विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

MP Congress List 2023: कांग्रेस ने 69  मौजूदा विधायकों पर जताया भरोसा, पूर्व CM कमलनाथ छिंदवाड़ा से लड़ेंगे चुनाव

MP Congress Candidates list: कांग्रेस की इस लिस्ट में 69 वर्तमान विधायकों के नाम भी शामिल है. कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) को उनके गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा  (Chindwara) से चुनाव मैदान में उतारा गया है, जहां से वह वर्तमान में विधायक हैं.

Read Time: 5 min
MP Congress List 2023: कांग्रेस ने 69  मौजूदा विधायकों पर जताया भरोसा, पूर्व CM कमलनाथ छिंदवाड़ा से लड़ेंगे चुनाव

Congress list of Candidates 2023 MP: कांग्रेस ने अगले माह होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव ( Madhya Pradesh Assembly Election 2023) के लिए रविवार को 144 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची जारी (MP Congress Candidates List ) की. कांग्रेस की इस लिस्ट में 69 वर्तमान विधायकों के नाम भी शामिल है. कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) को उनके गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा  (Chindwara) से चुनाव मैदान में उतारा गया है, जहां से वह वर्तमान में विधायक हैं.

इन दिग्गजों को भी मिला टिकट

पार्टी ने राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघौगढ़ से और उनके भाई लक्ष्मण सिंह को गुना के चाचौड़ा से चुनाव मैदान में उतारा है. ये दोनों ही मौजूदा विधायक हैं.वहीं, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता डॉ. गोविंद सिंह को भिंड जिले के लहार निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ अभिनेता विक्रम मस्ताल को सीहोर जिले के बुधनी से चुनाव मैदान में उतारा है. मस्ताल एक टीवी सीरियल में भगवान हनुमान का किरदार निभा चुके हैं. हीं, हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए भाजपा के पूर्व सांसद बोध सिंह भगत को बालाघाट जिले के कटंगी से उम्मीदवार बनाया गया है.

कांग्रेस ने पूर्व मंत्रियों को फिर उतारा मैदान में

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में पूर्व मंत्री अजय सिंह (चुरहट), रामनिवास रावत (विजयपुर), लाखन सिंह यादव (भितरवार), हर्ष यादव (देवरी), मुकेश नायक (पवई), कमलेश्वर पटेल (सिहावल), लाखा घनघोरिया ( जबलपुर-पूर्व), तरुण भनोट (जबलपुर-पश्चिम), ओंकार सिंह मरकाम (डिंडोरी), सुखदेव पांसे (मुलताई), सज्जन सिंह वर्मा (सोनकच्छ), विजय लक्ष्मी साधौ (महेश्वर), सचिन यादव (कसरावद), बाला बच्चन (राजपुर) , जीतू पटवारी (राऊ), प्रियव्रत सिंह (खिलचीपुर) और नरेंद्र नाहटा (मनासा) शामिल हैं.

भोपाल और इंदौर से इन को मिला मौका

भोपाल जिले में कांग्रेस ने नरेला सीट से मनोज शुक्ला, भोपाल-मध्य से मौजूदा विधायक आरिफ मसूद और बैरसिया से जयश्री हरिकिरण को मैदान में उतारा है. इंदौर शहर में कांग्रेस ने इंदौर-1 सीट से मौजूदा विधायक संजय शुक्ला को टिकट दिया है. जिनका मुकाबला भाजपा के दिग्गज नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय होगा. वहीं, कांग्रेस ने इंदौर-2 से चिंतामणि चौकसे चिंटू और इंदौर-4 से राजा मंधवानी को चुनाव मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें- Congress Candidate List: MP में कांग्रेस की पहली लिस्ट में बड़े नेताओं के नाम, अपनी परंपरागत सीट से लड़ेंगे ये दिग्गज
 

पहली ही लिस्ट में भाजपा से आगे निकल गई कांग्रेस

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब तक 136 सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते और पार्टी के कई अन्य सांसदों को भी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा जिले के बुधनी से किस्मत आजमाएंगे. वर्ष 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 230 सदस्यीय विधानसभा में 114 सीट जीती थीं और गठबंधन सरकार बनाई थी. भाजपा को इस चुनाव में 109 सीट हासिल हुई थीं.

जीत कर भी सत्ता से बेदखल हो गई थी कांग्रेस

हालांकि, ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों के एक गुट के विद्रोह के चलते कमलनाथ अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके थे और मार्च 2020 में उनके नेतृत्व वाली सरकार गिर गई थी. सिंधिया गुट के विधायकों के समर्थन के बाद भाजपा एक बार फिर से सत्ता में लौटी और शिवराज सिंह चौहान चौथी बार मुख्यमंत्री बने. मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः CM शिवराज को टक्कर देंगे 'हनुमान', Congress ने बुधनी सीट से विक्रम मस्तान को मैदान में उतारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close