विज्ञापन
Story ProgressBack

Horticulture News: छत्तीसगढ़ में अब यहां भी मिलेगी रसीली लीची की मिठास, क्या शाही लीची जितनी है खास?

Shahi Litchi Muzaffarpur: कोरिया जिले में यह पहला प्रयास है जब सोरगा व चेरवापारा नर्सरी में उद्यानिकी विभाग ने पहल करते हुए बड़े स्तर पर लीची की पैदावार की है. इसमें मुज्जफरपुरी प्रजाति की लीची सबसे अधिक रसीली और मीठी है. उद्यानिकी विभाग द्वारा जिले में किसानों को भी लीची के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

Read Time: 3 min
Horticulture News: छत्तीसगढ़ में अब यहां भी मिलेगी रसीली लीची की मिठास, क्या शाही लीची जितनी है खास?

Agriculture News: सरगुजा और जशपुर के बाद अब कोरिया की रसीली लीची (Lychee) का स्वाद भी आप ले सकेंगे. सोरगा और चेरवापारा की रोपणी में लीची के पेड़ फलों से लदे हुए नजर आ रहे हैं. इस साल यहां लीची के अच्छे उत्पादन की संभावना है. जिले में अनुकुल जलवायु (Climate) और बेहतर मिट्टी (Soil) से लीची का उत्पादन (litchi Production) संभव हो सका है. उद्यानिकी विभाग (Horticulture Departmnet) की पहल से अब किसान (Farmers) भी लीची के उत्पादन में रूचि ले रहे हैं.

Agriculture News: लीची का पौधा

Agriculture News: लीची का पौधा

मुज्जफरपुर की शाही लीची का तो जवाब हीं नहीं

देश ही नहीं पूरी दुनिया में बिहार के मुज्जफरपुर (Shahi Litchi Muzaffarpur) की शाही लीची (Shahi Litchi) प्रसिद्ध है. यहां की लीची अपने बेजोड़ स्वाद के लिए जानी व पहचानी जाती है. कोरिया जिले में ज्यादातर फल व्यापारी पटना व मुज्जफरपुर से लीची लाते हैं. इसके साथ ही जशपुर और सरगुजा (अंबिकापुर) से भी लीची यहां पहुंचती है.

कोरिया जिले में यह पहला प्रयास है जब सोरगा व चेरवापारा नर्सरी में उद्यानिकी विभाग ने पहल करते हुए बड़े स्तर पर लीची की पैदावार की है. इसमें मुज्जफरपुरी प्रजाति की लीची सबसे अधिक रसीली और मीठी है. उद्यानिकी विभाग द्वारा जिले में किसानों को भी लीची के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. आसपास के गांवों में कुछ किसानों ने लीची की पैदावार शुरू की है. सोरगा नर्सरी में लीची के 35 पेड़ फलों से लदे हुए हैं. 
Agriculture News: लीची की रोपणी

Agriculture News: लीची की रोपणी

लीची के उत्पादन के लिए अनुकूल है यहां की जलवायु

नर्सरी (Government Plant Nursery) प्रक्षेत्र में आम के 50 से ज्यादा पेड़ों पर फल आ गए हैं. इनसे अच्छी उत्पादन की संभावना है. आसपास के गांवों में भी आम की पैदावार अच्छी हुई है. इससे किसानों को फायदा होगा. आम (Mango) और लीची की नीलामी को लेकर उद्यानिकी विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. कृषि वैज्ञानिक (Agricultural Expert Scientist) विजय अनंत ने कहा कि जिले की जलवायु लीची के उत्पादन के लिए अनुकूल है.

Agriculture News: लीची के बारे में जानकारी

Agriculture News: लीची के बारे में जानकारी

लीची और आम की अच्छी पैदावार: उप संचालक 

उद्यानिकी विभाग के उप संचालक विनय त्रिपाठी ने कहा कि जिले में पहले अंबिकापुर से लीची पहुंचती थी, अब जिले में उत्पादन शुरू किए हैं. सोरगा नर्सरी में 32 पेड़ हैं, एक पेड़ से 100 किलाे उत्पादन होने का अनुमान है, 50 हेक्टेयर में किसानों से आम के पेड़ भी लगवाए हैं. आम के लिए 100 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला था, आने वाले सालों में यहां लीची और आम का अच्छा उत्पादन होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Madhavi Raje Funeral in Gwalior: माधव राव के नजदीक ही पंचतत्व में विलीन होंगी राजमाता, ऐसी है तैयारी

यह भी पढ़ें : मुंबई हादसे से रायपुर नगर निगम अलर्ट, होर्डिंग्स की जांच कर एक हफ्ते में रिपोर्ट देंगी विज्ञापन एजेंसी

यह भी पढ़ें : सावधान! कोका कोला की काला बाजारी, MRP से ज्यादा दाम पर बेचे जा रहे कोल्ड ड्रिंक्स, जिम्मेदार अनजान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close