विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: होम वोटिंग की प्रक्रिया हुई शुरू, 109 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने किया मतदान

Home Voting for First Phase: चुनाव के पहले चरण के लिए होम वोटिंग की प्रक्रिया रविवार से शुरू कर दी गई. इसके तहत छत्तीसगढ़ के कांकेर में 109 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने अपना मत दिया.

Read Time: 2 min
Lok Sabha Elections 2024: होम वोटिंग की प्रक्रिया हुई शुरू, 109 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने किया मतदान
Old Lady casts vote from home

Home Voting for Lok Sabha Elections 2024: पूरे देश में लोकसभा के लिए वोटिंग की प्रक्रिया वैसे तो 19 अप्रैल से शुरू होनी है, लेकिन 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए यह प्रक्रिया रविवार से ही शुरू कर दी गई. लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए कांकेर जिले में 85 वर्ष आयु से ऊपर और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान प्रक्रिया आरम्भ हुआ. प्रशासन द्वारा गठित टीम ने मतदाताओं के घर पहुंचकर डाक मतपत्र के माध्यम से होम वोटिंग (Home Voting) करवाई. बता दें कि कांकेर में मतदान की प्रक्रिया 26 अप्रैल को पूरी की जाएगी.

इतने लोगों के घर जाकर लिया जाएगा वोट

मतदान की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कांकेर जिले में कुल 22 स्पेशल टीमों  का गठन किया गया है. बताया जा रहा है कि जिले में ऐसे मतदाताओं की संख्या 340 है, जिसमें 85 वर्ष आयु से अधिक वर्ग के 219 और दिव्यांगजन मतदाताओं की संख्या 121 हैं. गठित टीमें 14 से 16 अप्रैल के बीच दुर्गम इलाकों सहित अन्य जगहों पर पहुंच कर मतदान दर्ज करेगी.

ये भी पढ़ें :- MP News: PM Modi ने कहा, "Congress ने हमेशा डॉ बाबा साहेब अंबेडकर का किया अपमान, हमने दिया सम्मान"

109 वर्ष की महिला ने दिया अपना मत

रविवार को दर्ज किए गए सभी मतदाताओं में सबसे बुजुर्ग सेलेगांव की मतदाता जोहतरीन साहू है जिनकी आयु 109 वर्ष है. उन्होंने भी अपना मत डालकर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की. वहीं, एक दिव्यांग मतदाता ने लोकतंत्र के महापर्व में सुविधा प्रदान करने के लिए चुनाव आयोग का धन्यवाद किया. बता दें कि लोकसभा चुनावों के लिए गिनती की प्रक्रिया 4 जून को होनी है.

ये भी पढ़ें :- कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका! पूर्व SDM निशा बांगरे ने पार्टी से दिया इस्तीफा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close