विज्ञापन

CG Dhan Kharidi: धान खरीदी में एक करोड़ 14 लाख 733 रुपये का 'घोटाला', अब आरोपियों के खिलाफ हो रही है ऐसी कार्रवाई

Ddhan Kharidi: कागजों में धान की खरीदी तो कर ली गई. लेकिन, धरातल पर अब बड़े पैमाने पर झोल-झाल नजर आ रहा है.

CG Dhan Kharidi: धान खरीदी में एक करोड़ 14 लाख 733 रुपये का 'घोटाला', अब आरोपियों के खिलाफ हो रही है ऐसी कार्रवाई

Dhan Kharidi News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलरामपुर (Balrampur) जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर किसानों (Farmers) से धान की बंपर खरीदी की गई. कुल लक्ष्य से 5 लाख क्विंटल अधिक धान की खरीदी हुई, लेकिन अब समितियों में रिकॉर्ड के आधार पर पूरा धान नहीं मिल पा रहा है. जिले के कई समितियों में कहीं लाखों का धान, तो कहीं लाखों का बारदाना गायब मिल रहा है. कागजों में धान की खरीदी तो कर ली गई. लेकिन, धरातल पर अब बड़े पैमाने पर झोल-झाल नजर आ रहा है. ऐसा ही एक रामानुजगंज आदिम जाति सहकारी समिति महावीरगंज के धान उपार्जन केंद्र पर मामला सामने आया है. दरअसल, यहां एक नवंबर 2023 से 5 फरवरी 2024 के बीच धान और बारदाना के एक करोड़ 14 लाख 733 रुपये फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है. खाद्य अधिकारी की रिपोर्ट पर धान खरीदी प्रभारी सहित 12 लोगों के विरुद्ध धारा 409 के तहत विजयनगर थाने में अपराध पंजीबद्ध किया गया है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक विजयनगर धान उपार्जन केंद्र में धान की कमी होने पर जांच अधिकारी बी. तिर्की, ऑडिट अधिकारी कार्यालय सहायक आयुक्त, सहकारिता एवं सहायक पंजीयक सहकारी संस्था बलरामपुर से कराया गया. जांच प्रतिवेदन के अनुसार खरीदी प्रभारी मंजर अंसारी की ओर से 9491.20 क्विंटल धान खरीदी की गई, जबकि आरिफ अंसारी पिता समदानी द्वारा 2 जुलाई को 68162.40 क्विंटल धान क्रय किया गया और मात्र 64576.22 क्विंटल धान का उठाव कराया गया. धान की मात्रा 3576.18 क्विंटल को आरिफ अंसारी के द्वारा उठाव नहीं कराया गया. जांच अधिकारी द्वारा सत्यापन करने पर उपार्जन केंद्र विजयनगर में वर्तमान में एक भी धान भरे हुए बारदाना की उपलब्धता नहीं पाया गया है, जो खरीदी 12983 में लापरवाही को दर्शाता है एवं गलत तरीके से खरीदी किया जाना प्रतीत होता है.

इनको माना गया जिम्मेदार

बता दें खरीदी प्रभारी आरिफ अंसारी पिता समदानी, फड़ प्रभारी मतीन, जियाउल अंसारी, संतोष यादव, सुनील, दिनेश, सकेन्द्र, महबूब, संतू लाल, अवधेश, शिवकुमार और बारदाना प्रभारी गुलाब सिंह को जिम्मेदार माना गया, जिनके द्वारा 3576.18 क्विंटल धान की राशि एक करोड़ 10 लाख 86 हजार 158 रुपये एवं बारदाना नाग बारदाना की कीमत 3 लाख 24 हजार 575 रुपये कुल राशि एक करोड़ 14 लाख 10 हजार 733 रुपये का अनियमितता किया गया है. जिनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के लिए खाद्य अधिकारी प्रशांत रजवाड़ों के द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया, जिस पर सभी के विरुद्ध 409 के तहत विजयनगर थाने प्राथमिक की दर्ज की गई.

12 लोगों के खिलाफ FIR, दो गिरफ्तार अन्य फरार

इस मामले पर विभाग के द्वारा 12 लोगों पर महावीर गंज पुलिस चौकी में अपराध पंजीबद्ध कराई गई थी, जिसमें पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि, 10 लोग अब भी पुलिस की गिरफ्त से फरार चल रहे हैं. वाड्रफनगर ब्लॉक के डोंगरी धान खरीदी केंद्र में भी 32 लाख से अधिक की धान का गायब होना पाया गया था. मामले पर कंप्यूटर ऑपरेटर खरीदी प्रभारी के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध, पर अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी. इतना ही नहीं, जिले के सबसे विवादित धान खरीदी केंद्र भाव और माल में भी 40 लाख से अधिक की धन गायब होने की जानकारी थी. इस पर भी मामला दर्ज हुआ था, लेकिन अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है.

ये  भी पढ़ें- CG News: शराब पीकर नेतागिरी करना पड़ा भारी, दुर्ग में पार्षद पति की लोगों ने कर दी ये दुर्गत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM मोदी इस दिन देंगे छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात, मंत्री श्याम बिहारी ने कहा ये होंगे लाभ
CG Dhan Kharidi: धान खरीदी में एक करोड़ 14 लाख 733 रुपये का 'घोटाला', अब आरोपियों के खिलाफ हो रही है ऐसी कार्रवाई
Inside story of the biggest encounter with Naxalites in Chhattisgarh in Abujhmad
Next Article
नक्सलियों की 'अबूझ राजधानी' में सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक: ग्राउंड जीरो आपको चौंका देगा
Close