विज्ञापन

Diwali 2024: सीएम साय की वजह से कुम्हारों के चेहरे पर आई खुशियां, दिवाली को लेकर उत्साहित हैं कारीगर 

Electric Wheel for Diya: दिवाली में मिट्टी के दिये बनाने वाले कुम्हारों को सीएम विष्णु देव साय ने एक खुशखबरी दी है. जशपुर में कुम्हारों को आसानी से दिये गढ़ने के लिए बिजली से चलने वाले चाक दिए जाएंगे. इससे उनकी कमाई भी बढ़ेगी और दिये के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा.

Diwali 2024: सीएम साय की वजह से कुम्हारों के चेहरे पर आई खुशियां, दिवाली को लेकर उत्साहित हैं कारीगर 
इलेक्ट्रिक मशीन से बनाया जा रहा दिया

Jashpur News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर जिले में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) ने कुम्हारों (Potters) को बिजली से चलने वाले चाक उपलब्ध कराने की पहल की है. इससे इन कारीगरों के घरों में फिर से खुशी लौट आई है. कुम्हारी का पारंपरिक व्यवसाय करने वाले लोगों द्वारा बिजली के चाक की सराहना की जा रही है. आधुनिक तकनीक को अपनाने के बाद दिवाली उत्सव में मिट्टी के दीयों की बढ़ती मांग से इनकी खुशियां बढ़ गई हैं.

काम करने की गति में आई है तेजी

जशपुर में बिजली वाला चाक कुम्हार समुदाय के जीवन को बदल रहा है. इन लोगों के पुराने पहियों की जगह अब बिजली से चलने वाले चाक आ गये हैं. इससे इन्हें शारीरिक श्रम की आवश्यकता भी नहीं होती है. यहां कुम्हार मिट्टी के दीयों और अन्य मिट्टी-आधारित चीजों को बहुत तेज गति से आकार दे रहे हैं. इससे दिवाली के त्योहारी मौसम में उनकी कमाई में वृद्धि हो रही है. जशपुर, रायगढ़ और सरगुजा जिले से मिट्टी के बर्तनों की मांग के साथ पड़ोसी झारखंड राज्य की मांग को पूरा करने की खातिर अधिक समय देना पड़ रहा है. 

'उत्पादन और आय हुए दोगुना'

इन कुम्हारों का कहना है कि उन्हें दीपावली त्यौहार की मांग पूरा करने के लिए अब अपने बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है. कुम्हारों का दावा है कि बिजली वाली चाक का की मदद से उनका उत्पादन और आय दोगुना हो गया है. उद्योग विभाग के अधिकारी एम एस पैंकरा ने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 26 सितम्बर को जशपुर जिले के ग्राम बगिया में 100 कुंभकार शिल्पकारों को नि:शुल्क इलेक्ट्रॉनिक चाक वितरित किया था. 

ये भी पढ़ें :- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के छत्तीसगढ़ दौरे का आज दूसरा दिन, श्रीजगन्नाथ मंदिर में करेंगी दर्शन

दिए गए थे निःशुल्क इलेक्ट्रॉनिक चाक

उद्योग विभाग के अधिकारी ने बताया कि जशपुर जिले में 195 ग्रामों में 2236 कुम्भकार परिवारों के 100 शिल्पकारों है. इन सभी को निःशुल्क इलेक्ट्रॉनिक चाक वितरित किया गया है. कारीगरों का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक चाक मिलने से उनके जीवन में बदलाव आया है. साथ ही, अब पहले के अपेक्षा मिट्टी के दीयों समेत मिट्टी आधारित वस्तुओं से तेजी से बनाई जा रही है.

ये भी पढ़ें :- AIIMS Raipur Convocation : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से डिग्री और गोल्ड पाकर 514 छात्रों के खिले चेहरे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
IIT भिलाई के 8 टॉपर्स को राष्ट्रपति मुर्मु ने गोल्ड मेडल से किया सम्मानित
Diwali 2024: सीएम साय की वजह से कुम्हारों के चेहरे पर आई खुशियां, दिवाली को लेकर उत्साहित हैं कारीगर 
Dantewada Kirandul Road Construction Work Contractor unable to complete  Villagers made allegations chakkajam 
Next Article
CG: काम पूरा नहीं करवा पा रहा ठेकेदार! कलेक्टर-विधायक पर भी ग्रामीणों ने लगाए आरोप और कर दिया चक्काजाम 
Close