विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: ECI ने पीएम मोदी और राहुल गांधी द्वारा किए गए आचार संहिता उल्लंघन का लिया संज्ञान

Lok Sabha Election: ECI ने पीएम मोदी और राहुल गांधी द्वारा किए गए आचार संहिता उल्लंघन का लिया संज्ञान

Read Time: 2 min
Lok Sabha Election: ECI ने पीएम मोदी और राहुल गांधी द्वारा किए गए आचार संहिता उल्लंघन का लिया संज्ञान
Lok Sabha Election:

Lok Sabha Election 2024: ECI ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा कथित आचार संहिता उल्लंघनों के मामले का संज्ञान लिया है. भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ने धर्म, जाति, समुदाय या भाषा के आधार पर नफरत और विभाजन पैदा करने का आरोप लगाया था. चुनाव आयोग ने 29 अप्रैल को सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा है. इन चुनावों में चुनाव आयोग (Election Commission) ने पहली बार इतना बड़ा कदम उठाया है. 

पार्टी अध्यक्षों को ठहराया जिम्मेदार

ECI ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 को लागू किया है. और पार्टी अध्यक्षों को जिम्मेदार ठहराया. पहले कदम के रूप में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी के खिलाफ MCC उल्लंघनों के आरोपों का भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ आदान-प्रदान किया गया. ECI ने 29 अप्रैल को सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा है. राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों, विशेषकर स्टार प्रचारकों के आचरण की प्राथमिक और बढ़ती जिम्मेदारी लेनी होगी. ECI का कहना है कि उच्च पदों पर बैठे लोगों के प्रचार भाषणों के अधिक गंभीर परिणाम होते हैं.

4 जून को आएंगे चुनाव के नतीजे

देश में पहले चरण का चुनाव हो चुका है और 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होना है. इस बार सात चरण में चुनाव होने हैं और 4 जून को इसके परिणाम आएंगे. इलेक्शन कमीशन ने इस तरह का बड़ा कदम उठाकर सभी राजनीतिक पार्टियों को एक संदेश देने की कोशिश की है. 

ये भी पढ़ें Tikamgarh में अतिथि शिक्षकों को बनाया गया विशेष सुरक्षाकर्मी, मतदान केंद्रों पर पुलिस के साथ किया गया तैनात

ये भी पढ़ें "कांग्रेस ने सेना के हाथ बांध रखे थे, हमने पूरी छूट दी", मुरैना में PM Modi बोले-"एक गोली के बदले दस..."

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close