विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

CG में पहले चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी, तीन स्तरीय सुरक्षा में रहेंगे 600 से अधिक मतदान केंद्र

2018 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार 126 से अधिक स्थानों पर नए मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. उसके मुताबिक, इनमें से मिनपा, गलगाम, सिलगेर, चंदामेटा जैसे 40 मतदान केंद्रों को सुरक्षा स्थिति सामान्य होने के बाद उनके मूल गांवों में फिर से स्थापित किया गया है.

Read Time: 7 min
CG में पहले चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी, तीन स्तरीय सुरक्षा में रहेंगे 600 से अधिक मतदान केंद्र
फाइल फोटो

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण (Chhattisgarh Assembly Election First Phase) में मंगलवार 7 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. चुनाव के लिए नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग (Naxalite Area Bastar) के संवेदनशील इलाकों में पड़ने वाले मतदान केंद्रों को तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक, करीब 600 से अधिक मतदान केंद्र तीन स्तरीय सुरक्षा (Polling stations under three tier security) घेरे में रखा जाएगा. पहले चरण के मतदान के लिए 20 विधानसभा सीटों पर 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 

पुलिस अधिकारियों ने रविवार को बताया कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले बस्तर संभाग में शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगभग 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है. जिनमें 40 हजार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) और 20 हजार छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) के जवान शामिल हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन और हेलीकॉप्टर के माध्यम से भी माओवादी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से बस्तर संभाग के पांच विधानसभा क्षेत्रों के कुल 149 मतदान केंद्रों को नजदीकी थानों और सुरक्षा शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

किस समय होगा मतदान

छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में जिन 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा उनमें बस्तर संभाग की 12 विधानसभा सीटें शामिल हैं. इन 12 सीटों में से अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा सीटों पर सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. बाकी तीन सीटों बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट पर मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक है.

सुरक्षा के लिए सशस्त्र बल तैनात

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बताया, ''बस्तर संभाग में विधानसभा चुनाव के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्र और सड़कों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल और विशेष बल जैसे डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड, स्पेशल टास्क फोर्स, बस्तर फाइटर्स और सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन को तैनात किया गया है.'' सुंदरराज ने कहा कि सीमावर्ती राज्यों तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा के विशेष बल भी अंतरराज्यीय सीमा पर मोर्चा संभालेंगे. बता दें कि अक्टूबर 2018 में, दंतेवाड़ा जिले में विधानसभा चुनाव से पहले एक नक्सली हमले में तीन पुलिसकर्मी और दूरदर्शन के कैमरामैन की मौत हुई थी. 

तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे मतदान केंद्र

पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बताया कि नक्सल प्रभावित अंदरूनी इलाकों में 600 से अधिक मतदान केंद्र तीन-स्तरीय सुरक्षा घेरे में होंगे. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के मानदंडों के अनुसार अन्य मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल और स्थानीय पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था होगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आंतरिक इलाकों में 156 से अधिक मतदान केंद्रों के मतदान कर्मियों और ईवीएम को हेलीकॉप्टरों के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है.

सुंदरराज ने बताया कि सुरक्षा कारणों से बीजापुर, नारायणपुर, अंतागढ़, दंतेवाड़ा और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों के कुल 149 मतदान केंद्रों को निकटतम थाने और सुरक्षा शिविर में स्थानांतरित कर दिया गया है. साल 2018 के विधानसभा चुनावों में 196 मतदान केंद्रों को स्थानांतरित किया गया था जबकि 2019 के लोकसभा चुनावों में 330 बूथ को स्थानांतरित किया गया था.

इस बार 2018 के चुनाव से ज्यादा मतदान केंद्र

2018 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार 126 से अधिक स्थानों पर नए मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. उसके मुताबिक, इनमें से मिनपा, गलगाम, सिलगेर, चंदामेटा जैसे 40 मतदान केंद्रों को सुरक्षा स्थिति सामान्य होने के बाद उनके मूल गांवों में फिर से स्थापित किया गया है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि संभाग के सात जिलों में से प्रत्येक में कम से कम पांच मतदान केंद्र महिला कमांडो की सुरक्षा में होंगे. सुंदरराज ने बताया कि ड्रोन और हेलीकॉप्टर के जरिए नक्सली गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी. इसमें बम निरोधक टीम और श्वान दस्ते को भी शामिल किया जाएगा.

प्रशासन क्षेत्र में शांति और विकास के लिए प्रतिबद्ध

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा, ''प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) ने चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए हिंसक गतिविधियों का सहारा लिया है, क्योंकि वे बस्तर क्षेत्र के विकास को देखकर निराश हैं. यह माओवादी संगठन की पुरानी शैली है जो उनके अलोकतांत्रिक चेहरे का प्रमाण है.'' उन्होंने कहा कि बस्तर के निवासी, स्थानीय प्रशासन और सुरक्षा बल के सभी सदस्य लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने और बस्तर की शांति, सुरक्षा और विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं.

शांतिपूर्ण मतदान की अपील की

सुंदरराज ने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी सुरक्षा इंतजाम किए जाने का आश्वासन देते हुए बस्तर के मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान करने और अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी का निर्वहन करने की अपील की है. नक्सलियों ने मतदाताओं से बस्तर क्षेत्र में चुनाव का बहिष्कार करने का आह्वान किया है. उन्होंने शनिवार को नारायणपुर जिले के एक गांव में एक भाजपा नेता की उस समय हत्या कर दी, जब वह पार्टी के लिए प्रचार कर रहे थे.

223 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार हैं जिनमें 198 पुरुष और 25 महिला हैं. पहले चरण में 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष मतदाता, 20 लाख 84 हजार 675 महिला मतदाता और 69 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - मुफ्त शिक्षा, कर्ज माफी और बहुत कुछ... वोटिंग से दो दिन पहले आया CG कांग्रेस का घोषणा पत्र

ये भी पढ़ें - कांग्रेस और भ्रष्टाचार एक सिक्के के दो पहलू... पेंड्रा में बोले नड्डा- बघेल को चुना तो लूट की गारंटी पक्की

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close