विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

Chhattisgarh Elections 2023: छत्तीसगढ़ की सबसे हाई प्रोफाइल सीट, क्या भतीजे के सामने जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे भूपेश बघेल?

पाटन विधानसभा चुनाव से बीजेपी ने भूपेश बघेल के भतीजे विजय बघेल को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने सीएम भूपेश बघेल को यहां से अपना कैंडिडेट बनाया है. इस लिस्ट के आते ही चाचा VS भतीजा हो गया है. इस सीट पर मुकाबला कांटे की टक्कर वाला होगा, क्योंकि दोनों ही नेता एक दूसरे को एक-एक बार पटकनी दे चुके हैं.

Read Time: 4 mins
Chhattisgarh Elections 2023: छत्तीसगढ़ की सबसे हाई प्रोफाइल सीट, क्या भतीजे के सामने जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे भूपेश बघेल?
पाटन विधानसभाः चाचा VS भतीजा

Chhattisgarh Elections 2023: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) के दुर्ग जिले का पाटन निर्वाचन क्षेत्र (Patan Assembly) राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट है. यहां कांग्रेस से प्रत्याशी खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) हैं. बघेल लगातार दो विधानसभा चुनाव इस सीट से जीते हैं, जबकि अब तक 3 बार जीत चुके हैं. हालांकि इस बार बीजेपी ने भूपेश के खिलाफ उनके ही भतीजे विजय बघेल (Baghel VS Baghel) को प्रत्याशी बनाया है. विजय (Vijay Baghel) ने साल 2008 में भूपेश को जीत की हैट्रिक लगाने से रोक चुके हैं. ऐसे में अब इस सीट पर मुकाबला कांटे की टक्कर वाला है, क्योंकि दोनों ही नेता एक दूसरे को एक-एक बार पटकनी दे चुके हैं.

पाटन विधानसभा : बघेल VS बघेल

सीएम भूपेश बघेल अविभाजित मध्य प्रदेश के दौर में ही पाटन से 2 चुनाव जीते थे. साथ ही बघेल दिग्व‍िजय मंत्रिमंडल का सदस्य (बतौर परिवहन मंत्री) बनकर छत्तीसगढ़ की मुख्यधारा की राजनीति के लिए अपनी जमीन तैयार कर चुके थे. यही वजह रही कि 2000 में अलग राज्य बनने के बाद प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने उन्हें अपने मंत्र‍िमंडल में बतौर राजस्व मंत्री जगह दी थी. वहीं साल 2003 में भी बघेल अपना प्रदर्शन बरकरार रखें, हालांकि उस समय कांग्रेस सरकार नहीं बना सकी थी.

ये भी पढ़े:Chhattisgarh Election: अटल बिहारी वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ को बनाया था राज्य... शाह बोले- विकास का हिसाब दें बघेल

विजय एनसीपी से पहली बार उतरे खिलाफ में

साल 2003 के चुनाव में कांग्रेस से बगावत कर चुके पूर्व दिग्गज कांग्रेसी विद्याचरण शुक्ल के नेतृत्व में एनसीपी का काफी जोर था. पाटन से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल के खिलाफ उन्होंने विजय बघेल को खड़ा किया और इस चुनाव में विजय बघेल और भूपेश बघेल के बीच पहली बार आमना-सामना हुआ. इस चुनाव नताजे में भूपेश बघेल को जीत मिली थी. उस समय कांग्रेस के भूपेश बघेल को 44217 वोट मिले थे, जबकि एनसीपी के विजय बघेल को 37308 वोट मिले थे.

Latest and Breaking News on NDTV

दूसरे मुकाबले में विजय ने दी पटखनी

साल था 2008, भाजपा अपना एक कार्यकाल पूरा कर चुका था. कांग्रेस के लिए सब कुछ सही नहीं हो रहा था. तब तक विजय बघेल बीजेपी में शामिल हो चुके थे. बीजेपी में जाने का फायदा भी विजय को पहली बार नजर आया और वो जीत का पहला स्वाद चखें. यहां पहली बार भूपेश बघेल को हार का मुंह देखना पड़ा. दरअसल, बीजेपी के विजय बघेल को 59000 वोट और कांग्रेस के भूपेश बघेल को 51158 वोट मिले थे.

Latest and Breaking News on NDTV

भूपेश ने किया था पलटवार

फिर साल आया 2013, जब कांग्रेस को सहानुभूति लहर की भी उम्मीद थी. सरकार तो नहीं बनी, पर हार का अंतर पटा जरूर था. भूपेश बघेल ने भी अपनी सीट पर पलटवार करते हुए विजय बघेल को शिकस्त दी थी.

Latest and Breaking News on NDTV

मोतीलाल को भी पटखनी दिए थे बघेल

भूपेश बघेल का कद 2018 के चुनाव तक काफी बढ़ चुका था. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष होने के साथ ही लगभग सर्वेसर्वा भी हो चुके थे. तब बीजेपी ने विजय बघेल का टिकट काटकर मोतीलाल साहू को यहां से प्रत्याशी बनाया, लेकिन कांग्रेसी लहर के बीच भूपेश बघेल ने उन्हें भी पटखनी दे दी.

Latest and Breaking News on NDTV

चाचा-भतीजा 2-1 के बाद फिर मैदान में

2019 के लोकसभा चुनाव जीत के साथ व‍िजय बघेल दुर्ग के सांसद बन चुके हैं, लेकिन बीजेपी ने सांसदों को विधानसभा चुनाव मैदान में उतारने की अपनी नई रणनीति के तहत विजय को पाटन में एक बार फिर भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है. 

ये भी पढ़े: MP Congress List 2023: कांग्रेस की लिस्ट जारी होते ही शुरू हुई बगावत, इस प्रत्याशी के खिलाफ सड़क पर उतरे कार्यकर्ता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MCB News: पति के मौत के बाद सालों भटकती रही पत्नी, फिर कहीं जाकर ऐसे मिली मुआवजे की राशि
Chhattisgarh Elections 2023: छत्तीसगढ़ की सबसे हाई प्रोफाइल सीट, क्या भतीजे के सामने जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे भूपेश बघेल?
Floating Solar Power Plant in Bhilai Steel Plant Foundation Stone laid
Next Article
Bhilai Steel Plant: फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट की रखी गई आधारशिला, एक साल में बनाने लगेगा इतने मेगावाट बिजली
Close
;