विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

नक्सल प्रभावित गांव में 102 वर्षीय महिला ने डाला वोट, कांकेर में विधानसभा 2023 के लिए हुआ मतदान

Election in Chhattisgarh : चुनाव आयोग की ओर से वोट फ्रॉम होम की सुविधा शुरू की गई है, जिसमें अधिकारी कर्मचारी मतदाताओं के घर पहुंचकर पोस्टल बैलेट से मतदान लेंगे. इस रचनात्मक फैसले का लाभ बुजुर्गों को मिलेगा.

Read Time: 4 min
नक्सल प्रभावित गांव में 102 वर्षीय महिला ने डाला वोट, कांकेर में विधानसभा 2023 के लिए हुआ मतदान
नक्सल प्रभावित गांव में 102 वर्षीय महिला ने डाला वोट

Chhattisgarh Assembly Election : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 (CG Assembly Election 2023) का रण तैयार है. राजनीतिक पार्टियां इस चुनावी रण में अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटी हैं. इसी कड़ी में कांकेर (Kanker) जिले में मतदान (Voting) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बैलेट पेपर (Ballot Paper) से शुक्रवार को 102 वर्षीय एक बुजुर्ग मतदाता बुधियारी बाई ने अपना मतदान किया. दरअसल कांकेर जिले की तीन विधानसभाओं में आज से 80 वर्ष से अधिक उम्र, 40 प्रतिशत विकलांग, कोविड से संक्रमित मतदाताओं का बैलेट पेपर से वोट लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है. 

जिले में ऐसे मतदाताओं की संख्या कुल 306 है, जिसमें ऐसे लोग जो 40 प्रतिशत विकलांग हैं, 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं और जो मतदान केंद्रों में वोट डालने नहीं जा सकते हैं, ऐसे मतदाताओं का चिन्हांकन किया गया है. इनमें कांकेर जिले की कांकेर विधानसभा में 80 वर्ष से अधिक आयु के 53 मतदाता और 22 दिव्यांग मतदाता हैं. अंतागढ़ विधानसभा में 80 वर्ष से अधिक आयु के 31 मतदाता और 5 दिव्यांग मतदाता हैं. भानुप्रतापपुर विधानसभा में 80 वर्ष से अधिक के 169 मतदाता हैं और 26 दिव्यांग वोटर हैं. 

कांकेर में बुजुर्गों ने किया मतदान

कांकेर में बुजुर्गों ने किया मतदान

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Election: चुनाव आयोग ने भाजपा प्रत्याशी का प्रचार वाहन किया जब्त, इसलिए चलाया चाबुक

वोट फ्रॉम होम से बुजुर्ग और दिव्यांगों को मिलेगा लाभ

इन सभी वोटर्स से पोस्टल बैलेट के माध्यम से चुनावी कर्मचारी घर-घर जाकर मतदान ले रहे हैं. जिला पंचायत सीईओ सुमित अग्रवाल ने बताया कि बुजुर्ग, दिव्यांग और कोविड से संक्रमित मतदाताओं से पोस्टल बैलेट के माध्यम से मत लेने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू की गई है. अब तक पोस्टल बैलेट के माध्यम से कुल 58 मत प्राप्त हो चुके हैं.

चुनाव आयोग की ओर से वोट फ्रॉम होम की सुविधा शुरू की गई है, जिसमें अधिकारी कर्मचारी मतदाताओं के घर पहुंचकर पोस्टल बैलेट से मतदान लेंगे. इस रचनात्मक फैसले का लाभ बुजुर्गों को मिलेगा. दिव्यांग भी बिना किसी परेशानी के अपने घर से ही वोट डाल सकेंगे. 
चुनाव आयोग ने शुरू की वोट फ्रॉम होम पहल

चुनाव आयोग ने शुरू की 'वोट फ्रॉम होम' पहल

यह भी पढ़ें : Kanker News: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो नक्सली ढेर, हथियार और गोला-बारूद बरामद

102 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता ने किया मतदान

बुजुर्ग, दिव्यांग जन और कोविड संक्रमितों के लिए शुरू की गई इस रचनात्मक प्रक्रिया की शुरुआत आज 27 अक्टूबर दिन शुक्रवार से की गई है. जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि यह कार्य दो दिनों तक और चलेगा. कुल 23 दल बनाए गए हैं, जिसमें बीएलओ सेक्टर ऑफिसर के साथ उन मतदाताओं के घर पहुंचकर बंद लिफाफे में डाक मत पत्र के माध्यम से उनसे मतदान लेंगे. बैलेट पेपर से वोट लिए जाने के पहले दिन अंतागढ़ विधानसभा के नक्सल प्रभावित गांव की एक 102 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता बुधियारी बाई ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close