विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

Chhattisgarh Opinion Poll: बेरोजगारी बना सबसे बड़ा मुद्दा, वोटिंग में इन मुद्दों की भी होगी अहम भूमिका

NDTV CSDS Chhattisgarh Opinion Poll 2023: राज्य सरकार की ओर से देश में सबसे कम बेरोजगारी छत्तीसगढ़ में होने के दावों बीच राज्य में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा बनकर सामने आया है. सीएसडीएस लोकनीति और एनडीटीवी के सर्वे में 28 प्रतिशत लोगों ने बेरोजगारी के मुद्दे पर वोट डालने की बात कही है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Opinion Poll: बेरोजगारी बना सबसे बड़ा मुद्दा, वोटिंग में इन मुद्दों की भी होगी अहम भूमिका

NDTV CSDS Chhattisgarh Election Opinion Polls: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से 20 विधानसभा के लिए 7 नवंबर को पहले चरण में वोटिंग होगी. इसके साथ ही रविवार की शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा.

 ऐसे में ये सवाल पैदा होता है कि आखिर इस बार नक्स प्रभावित इस राज्य की जनता का क्या है मूड है और प्रदेश की जनता किस मुद्दे पर वोट करने जा रही है. इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए सीएसडीएस लोकनीति और एनडीटीवी की टीम ने राज्य में चुनाव पूर्व सर्वे किया. इस सर्वे में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है.

Latest and Breaking News on NDTV

बेरोजगारी और महंगाई है बड़े मुद्दे

राज्य सरकार की ओर से देश में सबसे कम बेरोजगारी छत्तीसगढ़ में होने के दावों बीच राज्य में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा बनकर सामने आया है. सीएसडीएस लोकनीति और एनडीटीवी के सर्वे में 28 प्रतिशत लोगों ने बेरोजगारी के मुद्दे पर वोट डालने की बात कही. वहीं, विकराल होती जा रही महंगाई, बेरोजगारी के मुकाबले उतना बड़ा मुद्दा तो नहीं है, लेकिन यह 14 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें- NDTV-CSDS लोकनीति ओपिनियन पोल : छत्तीसगढ़ की जनता के मन में क्या है...?
 

गरीबी भी है बड़ा मुद्दा

राज्य के चुनाव में गरीबी भी एक बड़ा मुद्दा बनकर सामने आया है. राज्य के 12 प्रतिशत लोगों ने गरीबी के मुद्दे पर वोट डालने की बात कही है. वहीं, पीने के पानी की समस्या भी राज्य में 8 प्रतिशत लोगों के लिए एक बड़ा मुद्दा है. यानी प्रदेश की 8 जनसंख्या पीने के पानी की उपलब्धता के आधार पर वोट डालने जा रही है.

किसान और विकास नहीं बन पाया बड़ा मुद्दा

घान का कटोरा कहे जाने वाले इस प्रदेश में किसानों की समस्या इस चुनाव में मुद्दा बनता नजर नहीं आ रही है. मात्र 6 प्रतिशत जनता ने ही किसानी संकट को एक बड़ा मुद्दा मानते हुए इसके आधार पर वोटिंग करने की बात कही है. वहीं, विकास का मुद्दा भी इस चुनाव में पीछे छूटता हुआ नजर आ रहा है. सीएसडीएस लोकनीति और एनडीटीवी के सर्वे में मात्र 6 प्रतिशत लोगों ने ही विकास को एक बड़ा मुद्दा मानते हुए विकास के आधार पर वोटिंग की बात कही.

वहीं, 26   प्रतिशत जनता ने अलग-अलग स्थानीय मुद्दे पर वोटिंग की बात कही है. अब देखना ये होगा कि चुनाव में ये मुद्दे कितने प्रभावी साबित होते हैं. 

ये भी पढ़ें- CG Election NDTV Opinion Poll: नक्सल, भर्ती घोटाला से बड़ा है हिंदू राष्ट्र का मुद्दा, जानिए क्या कहते हैं वोटर्स?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close