विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी ने 70 लाख महिलाओं के खाते में डाले 655 करोड़ रुपये, अब 3 करोड़ को बनाएंगे ‘लखपति दीदी’

Mahtari Vandana Yojana 2024: पीएम मोदी ने कहा कि योजना के तहत हमने 70 लाख से अधिक महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह देने का वादा किया था और आज भाजपा सरकार ने इसे पूरा कर दिया है.

Read Time: 3 min
PM मोदी ने 70 लाख महिलाओं के खाते में डाले 655 करोड़ रुपये, अब 3 करोड़ को बनाएंगे ‘लखपति दीदी’

Mahtari Vandana Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना का शुभारंभ किया. इसक मौके पर उन्होंने प्रदेश की तकरीबन 70 लाख महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रुपये की पहली किस्त भी जारी की.

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि आज मुझे 'नारी शक्ति' को सशक्त बनाने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना के लोकार्पण करने का अवसर मिला. योजना के तहत हमने 70 लाख से अधिक महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह देने का वादा किया था और आज भाजपा सरकार ने इसे पूरा कर दिया है. उन्होंने बताया कि रविवार को योजना के तहत लाभार्थियों (विवाहित महिलाओं) के बैंक खातों में 655 करोड़ रुपये की पहली किस्त भेजी गई. इस दौरान पीएम मोदी ने दोहराया कि 'जब माताएं और बहनें सशक्त होती हैं, तो पूरा परिवार सशक्त होता है. इसलिए केंद्र और राज्य में भाजपा की डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता माताओं और बहनों का कल्याण है.'

कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर जताया अफसोस

वहीं, कार्यक्रम में भौतिक रूप से नहीं पहुंच पाने पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस कार्यक्रम के लिए आज आपके बीच होना चाहिए था, लेकिन कुछ दूसरी व्यस्तताओं के कारण मैं उत्तर प्रदेश में हूं. मैं बाबा विश्वनाथ की भूमि काशी से बोल रहा हूं, जो आप पर भी अपना आशीर्वाद बरसा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने शनिवार रात भगवान विश्वनाथ की पूजा-अर्चना की और देश के लोगों के कल्याण के लिए प्रार्थना की.

तीन करोड़ महिलाओं को 'लखपति दीदी' बनाने का लिया संकल्प

कहा कि उनकी सरकार ने देश में तीन करोड़ महिलाओं को 'लखपति दीदी' बनाने का संकल्प लिया है और महिलाओं का कल्याण उनकी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं 'लखपति दीदी' बन गई हैं. हमने अब संकल्प लिया है कि हम देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे.'

TMC Candidate List 2024: TMC ने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान, महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिंहा को बनाया प्रत्याशी
 

10 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के जीवन बदलने का किया दावा

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज परिवारों को पक्के घर मिल रहे हैं और वह भी महिलाओं के नाम पर. उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना से महिलाओं को सस्ती दरों पर रसोई गैस सिलेंडर मिल रहा है. इसके अलावा, 50 फीसदी से ज्यादा जनधन खाते महिलाओं के नाम पर हैं, 65 प्रतिशत से अधिक मुद्रा ऋण महिलाओं को दिए गए.
मोदी ने कहा कि पिछले दस वर्षों में हमारी सरकार ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक महिलाओं के जीवन में परिवर्तन लाया है.'

Suresh Pachauri News: सुरेश पचौरी के कांग्रेस छोड़ने के बाद अब दिग्विजय सिंह ने दिया बड़ा बयान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close