विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Election 2023 Voting: छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 44.55 प्रतिशत मतदान

Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान जारी है. वहीं प्रदेश में दोपहर एक बजे तक 44.55 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं.

Read Time: 7 min
Chhattisgarh Election 2023 Voting: छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 44.55 प्रतिशत मतदान
रायपुर:

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Vidhan Sabha Election 2023) के पहले चरण में मंगलवार, 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान जारी है. वहीं प्रदेश में दोपहर एक बजे तक 44.55 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह मतदान शुरू हुआ.

नारायणपुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए गश्त के दौरान सुकमा जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक कमांडो घायल हो गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुकमा जिले के कोंटा थाना क्षेत्र में तथा नारायणपुर जिले के ओरछा थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर हमला भी किया जिसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

ये भङी पढ़े: CG Election 2023: सुकमा के बाद अब नारायणपुर में भी नक्सली हमला, वोटरों में खौफ का माहौल

छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर वोटिंग जारी, 1 बजे तक 44.55% हुआ मतदान

पहले चरण में जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें से 10 पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर तीन बजे मतदान समाप्त होगा. शेष 10 सीटों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ तथा शाम पांच बजे समाप्त होगा.

राज्य में कांग्रेस के उम्मीदवार और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज (चित्रकोट सीट), मंत्री कवासी लखमा (कोंटा सीट) और मोहन मरकाम (कोंडागांव) तथा कांग्रेस विधायक चंदन कश्यप (नारायणपुर) और सावित्री मंडावी (भानुप्रतापपुर) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री केदार कश्यप (नारायणपुर), विक्रम उसेंडी (अंतागढ़) और लता उसेंडी (कोंडागांव) ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है.

ये भी पढ़े: बुलेट पर बैलेट भारी: कारीगुंडम में 23 साल बाद मतदाता कर रहे मतदान, बस्तर के कलेपाल केंद्र पर पहली बार हुई वोटिंग

नक्सलवाद छोड़कर पुलिस में शामिल हुई सुमित्रा पहली बार किया मतदान

इस विधानसभा चुनाव में महिला पुलिस आरक्षक सुमित्रा ने भी नारायणपुर निर्वाचन क्षेत्र में अपना वोट डाला. वो 2018 में नक्सलवाद छोड़कर पुलिस में शामिल हुई थीं.

सुमित्रा (34) ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि वह नारायणपुर में माओवादियों की आमदई एरिया कमेटी में कमांडर के रूप में सक्रिय थी और दिसंबर 2018 में उन्होंने नक्सली संगठन छोड़ दिया था. सुमित्रा ने कहा, ‘‘मैं जनवरी 2019 में पुलिस बल में शामिल हुई. मुझे खुशी है कि मैंने पहली बार अपने वोट का प्रयोग किया है.

नारायणपुर क्षेत्र में भाजपा नेता रतन दुबे के परिजनों ने भी मतदान में हिस्सा लिया. चुनाव प्रचार के दौरान चार नवंबर को नक्सलियों ने दुबे की हत्या कर दी थी.

25 महिला समेत 223 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 पर 25 महिलाएं समेत 223 उम्मीदवार मैदान में हैं. उन्होंने बताया कि पहले चरण के मतदान के अंतर्गत आने वाली सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है. इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या 20,84,675 है, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 19,93,937 है. वहीं तृतीय लिंग के 69 मतदाता हैं. पहले चरण के लिए 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़े: पखांजूर में आर्कषक मतदान केंद्र: ट्रांसजेंडर के लिए पहली बार बनाया गया 'रेनबो बूथ', सुरक्षा में थर्ड जेंडर तैनात

अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित 10 निर्वाचन क्षेत्रों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है. शेष दस विधानसभा क्षेत्रों खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, पंडरिया और कवर्धा में मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक है.

बस्तर संभाग में लगभग 60 हजार जवान तैनात 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले बस्तर संभाग में शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगभग 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है जिनमें से 40 हजार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के और 20 हजार राज्य पुलिस के जवान हैं. उन्होंने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए लगभग एक लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से बस्तर संभाग के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 149 मतदान केंद्रों को नजदीकी पुलिस स्टेशन और सुरक्षा शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन और हेलीकॉप्टर के माध्यम से नक्सली गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है.बम निरोधक दस्ता और श्वान दल को भी सुरक्षा में तैनात किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण की 20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है. सबसे अधिक उम्मीदवार राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र (29) में हैं, जबकि सबसे कम उम्मीदवारों की संख्या चित्रकोट और दंतेवाड़ा सीटों पर सात-सात है.

बैज से रमन सिंह तक...आज मतपेटियों में बंद होगा प्रत्याशियों की किस्मत

पहले चरण में कांग्रेस से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज (चित्रकोट सीट), मंत्री कवासी लखमा (कोंटा), मोहन मरकाम (कोंडागांव), मोहम्मद अकबर (कवर्धा) और दिवंगत कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा के बेटे छविंद्र कर्मा (दंतेवाड़ा) प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं. वहीं भाजपा से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (राजनांदगांव), राज्य के चार पूर्व मंत्री केदार कश्यप (नारायणपुर), लता उसेंडी (कोंडागांव), विक्रम उसेंडी (अंतागढ़) और महेश गागड़ा (बीजापुर) तथा पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम (केशकाल) प्रमुख उम्मीदवार हैं.

रमन सिंह के खिलाफ कांग्रेस ने गिरीश देवांगन को उतारा मैदान में

कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ ओबीसी नेता और छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन को राजनांदगांव से रमन सिंह के खिलाफ मैदान में उतारा है. राज्य में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी को भानुप्रतापपुर सीट से मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस विधायक अनूप नाग, जिन्हें पार्टी ने टिकट देने से इनकार कर दिया था, अपनी मौजूदा अंतागढ़ सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. 

बता दें कि आज पहले चरण में प्रदेश के 20 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं, जबकि बाकी 70 सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा.

ये भी पढ़े: बुलेट पर बैलेट भारी: कारीगुंडम में 23 साल बाद मतदाता कर रहें मतदान, बस्तर के कलेपाल केंद्र पर पहली बार हुई वोटिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close