विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News : जंगल किनारे सूने मकान में मिले नन्हे भालू, ग्रामीणों की लगी भीड़, वन विभाग मौके पर मौजूद

CG Latest News : इस मामले में रामानुजनगर वन परीक्षेत्र के पार्वतीपुर बीट प्रभारी प्रमोद सिंह ने NDTV को बताया कि ग्रामीणों द्वारा सूचना मिली थीं कि पार्वतीपुर जंगल किनारे सूने मकान में भालू ने बच्चों को जन्म दिया है. इसके बाद ग्रामीणों की भीड़ देखकर मादा भालू जंगल की ओर चली गई है, फिलहाल भालू के बच्चे वन विभाग की निगरानी में हैं.

Read Time: 3 min
CG News : जंगल किनारे सूने मकान में मिले नन्हे भालू, ग्रामीणों की लगी भीड़, वन विभाग मौके पर मौजूद

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में जंगल किनारे एक मकान में मादा भालू और उसके दो नन्हे बच्चों (Female Bear and Two Cubs) को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ जुट गई थी. जब इस बात की सूचना वन विभाग (Forest Department Team) की टीम को भीड़ को काबू करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी.

कहां का है मामला?

यह घटना जिला मुख्यालय सूरजपुर से करीब 60 किलोमीटर दूर रामानुजनगर वन परिक्षेत्र के पार्वतीपुर जंगल (Parvatipur Forest) की है. जहां जंगल किनारे एक खाली खंडहर नुमा मकान में मादा भालू ने दो बच्चों को जन्म दिया है. कल देर शाम गांव के कुछ ग्रामीण बच्चे खेलते हुए मकान के करीब पहुंच गए.

इंसानी आवाज सुनकर मादा भालू डरावनी आवाज निकालने लगी थी. यह सुनकर ग्रामीण बच्चे वहां से भागे-भागे गांव पहुंचे और लोगों को जानकारी दी कि जंगल किनारे मकान में कोई जानवर है, जो भयंकर आवाजे निकाल रहा. इसके बाद  ग्रामीण इकट्ठा हो कर जंगल किनारे मकान की ओर गए.

जंगल की ओर जाने बाद ग्रामीण सूने मकान की छप्पर में चढ़कर अंदर देखा तो एक मादा भालू व उसके दो नन्हे बच्चे दिखाई दिए. इस दौरान छप्पर से एक खप्पर नीचे गिर गया, जिससे मादा भालू बच्चों को छोड़ जंगल की ओर भाग निकली. भालू के बच्चे दिखाई देने की खबर से ग्रामीणों की भीड़ यहां पर उमड़ पड़ी. वहीं जब इसकी जानकारी वन विभाग के कर्मचारियों को मिली तो उन्होंने काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों के भीड़ को वहां से हटाया.

ग्रामीणों ने दी थी वन विभाग को जानकारी

इस मामले में रामानुजनगर वन परीक्षेत्र के पार्वतीपुर बीट प्रभारी प्रमोद सिंह ने NDTV को बताया कि ग्रामीणों द्वारा सूचना मिली थीं कि पार्वतीपुर जंगल किनारे सूने मकान में भालू ने बच्चों को जन्म दिया है. इसके बाद ग्रामीणों की भीड़ देखकर मादा भालू जंगल की ओर चली गई है, फिलहाल भालू के बच्चे वन विभाग की निगरानी में हैं. लगभग 10 दिन के यह बच्चे बिल्कुल स्वस्थ दिखाए दे रहे हैं और वन विभाग निगरानी बनाए हुए है.

यह भी पढ़ें : Raipur Crime News : फंदे पर लटका मिला पति-पत्नी और बच्ची का शव, पुलिस जांच में जुटी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close