विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election: नक्सलियों का गढ़... जहां चुनाव कराना था मुश्किल, वहां इस बार वोटर्स की भीड़ तो देखिए!

CG Assembly Voting : मतदाताओं ने अपने काम छोड़कर बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया. मतदान के बीच लोग खुशी-खुशी सेल्फी लेते नजर आए और बाएं हाथ की तर्जनी उंगली दिखाते हुए अपने आत्मविश्वास और जागरूकता का परिचय दिया.

Read Time: 4 min
CG Election: नक्सलियों का गढ़... जहां चुनाव कराना था मुश्किल, वहां इस बार वोटर्स की भीड़ तो देखिए!
चुनचुना में 84.16 प्रतिशत तथा पुंदाग में 71.04 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया

Chhattisgarh Assembly Election: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और झारखंड (Jharkhand) का सीमावर्ती इलाका बूढ़ा पहाड़ अभी भी नक्सलियों (Naxalites) का गढ़ माना जाता है. बूढ़ा पहाड़ से लगे इलाकों में विधानसभा चुनाव (CG Assembly Election) के दौरान नक्सली गतिविधियां देखने को मिलती रहती थीं. नक्सलियों की दहशत की वजह से प्रशासन के लिए यहां मतदान (Voting) करवाना सरदर्द का सबब बना रहता था. कई दशकों से यह इलाका नक्सलियों का दंश झेल रहा था. शाम होते ही इन इलाकों में खिड़की-दरवाजे बंद हो जाते थे. लोग दिन में भी खुद को असुरक्षित महसूस करते थे. लेकिन अब तस्वीर बदलती नजर आ रही है. इस बार यहां के लोगों मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

बलरामपुर जिले के विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ था. वोटिंग को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जिले में सफलतापूर्वक मतदान कराने के लिए निरंतर मॉनिटरिंग की गई थी. जिले में कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं जो अति संवेदनशील हैं और जहां वोटिंग कराने के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई गई थी. ऐसे ही दूरस्थ अंचल चुनचुना एवं पुदांग में स्थित मतदान केंद्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक और भयमुक्त होकर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की और विकास का रास्ता चुना.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : MP-CG Election : मोदी-शाह-नड्‌डा, राहुल-प्रियंका-खरगे, इन दिग्गजों ने वोटर्स से कैसी अपील की

हेलीकॉप्टर से आती थी टीम

चुनचुना और पुंदाग में गत चुनावों में हेलीकॉप्टर से मतदान दलों को भेजकर मतदान कराया जाता था. तब परिस्थितियां बेहद गंभीर हुआ करती थीं. लेकिन जिला एवं पुलिस प्रशासन के अथक प्रयासों से क्षेत्र में शांति स्थापित कर निर्वाचन के लिए समय अनुकूल बनाया गया. मतदान वाले दिन सुबह से ही दोनों मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई, जहां युवाओं, महिलाओं और पुरूषों के साथ वरिष्ठ मतदाताओं ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सामरी विधानसभा क्षेत्र के अति संवेदनशील क्षेत्र चुनचुना में 745 मतदाता तथा पुदांग में 587 मतदाताओं के लिए प्राथमिक शाला चुनचुना व माध्यमिक शाला पुंदाग को मतदान केन्द्र बनाया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : CG Election 2023: बागी नेताओं के खिलाफ BJP का बड़ा एक्शन, इन तीन नेताओं को 6 साल के लिए किया निष्कासित

पहली बार सड़क मार्ग से पहुंचा मतदान दल

मतदाताओं ने अपने काम छोड़कर बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया. मतदान के बीच लोग खुशी-खुशी सेल्फी लेते नजर आए और बाएं हाथ की तर्जनी उंगली दिखाते हुए अपने आत्मविश्वास और जागरूकता का परिचय दिया. शाम 5 बजे तक चुनचुना में 84.16 प्रतिशत तथा पुंदाग में 71.04 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. गत विधानसभा चुनाव 2018 में चुनचुना में 67 प्रतिशत तथा पुंदाग में 47 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो कि यह दर्शाता है कि चुनचुना एवं पुंदाग के ग्रामीण भयमुक्त होकर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभा रहे हैं. यह पहली बार है जब सुरक्षाकर्मियों के साथ मतदान दल सड़क मार्ग से इस क्षेत्र में चुनाव कराने पहुंचा है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close