विज्ञापन
Story ProgressBack

Korea District Hospital: सीटी स्कैन की फिल्म खत्म होने के बाद भी विभाग वसूल रहा है पैसे, ऐसे दी जाती है रिपोर्ट

Chhattisgarh News: कोरिया-बैकुंठपुर के जिला अस्पताल में होने वाली सीटी स्कैन जांच में मरीजों को पिछले 3 महीने से फिल्म नहीं दी जा रही है. ऐसे में डॉक्टर्स को मरीजों का इलाज करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.गंभीर हालत में मरीज के रेफर होने के दौरान सीटी स्कैन फिल्म नहीं होने पर उन्हें हाई सेंटर पर दोबारा सीटी स्कैन जांच करवानी पड़ रही है. समस्या काफी समय से बनी हुई है लेकिन इसका समाधान नहीं निकला जा रहा है.

Read Time: 3 min
Korea District Hospital: सीटी स्कैन की फिल्म खत्म होने के बाद भी विभाग वसूल रहा है पैसे, ऐसे दी जाती है रिपोर्ट

Chhattisgarh Latest News: कोरिया (Korea) के जिला अस्पताल में सीटी स्कैन (CT Scan) की सुविधा है. बाकायदा जांच हो रही है और मरीजों से पैसे भी वसूले जा रहे हैं, लेकिन जांच के बाद मरीज या उनके परिजन जब विभाग से रिपोर्ट मांगते हैं, तो उन्हें मोबाइल में फोटो, वीडियो बनाकर दिया जा रहा है. वहीं, साफ़ दिखाई नहीं देने पर डॉक्टर बाहर से जांच कराने की सलाह दे रहे हैं. इसके बाद मरीजों को प्राइवेट क्लीनिक में जाकर सीटी स्कैन कराने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है .

पड़ोसी जिलों से भी आते हैं मरीज 

जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में एमसीबी, सूरजपुर (Surajpur) जिले समेत दूरस्थ अंचलों से भी मरीज इलाज कराने पहुंचते हैं. बता दें कि जिला अस्पताल में मरीजों से एक हजार रुपए की रसीद भी कटवाई जा रही है. इस बारे में ओपीडी स्टाफ का कहना है कि फिल्म के लिए 200 रुपए एक्स्ट्रा लिए जाते हैं. फिल्म नहीं है, इसलिए एक हजार रुपए शुल्क लिया जा रहा है. वहीं, आयुष्मान कार्ड में सीटी स्कैन (CT Scan) मुक्त किया जा रहा है.

दोबारा कराना पड़ता है सीटी स्कैन

सीटी स्कैन फिल्म की सबसे ज्यादा जरूरत सड़क हादसों में जख्मी घायल मरीज को होती है. रिपोर्ट के बजाए डॉक्टर फिल्म देखकर ही उपचार शुरू करते हैं. कई डॉक्टर फिल्म पर अपनी राय भी नहीं देते हैं. ऐसे में गंभीर मरीजों को लेकर परेशानी होती है. मरीजों को निजी अस्पताल से दोबारा सीटी स्कैन करवाना पड़त रहा है.

ये भी पढ़ें अपनी जान पर खेलकर बचाई दूसरों की जान, छत्तीसगढ़ के CM ने वीर बच्चों को किया सम्मानित

पैसे लेने के बाद भी नहीं दी जा रही फिल्म 

मरीज के परिजनों ने बताया कि सीटी स्कैन के एक हजार रुपए की रसीद तो काटी जा रही है, लेकिन फिल्म नहीं दी जा रही है. रिपोर्ट से डॉक्टरों को भी इलाज में दिक्कत आ रही है. कुछ मरीजों ने बताया कि रिपोर्ट जरूरी होने पर मॉनिटर से मोबाइल में फोटो खींचने की सलाह दे दी जाती है, जिससे इलाज में दिक्कत आती है. बताया जा रहा है कि यहां सीटी स्कैन फिल्म खत्म हो चुकी है. 

अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट भी नहीं 

सीएमएचओ डॉ. आरएस सेंगर ने कहा कि जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट (Radiologist) नहीं हैं. फिल्म को पढ़ने के लिए अंबिकापुर या रायपुर भेजना पड़ेगा. जयपुर के रेडियोलॉजिस्ट (Radiologist) डॉक्टर को ऑनलाइन जानकारी भेजी जाती है. फिल्म आ भी जाती है, तो रिपोर्ट लिखने में समस्या आएगी.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़: दुर्ग में एक ही परिवार के चार सदस्यों ने जहर निगला, दो की मौत और दो गंभीर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close