विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में हुआ 74% मतदान, इस सीट पर पड़े 91% वोट

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में शुक्रवार को 70 सीटों के लिए दूसरे एवं अंतिम चरण का मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया. मतदान समाप्ति के समय तक राज्य के 74 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. गरियाबंद की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट में सबसे ज्यादा 91 प्रतिशत वोटिंग हुई.

Read Time: 7 min
CG Election: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में हुआ 74% मतदान, इस सीट पर पड़े 91% वोट
फाइल फोटो

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में शुक्रवार को 70 सीटों के लिए दूसरे एवं अंतिम चरण (Second Phase Election in Chhattisgarh) का मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया. मतदान समाप्ति के समय तक राज्य के 74 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. गरियाबंद की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट में सबसे ज्यादा 91 प्रतिशत वोटिंग हुई. यहां के 9 बूथों पर 3 बजे मतदान तक मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया. यहां पुरुषों ने 73 प्रतिशत, जबकि महिलाओं 75 प्रतिशत मतदान किया.

राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के लिए 1,63,14,479 मतदाता थे. इस चरण में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, आठ मंत्रियों और चार सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में बंद हो गए.

शाम पांच बजे तक हुआ 74 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राजिम जिले की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के नौ मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर बाद तीन बजे समाप्त हो गया. अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ, जहां शाम पांच बजे तक मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. अधिकारियों ने बताया कि शाम पांच बजे मतदान की समाप्ति तक 70 सीटों के 74 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. उन्होंने यह भी बताया कि यह आंकड़ा अंतिम नहीं है. अन्य क्षेत्रों से जानकारी मिलने के बाद यह आंकड़ा बढ़ सकता है. पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण में 72 सीटों पर हुए मतदान में 76.62 फीसदी मतदान हुआ था.

fge

पहले चरण की वोटिंग में भी पड़े 74 फीसदी वोट

अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. मतदान के लिए कुल 90,272 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया था. सूबे में 20 सीट पर पहले चरण का चुनाव सात नवंबर को हुआ था, जिसमें 74 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राज्य में मतों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी.

पिछले चुनाव में कांग्रेस को राज्य में 68 सीट मिली थीं. वहीं बीजेपी 15 सीट पर सिमट गई थी. इसके साथ ही जेसीसी (जे) को पांच और बसपा को दो सीट मिली थी. कांग्रेस के पास फिलहाल 71 विधायक हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

राज्यपाल ने किया मताधिकार का प्रयोग

अधिकारियों ने बताया कि आज शुरुआत में मतदान धीमा रहा, लेकिन समय बीतने के साथ ही मतदाता बड़ी संख्या में मतदान के लिए अपने घरों से निकलने लगे. बाद में मतदान केंद्रों के सामने लंबी कतारें देखी गई. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और उनकी पत्नी प्रथम महिला सुप्रभा हरिचंदन ने राजधानी रायपुर के सिहावा भवन सिविल लाइंस स्थित आदर्श मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

मुख्यमंत्री ने भी डाला वोट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन के कुरूदडीह गांव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. बघेल ने सोशल मीडिया में एक फोटो साझा किया जिसमें वह गांव के एक मतदान केंद्र में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. बघेल ने लिखा है, ''मतदान के लिए अपनी बारी का इंतज़ार..''

मतदान से पहले मीडिया से बात करते हुए बघेल ने कहा कि उनकी पार्टी 75 से अधिक सीटें जीतेगी और पाटन क्षेत्र में एकतरफा मुकाबला है. बघेल के क्षेत्र पाटन में बीजेपी ने उनके दूर के भतीजे और पार्टी सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है. वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी की पाटन में उम्मीदवारी ने मुकाबले में एक नया आयाम जोड़ दिया है. पाटन में संभावित त्रिकोणीय मुकाबले के बारे में पूछे जाने पर, बघेल ने इससे इनकार किया और कहा कि यह लोग और किसान हैं जो उनकी ओर से चुनाव लड़ रहे हैं और मुकाबला एकतरफा है.

राज्य के दिग्गजों ने डाला वोट

विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत और उनकी पत्नी और कोरबा से सांसद ज्योत्सना महंत, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, राज्य सरकार में मंत्री अनिला भेड़िया, रविंद्र चौबे, उमेश पटेल, जयसिंह अग्रवाल, अमरजीत भगत और विधानसभा में विपक्ष के नेता नारायण चंदेल ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष व लोरमी से प्रत्याशी अरुण साव ने बिलासपुर शहर में और केंद्रीय राज्य मंत्री व भरतपुर—सोनहत से प्रत्याशी रेणुका सिंह ने सूरजपुर जिले के परशुरामपुर गांव में मताधिकार का प्रयोग किया.

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने राजधानी के धरमपुरा में तथा मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने देवेंद्र नगर के मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

दूसरे चरण में मैदान में हैं 958 प्रत्याशी

अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में 827 पुरुष, 130 महिलाएं और लैंगिक रूप से तृतीय वर्ग के एक उम्मीदवार समेत कुल 958 प्रत्याशी हैं, जिनका चुनावी भाग्य ईवीएम में बंद हो गया. उन्होंने बताया कि रायपुर शहर पश्चिम सीट पर सबसे अधिक 26 उम्मीदवार हैं, जबकि डौंडीलोहारा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार मैदान में हैं.

अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में कुल मतदाताओं में से 81,41,624 पुरुष, 81,72,171 महिलाएं और 684 लैंगिक रूप से तीसरे वर्ग के मतदाता थे. दूसरे चरण के लिए 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए थे. राज्य के 70 विधानसभा क्षेत्रों में से 44 सीट सामान्य वर्ग की हैं जबकि 17 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और नौ सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें - CG Election: गरियाबंद में मतदान के बाद नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में किया विस्फोट, ITBP जवान शहीद

ये भी पढ़ें - CG Election: नक्सलियों का गढ़... जहां चुनाव कराना था मुश्किल, वहां इस बार वोटर्स की भीड़ तो देखिए!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close