विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में तीन सीटों पर मतदान, आधी आबादी के हाथ में कैद 41 प्रत्याशियों की किस्मत

Women Voters in Chhattisgarh: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को है. छत्तीसगढ़ की तीन सीटों के वोटर समीकरण पर अगर नजर डालें तो यहां तीन लोकसभा क्षेत्रों में कुल 26 लाख से ज्यादा महिला वोटर्स हैं. ऐसे में इनका मत गेम चेंजर साबित हो सकता है.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में तीन सीटों पर मतदान, आधी आबादी के हाथ में कैद 41 प्रत्याशियों की किस्मत
Women Voters in Chhattisgarh

Chhattisgarh Lok Sabha Second Phase Voting: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है. इसके तहत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की तीन लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की हाई प्रोफाइल सीट राजनांदगांव (Rajnandgaon), कांकेर (Kanker) और महासमुंद (Mahasamud) में मतदान होना है.

इसके लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की तैयारियां पूरी हैं. आयोग द्वारा जारी डेटा पर अगर नजर डाले तो दूसरे चरण की तीनों सीट पर महिला मतदाता (Women Voters in Chhattisgarh) पुरुष मतदाता की अपेक्षा ज्यादा हैं. ये तय है कि जिस तरफ महिला मतदाता होगी, वही प्रत्याशी जीतेगा.

महिला मतदाता हैं गेम चेंजर

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के तहत तीन वीआईपी सीटों, राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर पर चुनाव प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इन तीनों सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 52 लाख 84 हजार 938 है. इन सीटों पर महिला वोटरर्स की कुल संख्या 26 लाख 79 हजार 528 है और पुरुषों की संख्या 26 लाख पांच हजार 350 हैं. आंकड़ों की मानें तो महिलाओं की संख्या पुरुषों की अपेक्षा अधिक हैं. ऐसे में इनका वोट पूरी तरह से गेम चेंजर साबित हो सकता है.

Lok Sabha Election 2024 2nd Phase Voting Chhattisgarh Data

Lok Sabha Election 2024 2nd Phase Voting Chhattisgarh Data

राजनांदगांव लोकसभा सीट (Rajnandgaon Lok Sabha Seat)

छत्तीसगढ़ के लिए राजनांदगांव लोकसभा सीट काफी वीआईपी सीट मानी जाती है. यहां से कांग्रेस ने भूपेश बघेल को अपना उम्मीदवार बनाया है, तो वहीं भाजपा ने संतोष पांडे को चुना है. इस सीट पर मतदाता की कुल संख्या 18,68,021 है, जो दूसरे चरण के मतदान वाले तीनों सीटों में से सबसे ज्यादा है. इसमें से महिला मतदाताओं की संख्या  9,38,334 हैं और पुरुष मतदाताओं की संख्या 9,29,679 हैं. महिला मतदाता पुरुष मतदाता से 8,655 अधिक हैं.

महासमुंद लोकसभा सीट (Mahasamund Lok Sabha Seat)

महासमुंद लोकसभा से कांग्रेस ने ताम्रध्वज साहू को टिकट दिया है और भाजपा ने रूप कुमारी चौधरी को टिकट दिया है. यहां कुल मतदाताओं की संख्या 17,62,477 हैं, जिसमें से महिला मतदाता 8,95,773 और पुरुष मतदाता 8,66,670 हैं. यहां पर महिला और पुरुष मतदाताओं की संख्या में कुल 29,103 का हैं. यह अंतर काफी अहम साबित हो सकता है. शायद इसी अंतर को देखते हुए भाजपा ने इस सीट से महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है.

कांकेर लोकसभा सीट (Kanker Lok Sabha Seat)

नक्सल प्रभावित क्षेत्र कांकेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने वीरेश ठाकुर पर एक बार फिर अपना भरोसा जताया है और भाजपा ने भोजराज नाग को टिकट दिया है. इस सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या 16,54,440 हैं, जिसमें से महिला मतदाताओं की संख्या 8,45,421 हैं और पुरुष मतदाताओं की संख्या 8,09,001 हैं. कांकेर में महिला मतदाता पुरुषों की अपेक्षा 36,420 अधिक हैं. यहां पर भी महिलाओं का मत चुनावी खेल को पलट सकता है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election: ECI ने पीएम मोदी और राहुल गांधी द्वारा किए गए आचार संहिता उल्लंघन का लिया संज्ञान

महिला केंद्रित योजनाओं का मिल सकता है लाभ

छत्तीसगढ़ में सरकार महिलाओं के लिए कई सारी योजनाएं चला रही हैं. महतारी वंदन योजना इनमें से मुख्य माना जा सकता है. राजनैतिक विशेषज्ञों की मानें तो 2023 के विधान सभा चुनाव में इन योजनाओं और महिलाओं के वोट का सरकार पर बहुत ज्यादा असर पड़ा था. इसके अलावा, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का भी असर मतदान पर पड़ सकता है. पीएम मातृ वंदन योजना, लखपति दीदी योजना, उज्जवला योजना, जैसी योजनाओं का भी असर महिलाओं के मत पर पड़ सकता हैं, जो इन तीन सीटों पर पुरुषों की अपेक्षा अधिक संख्या में है.  

ये भी पढ़ें :- PM Modi का आज ग्वालियर-चंबल दौरा, मुरैना में करेंगे रैली, प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close