विज्ञापन
Story ProgressBack

पखांजूर में आर्कषक मतदान केंद्र: ट्रांसजेंडर के लिए पहली बार बनाया गया 'रेनबो बूथ', सुरक्षा में थर्ड जेंडर तैनात

Attractive Polling Centers In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अलग अलग बूथ बनाए गए हैं. इन बूथों के जरिए समानता का संदेश दिया जा रहा है.

Read Time: 3 min
पखांजूर में आर्कषक मतदान केंद्र: ट्रांसजेंडर के लिए पहली बार बनाया गया 'रेनबो बूथ', सुरक्षा में थर्ड जेंडर तैनात
ट्रांसजेंडर के लिए बनाया गया 'रेनबो बूथ'

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Election 2023) में मतदताओं को बूथ तक लाने के लिए प्रशासन हर संभव कोशिश कर रही है. पिछले बार यानी साल 2018 के विधनसभा चुनाव के दौरान महिलाओं के लिए पिंक बूथ, संगवारी बूथ बनाए गए थे, लेकिन इस बार निर्वाचन आयोग ने थर्ड जेंडर (Third gender) को स्पेशल महसूस कराने और जेंडर समानता का संदेश देने के लिए रेनबो बूथ (Rainbow Booth) बनाया है. बता दें कि ये मतदान केंद्र लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. 

Rainbow Booth

पखांजूर स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 3 को इंद्रधनुष के सात रंगों से बूथ बनाया गया है.

ट्रांसजेंडर्स के लिए बनाया गया रेनबो मतदान मेंद्र

कांकेर के अंतागढ़ विधानसभा के पखांजूर स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 3 में ट्रांसजेंडर्स के लिए देश का पहला 'रेनबो मतदान केंद्र' बनाया गया है. इस मतदान केंद्र को इंद्रधनुष के सात रंगों से सजाया गया है. दरअसल, थर्ड जेंडर वालों को झंडा सतरंगी होता है और इसी वजह से इस केंद्र को इंद्रधनुष के सात रंगों से बनाया गया है. वहीं 'रेनबो बूथ' की सबसे खास बात ये है कि यहां सुरक्षा में तैनात कर्मचारी भी थर्ड जेंडर के ही जो मतदान केंद्र की सुरक्षा में लगे हुए हैं.

Rainbow Booth

थर्ड जेंडर मतदाता जब मतदान केंद्र पहुंचे तो मतदान मित्रों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. 

थर्ड जेंडर मतदाताओं को पुष्प वर्षा के साथ किया जा रहा स्वागत 

इतना ही नहीं जब थर्ड जेंडर मतदाता मतदान करने पहुंचे तो मतदान मित्रों ने उनका पुष्प वर्षा कर स्वागत किया और साथ ही उनको मतदान कक्ष तक भी ले गए. बता दें कि इस केंद्र के अंतर्गत 8 तृतीय लिंग वाले मतदाता हैं.

ये भी पढ़े: जब जब कांग्रेस सरकार में आती है, तब-तब देश में नक्सलियों के हौंसले बढ़ जाते हैं: PM मोदी

थर्ड जेंडर मतदाता ने कहा कि वो अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही है. साथ ही उन्होंने इस पहल के लिए प्रशासन को शुक्रिया अदा किया.

ये भी पढ़े: बुलेट पर बैलेट भारी: कारीगुंडम में 23 साल बाद मतदाता कर रहें मतदान, बस्तर के कलेपाल केंद्र पर पहली बार हुई वोटिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close