विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

CG Congress List 2023: कांग्रेस की पहली सूची में 8 विधायकों के नाम नदारद, भाजपा ने कसा तंज

Chhattisgarh Congress list 2023: साव ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नवरात्रि के पहले दिन अपनी पहली सूची जारी करके 'सनातनी' (हिंदू धर्म समर्थक) होने का दिखावा कर रही है, लेकिन कवर्धा, बिरनपुर और मोहला मानपुर में (सांप्रदायिक) घटनाएं सनातन धर्म तथा उसके अनुयायियों के प्रति पार्टी की नफरत को दर्शाती हैं.

Read Time: 3 min
CG Congress List 2023: कांग्रेस की पहली सूची में 8 विधायकों के नाम नदारद, भाजपा ने कसा तंज

Chhattisgarh Congress Candidate list 2023: लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. इसमें आठ विधायकों के नाम नहीं है.  इसको लेकर राज्य में राजनीति गरमा गई है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष अरुण साव ने रविवार को कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार अपनी नाकामियों का ठीकरा विधायकों पर फोड़ने का प्रयास कर रही है.

अपनी विफलता विधायकों पर मढ़ रहे हैं बघेल

साव ने कहा कि जिस तरह से कांग्रेस ने आठ विधायकों को टिकट देने से इनकार कर दिया है, इससे पता चलता है कि भूपेश बघेल ने अपनी सरकार की विफलता के लिए अपने विधायकों पर दोष मढ़ दिया है. कांग्रेस ने उन उम्मीदवारों को फिर से मैदान में उतारा है, जिन्होंने भ्रष्टाचार को संरक्षण दिया है. यह (सत्ता बरकरार रहने पर) पार्टी के घोटाला करने के इरादे को दर्शाता है.

भजपा की जीत का किया दावा

भाजपा नेता ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ की जनता इस तरह के कदमों से वाकिफ है और चुनाव में कांग्रेस को सबक सिखाएगी. कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रमुख दीपक बैज ने कहा कि सूची संतुलित है, क्योंकि इसमें पुराने और नए चेहरे शामिल हैं. उन्होंने कहा कि सूची नवरात्रि के ‘शुभ दिन' जारी की गई है और पार्टी को ‘भगवान का आशीर्वाद' मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः MP Congress List 2023: कांग्रेस ने 69  मौजूदा विधायकों पर जताया भरोसा, पूर्व CM कमलनाथ छिंदवाड़ा से लड़ेंगे चुनाव
 

नवरात्रि में टिकट वितरण पर भी साधा निशाना

साव ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नवरात्रि के पहले दिन अपनी पहली सूची जारी करके 'सनातनी' (हिंदू धर्म समर्थक) होने का दिखावा कर रही है, लेकिन कवर्धा, बिरनपुर और मोहला मानपुर में (सांप्रदायिक) घटनाएं सनातन धर्म तथा उसके अनुयायियों के प्रति पार्टी की नफरत को दर्शाती हैं.

प्रदेश में दो चरणों में होगा मतदान

छत्तीसगढ़ में सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा, जबकि मतगणना तीन दिसंबर को होगी. कांग्रेस ने रविवार को 30 उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उनकी कैबिनेट के 12 सहयोगियों और राज्य की विधानसभा के अध्यक्ष चरणदास महंत समेत 22 विधायकों के नाम शामिल हैं. राज्य इकाई के प्रमुख और सांसद दीपक बैज को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने आठ मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है. इस पर विपक्ष ने पलटवार करना शुरू कर दिया है. 

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: पीतंबरा माई के आंगन में सीएम शिवराज का ऐलान, रिकॉर्डतोड़ विकास किया है, रिकार्डतोड़ जीतेगी भाजपा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close