विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV पड़ताल : पोषण राशि में सेंधमारी! पहले खातों में राशि भेजी, फिर फोन पे से वापस ली

CG News: बीजापुर में पंजीकृत, लाइसेंस प्राप्त 170 में से 134 राशन दुकानों के नाम पर कुल 1 करोड़ 2 लाख 91 हजार की राशि खाद्य विभाग की तरफ से मंजूर की गई थी. यह राशि प्रत्येक राशन दुकानों को उनके बैंक अकाउंट डिटेल्स के आधार पर ट्रांसफर की जानी थी.पड़ताल में जो तथ्य, प्रमाण एनडीटीवी के हाथ आए हैं, इनमें भोपालपट्नम ब्लाक में संबंधित खाद्य निरीक्षक द्वारा तगड़ी प्लानिंग कर बड़ी राशि आहरित कर ली गई है.

Read Time: 4 min
NDTV पड़ताल : पोषण राशि में सेंधमारी! पहले खातों में राशि भेजी, फिर फोन पे से वापस ली

Bijapur News: छत्तीसगढ़ के बीजापुर (Bijapur)जिले में राशन दुकानों को जारी होने वाली वित्तीय पोषण की राशि में सेंधमारी का मामला सामने आया है. इस जानकारी के बाद NDTV ने जिले की राशन दुकानों में पड़ताल की तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. बता दें कि नान (खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं संरक्षण विभाग) के मार्फत आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद खाद्य विभाग को वित्तीय पोषण की राशि जारी की जाती है. इस राशि को पंजीकृत राशन दुकान को उनके बैंक खातें के माध्यम से जारी की जाती है. यह राशि राशन दुकानों को सिलसिलेवार जारी की जानी चाहिए थी. वैसा ना कर जिम्मेदारों ने कई राशन दुकानों की राशि चुनिंदा राशन दुकानों के खाते में जमा करवाई और बाद में सेल्समेन के माध्यम से रकम फोन पे, एनईएफटी केअलावा कुछ स्थानों पर नगद आहरण कर ली. दिलचस्प बात यह है कि कई राशन दुकान संचालक जिनके खातें में एक से अधिक दुकानों की रकम जमा हुई है, उन्हें  इसकी जानकारी ही नहीं थी.बता दें कि जिले में संचालित राशन दुकानों का संचालन कहीं महिला स्व सहायता समूह कर रही है तो कुछ स्थानों पर ग्राम पंचायतों के मार्फत दुकानें संचालित हैं.

ये भी पढ़ें CG News : जंगल किनारे सूने मकान में मिले नन्हे भालू, ग्रामीणों की लगी भीड़, वन विभाग मौके पर मौजूद

एनडीटीवी की पड़ताल में ये खुलासा 

केस 1 - सेंडरा राशन दुकान के संचालक संतोष यालम कैमरे पर कहते हैं कि उनके खाते में बरदेली, चंदूर, बामनपुर, बड़े काकलेर में संचालित राशन दुकानों के नाम कुल 3 लाख 64 हजार रूपए जमा करवाए गए थे.संतोष का कहना है कि राशि जमा होने के बाद खाद्य निरीक्षक मनोज सारथी के कहे अनुसार उन्होंने उनके फोन पे नंबर पर पहले 60 हजार रूपए और बाद में एनईएफटी के माध्यम से डेढ़ लाख से अधिक रूपए जमा करवाए थे.

केस  2 - बामनपुर राशन दुकान संचालक तुलसी राम गोटे के अनुसार ग्राम पंचायत के खाते में 21 दिसंबर को 34 हजार रूपए नगद जमा हुए हैं. तुलसी गोटे ने बताया कि संतोष यालम ने बामनपुर पंचायत के खाते में 34,000 रुपए नगद जमा करने की जानकारी दी. मगर, किसके कहने पर इस राशि को पंचायत के खाते में जमा किया गया है? इसका जवाब संतोष ही दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें Raipur Crime News : फंदे पर लटका मिला पति-पत्नी और बच्ची का शव, पुलिस जांच में जुटी

केस 3 - वित्तीय पोषण की राशि ग्राम पंचायत के खाते में जमा हुई या नहीं इसकी जानकारी पंचायत सचिव को भी नहीं है. लेकिन, पंचायत के खाते का अकाउंट स्टेटस देख सचिव संतोषी ने बताया कि 21 दिसंबर को किसी के द्वारा 34,000 की राशि बामनपुर पंचायत के खाते में नगद जमा किया गया है किसके कहने पर किसके द्वारा पंचायत के खाते में नगद पैसे जमा किए गए हैं? इस सवाल का जवाब पंचायत सचिव के पास भी नहीं है.

अफसर बोले- जांच कराएंगे 

मामले की जानकारी सत्तादल के नेताओं तक भी पहुंच चुकी है. वहीं इस पूरे मामले में खाद्य अधिकारी गणेश कुर्रे का कहना है कि वित्तीय पोषण राशि के वितरण में गड़बड़ी हुई है तो इसकी जांच कराई जाएगी. 

ये भी पढ़ें Kabirdham दौरे पर डिप्टी सीएम, बोले- मोदी की हर गारंटी पूरी करेगी हमारी सरकार, ग्रामीणों को दी सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close