विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV की खबर का असर- धान खरीदी में गड़बड़ी को लेकर, कलेक्टर ने अफसरों की लगाई क्लास

GPM Dhan Kharidi: गौरेला पेंड्रा मरवाही की कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी विनय साहू को समितियों का निरीक्षण नहीं करने पर फटकार लगाई है और जांच के आदेश दिए हैं.

Read Time: 3 min
NDTV की खबर का असर- धान खरीदी में गड़बड़ी को लेकर, कलेक्टर ने अफसरों की लगाई क्लास

CG Dhan Kharid i: धान खरीदी केंद्र में खरीदी केंद्र प्रभारी पतले धान को मोटा धान बता कर किसानों से ठगी करने के मामले जांच होगी. एनडीटीवी की खबर के बाद गौरेला पेंड्रा मरवाही की कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने अफसरों को जांच के आदेश देकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है. इतना ही नहीं इस ममले में उन्होंने अफसरों को फटकार भी लगाई है. कलेक्टर ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी विनय साहू को जारी आदेश में लिखा है कि आप समितियों का निरीक्षण नहीं करते हैं. किसानों से पतला धान तो ले रहे हैं, लेकिन उन्हें कीमत मोटे धान की मिल रही है, इसकी जानकारी मिली है. इसकी जांच कर रिपोर्ट दें. इधर कलेक्टर के इस आदेश के बाद जिले में हड़कंप मचा हुआ है. 

इतना हो रहा नुकसान

जिले में समर्थन मूल्य में धान खरीदी केंद्रों में किसानों के साथ बड़ी ठगी हो रही है ,बीज निगम ने सहकारी समिति के माध्यम से किसानों को 1010 सुगंधित धान की वैरायटी पतला धान बोने के लिए दिया था और जब किसान इसी धान के  बीज के उत्पादित धान की फसल को सहकारी समिति के धान खरीदी केंद्रों में बेचने के लिए ला रहे हैं तो खरीदी केन्द्र उस धान को मोटे की कीमत में ले रहे हैं. जिससे किसानों को ₹20 प्रति क्विंटल का नुकसान हो रहा था.

ये भी पढ़ें Uma Murder Case : घर का खर्च उठाती थी उमा, पिता बीमार, बेटी की मौत के बाद मां का बुरा हाल, देखिए वीडियो

अब तक इतनी हुई खरीदी 

बता दें कि जिले में  50% से अधिक 1010 यानी पतले धान की बुआई किसानों ने की है. जिले में लगभग 30 हजार मेट्रिक टन मोटा और 537 मेट्रिक टन पतला धान की खरीदी हुई है. 

ये भी पढ़ें मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार जशपुर पहुंचे CM साय, 110 करोड़ के विकास कार्यों की दी सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close