विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

CG Election NDTV Opinion Poll: नक्सल, भर्ती घोटाला से बड़ा है हिंदू राष्ट्र का मुद्दा, जानिए क्या कहते हैं वोटर्स?

Chhattisgarh Election Opinion Poll : छत्तीसगढ़ में सभी चुनावी उम्मीदवारों की किस्मत 7 और 17 नवंबर को मतदान वाले दिन (CG Election Voting Date) लिखी जाएगी. 90 विधान सभा क्षेत्र (90 Assembly Seats) के चुनावी मैदान में जो प्रत्याशी दम-खम दिखा रहे है, उनके भाग्य का पिटारा 3 दिसंबर को मतगणना (Vote Counting Date) वाले दिन ईवीएम (EVM) से खुलेगा. काउंटिंग डे और आधिकारिक फैसला आने में अभी समय है, लेकिन छत्तीसगढ़ की जनता के मन में क्या चल रहा है? इसका जवाब आपको आज हम यहां दे रहे हैं.

Read Time: 4 min
CG Election NDTV Opinion Poll: नक्सल, भर्ती घोटाला से बड़ा है हिंदू राष्ट्र का मुद्दा, जानिए क्या कहते हैं वोटर्स?
नक्सल, भर्ती परीक्षा घोटाला से बढ़कर है गौ-सरंक्षण और हिंदू राष्ट्र का मुद्दा जानिए क्या कहते हैं वोटर्स?

Chhattisgarh Assembly Election : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) को लेकर कई अहम मुद्दे वोटर्स के बीच हैं. जिनके आधार पर मतदाता वोटिंग को लेकर अपना मन बना रहे हैं.  छत्तीसगढ़ में सभी चुनावी उम्मीदवारों की किस्मत 7 और 17 नवंबर को मतदान वाले दिन (CG Election Voting Date) लिखी जाएगी. 90 विधान सभा क्षेत्र (90 Assembly Seats) के चुनावी मैदान में जो प्रत्याशी दम-खम दिखा रहे है, उनके भाग्य का पिटारा 3 दिसंबर को मतगणना (Vote Counting Date) वाले दिन ईवीएम (EVM) से खुलेगा.

काउंटिंग डे और आधिकारिक फैसला आने में अभी समय है, लेकिन छत्तीसगढ़ की जनता के मन में क्या चल रहा है? इसका जवाब आपको आज हम यहां दे रहे हैं. NDTV ने सीएसडीएस (CSDS)-लोकनीति (LOKNITI) के साथ मिलकर किए सर्वे में जब हमने छत्तीसगढ़ के वोटर्स से बेरोजगारी, बढ़ती कीमतों, महंगाई, गरीबी, पेयजल, विकास की कमी के अलावा अन्य मुद्दों जैसे कि गाय, हिंदू राष्ट्र, परीक्षा घोटाला और सनातन धर्म पर उनकी राय जानी तो चौंकाने वाले परिणाम आए.

गाय, हिंदू राष्ट्र, आरक्षण, परीक्षा घोटाला और नक्सलवाद में क्या अहम?

जब हमने वोटर्स के सामने इस समय चर्चा में चल रहे गौ-संरक्षण (Cow protection), हिंदू राष्ट्र (Hindu Rashtra), आरक्षण (Reservation), सनातन धर्म (Sanatan Dharma), भर्ती परीक्षा घोटाला (Recruitment exam scam) और नक्सलवाद (Naxalism) के मुद्दे को रखा तो उन्होंने बताया कि उनके लिए कौन सा मुद्दा कितना मायने रखता है.

गौ-संरक्षण का मुद्दा 71% उत्तरदाताओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, 14% के लिए कुछ हद तक मायने रखता है, 7% के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, वहीं 4 फीसदी उत्तरदाताओं के लिए बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं है. हिंदू राष्ट्र का मुद्दा 63% उत्तरदाताओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, 15% के लिए कुछ हद तक मायने रखता है, 10% के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, वहीं 7 फीसदी उत्तरदाताओं के लिए बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं है.

आरक्षण का मुद्दा 61% उत्तरदाताओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, 19% के लिए कुछ हद तक मायने रखता है, 9% के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, वहीं 5 फीसदी उत्तरदाताओं के लिए बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं है. सनातन धर्म का मुद्दा 58% उत्तरदाताओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, 18% के लिए कुछ हद तक मायने रखता है, 10% के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, वहीं 7 फीसदी उत्तरदाताओं के लिए बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं है.

भर्ती परीक्षा घोटाले का मुद्दा 52% उत्तरदाताओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, 20% के लिए कुछ हद तक मायने रखता है, 10% के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, वहीं 10 फीसदी उत्तरदाताओं के लिए बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं है. नक्सलवाद का मुद्दा 31% उत्तरदाताओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, 21% के लिए कुछ हद तक मायने रखता है, 15% के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, वहीं 20 फीसदी उत्तरदाताओं के लिए बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close