विज्ञापन
Story ProgressBack

Kabirdham: नक्सल इलाके के 300 ड्राप आउट बच्चे फिर पढ़ाई से जुड़े, पुलिस ने भरवाए फॉर्म, फीस का किया इंतजाम

Chhattisgarh: अपराधों पर नकेल कसने वाली छत्तीसगढ़ की कबीरधाम (कवर्धा) पुलिस ने नक्सल इलाके के बच्चों को पढ़ाई से एक बार फिर से जोड़ने की अनूठी पहल की है. पुलिस ने जिले के 300  ड्रॉप आउट बच्चों को ओपन परीक्षा का न केवल फॉर्म भरवाया. बल्कि इसकी फीस भरने, परीक्षा केंद्रों तक इन्हें पहुंचाने का बीड़ा भी खुद उठाया है. अब ये 300 ड्रॉप आउट बच्चे एक बार फिर से परीक्षा में शामिल हो पाएंगे.  

Read Time: 4 min
Kabirdham: नक्सल इलाके के 300 ड्राप आउट बच्चे फिर पढ़ाई से जुड़े, पुलिस ने भरवाए फॉर्म, फीस का किया इंतजाम

Kabirdham Community policing : छत्तीसगढ़ के कबीरधाम (कवर्धा) जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के ड्रॉप आउट (Dropped out) बच्चे युवा एक बार फिर पढ़ाई से जुड़ गए हैं. कबीरधाम पुलिस ने जिले के विभिन्न इलाकों का सर्वे कर ऐसे 300 बच्चों को चिन्हांकित किया, इन सभी का 309030 रुपए परीक्षा फॉर्म के लिए जमा करवाया . गुरुवार को एसपी ऑफिस में ये सारे युवा पहुंचे थे. जिन्हें SP डॉ अभिषेक पल्ल्व (Abhishek Pallava)ने पढ़ाई से फिर से जुड़ने की बधाई देते हुए खूब मन लगाकर पढ़ाई करने की सलाह दी. युवा दिवस के मौके पर पुलिस ने इन युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद एकेडमी भी खोली है. दरअसल ये सभी ऐसे युवा हैं, जिन्होंने किसी कारणवश पढ़ाई छोड़ दी थी. अब ये सभी 10वीं  -12 वीं कक्षा की परीक्षा दिला पाएंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

खुद पहुंच ड्रॉप आउट बच्चों को कर रहे जागरूक

कबीरधाम के SPडॉ. अभिषेक पल्लव सुदूर वनांचल क्षेत्र में पहुंचकर पढ़ाई छोड़ चुके, शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा देने के लिए जागरुक कर रहे हैं. इसके साथ ही बच्चों को कोंचिग के जरिए से निःशुल्क पढ़ाई भी कराई जा रही है. इसके साथ ही बच्चों को पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध करा रहे है.इनमें कई महिलाएं ऐसी हैं जिनकी शादी होने के बाद पढ़ाई छोड़ना पड़ा था और वे पढ़ना चाह रही हैं. स्कूल या कोचिंग सेंटर तक पहुंचने में असमर्थ विद्यार्थियों के लिए कबीरधाम पुलिस द्वारा वनांचल के शिक्षित युवाओं के माध्यम से ही नक्सल प्रभावित गांवों के विद्यार्थियों को कोचिंग के माध्यम से शिक्षा दिलाई जाएगी. इनमें अधिकांश विद्यार्थी वनांचल इलाके के गरीब परिवारों से हैं. 

विवेकानंद एकेडमी बनाई, संवारेंगे भविष्य

एसपी  डॉ अभिषेक पल्लव ने NDTV से हुई बातचीत में बताया कि पढ़ाई छोड़ चुके और बेरोजगार बच्चों को नक्सली में शामिल करने की फिराक में रहते हैं. ऐसे में हमने तय किया कि ऐसे बच्चों को ड्रॉप आउट बच्चों को चिन्हांकित कर उन्हें फिर से पढ़ाई से जोड़ें. सबसे ज्यादा उन इलाकों में फोकस किया जो नक्सल प्रभावित, वनांचल क्षेत्र हैं. 300 से ज्यादा ड्राप आउट बच्चों को फिर से शिक्षा से जोड़ा गया है. इनके लिए एक एकेडमी बनाई गई है, जिसका नाम स्वामी विवेकाकंद एकेडमी रखा गया है. यहां इन बच्चों की न केवल कोचिंग कराई जाएगी बल्कि और भी गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा. SP ने बताया कि स्वामी विवेकानंद एकेडमी में राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान, स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों, विचारों के साथ-साथ अभ्यर्थियों को पूर्णता शारीरिक प्रशिक्षण एवं लिखित परीक्षा की निःशुल्क तैयारी के लिए प्रशिक्षण देकर फोर्स विभाग में भर्ती होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें पहले नक्सलियों और फिर अपराधियों के छुड़ाए छक्के, इस साल खूब पॉपुलर हुए छत्तीसगढ़ के ये अफसर

5 सालों में 350 से ज्यादा विद्यार्थी हुए थे सफल

कबीरधाम पुलिस ने अति नक्सल प्रभावित गांवों के शिक्षा से वंचित युवाओं को जोड़कर मिशाल पेश की है. सामुदायिक पुलिसिंग और जन विश्वास योजना को मूर्त रूप देते हुए क्षेत्र के कई बच्चों पाचवीं, दसवीं पास करने के बाद पांच-छह साल तक पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों के लिए कोचिंग की व्यवस्था कबीरधाम पुलिस ने की. ऐसे बच्चों के लिए किताब, पेन आदि उपलब्ध कराकर ओपन परीक्षा में बैठाया जा रहा है. साल 2018 से 2023 तक 350 से अधिक विद्यार्थी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास करने में सफल हुए हैं. इस तरह सामुदायिक पुलिसिंग से शिक्षा का उजियारा फैल रहा है. 

ये भी पढ़ें Surajpur: जर्जर सड़क को नहीं बनवा पा रहा विभाग, बच्चों ने मिट्टी डालकर गड्ढों को भरा, वीडियो वायरल होते ही जांच के आदेश 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close