जिंदा हैं." 

गुलापी गुप्ता की साड़ी, चप्पल और चश्मा मुक्तिधाम में पति की चिता के करीब ही पड़ा मिला है. सुशील का दावा है कि गुलापी ने पति की चिता पर ही जलकर अपनी जान दे दी है. दावे के पीछे उनके अपने तर्क हैं. सुशील कहते हैं, "मैंने उनके एक पैर को जलते देखा, उस समय गांव के कई लोग साथ में थे. चिता के पास ही मां के कपड़े, चप्पल थे. पुलिस कह रही है कि मां लापता है, लेकिन क्या कोई दूसरे की चिता पर आकर कूद जाएगा? पुलिस जांच में इन्हीं सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश होगी." 

Chhattisgarhs Missing Woman Gulapi Gupta Mystery

गुलापी के बेटे और गांव वाले अब उन्हें मृत मान चुके हैं.

जयदेव की चिता पर रात में किसी और के जलने का दावा सिर्फ सुशील कर रहे हों, ऐसा नहीं है. गांव के रहने वाले हेमंत कुमार कहते हैं, "मैं रात को करीब 2 बजे वहां पहुंचा तो वहां गांव के लोग थे, हम लोग दाह संस्कार करने जाते हैं तो हमें पता होता है कौन सा कमर का हिस्सा है और कौन सा मुंडी का, और कौन सा पैर का. कमर और मुंडी के हिस्से को मैंने भी जलते हुए देखा. वो गुलापी ही थीं या कोई और मुझे नहीं पता."

फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार

परिवार और ग्रामीणों के दावों के बीच रायगढ़ की लापता महिला गुलापी गुप्ता के केस में पुलिस की जांच जारी है. 15 जुलाई को पुलिस की स्पेशल फॉरेंसिक टीम चिटकाकानी गांव के मुक्तिधाम पहुंची. चिता की राख से नमूने इकट्ठा किए गए और साथ ही मौके से साड़ी, चश्मा और चप्पल भी जब्त किया गया. पुलिस टीम द्वारा उपयोग किया ग्लव्स और मास्क अब भी मुक्तिधाम में पड़े नजर आ रहे हैं.

Chhattisgarhs Missing Woman Gulapi Gupta Mystery

पुलिस ने चिता राख के सैंपल इक्ट्ठा कर जांच के लिए भैज दिए हैं.

रायगढ़ एसपी दिव्यांग पटेल का कहना है, ''परिवार और ग्रामीणों ने आशंका जताई है कि गुलापी या तो अपने आप को जला दी हैं या फिर पास के ही तालाब में डूब गई हैं. मामले की जांच के लिए विशेष रूप से मेडिकल टीम और फॉरेंसिक टीम बुलाई गई. टीम ने सैंपलिंग भी की है, हर एंगल पर जांच की जा रही है. फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार है.''

यह भी पढ़ें - मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली, जवान भारी पड़े तो उल्टे पांव भाग निकले बाकी

यह भी पढ़ें - ग्वालियर में 9वीं की छात्रा से दोस्तों ने चलती कार में किया गैंगरेप, वीडियो बनाकर किया वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Raipur लाइट मेट्रो पर हैवी घमासान, मॉस्को से मेयर का करार, क्यों रूठ गए सरकार! चुनावी स्टंट या जरूरत?
Gulapi Gupta: छत्तीसगढ़ की 'गुलापी' की क्या है मिस्ट्री? पति की चिता में पत्नी की मौत, सच आएगा सामने?
Inauguration of 17th Divya Kala Mela CM Vishnu Dev Sai announced the construction of Divyangjan Park in Raipur, Diploma, UG-PG courses for Divyangjan will be started in Rajnandgaon
Next Article
17th Divya Kala Mela: रायपुर में बनेगा दिव्यांगजन पार्क, राजनांदगांव में डिप्लोमा, यूजी-पीजी कोर्स
Close