विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election: आजादी के बाद पहली बार बस्तर संभाग के 126 गांवों के लोगों ने नए बने मतदान केंद्रों पर किया मतदान

चुनाव आयोग ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में 126 नए मतदान केन्द्रों को गोली पर मतपत्र की जीत करार दिया. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने बताया कि छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) में पखांजूर क्षेत्र में तृतीय लिंग (Third Gender Voters in Kanker) के मतदाता होने के कारण रेनबो मॉडल मतदान केंद्र (Rainbow Model Polling Station) स्थापित किया गया है.

Read Time: 3 min
CG Election: आजादी के बाद पहली बार बस्तर संभाग के 126 गांवों के लोगों ने नए बने मतदान केंद्रों पर किया मतदान
चुनाव आयोग ने बताया कि मतदान केंद्र 2 किमी के दायरे में बनाए गए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग (Bastar Division) में आज मंगलवार को पहले चरण का विधानसभा चुनाव (First Phase Election in Chhattisgarh) संपन्न हुआ. चुनाव आयोग (Election Commission) ने बताया कि नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग (Naxalite Area Bastar) के 126 गांवों के लोगों ने आजादी के बाद से वहां पहली बार बने मतदान केंद्रों पर मतदान किया. चुनाव आयोग ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में 126 नए मतदान केन्द्रों को गोली पर मतपत्र की जीत करार दिया. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने बताया कि छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) में पखांजूर क्षेत्र में तृतीय लिंग (Third Gender Voters in Kanker) के मतदाता होने के कारण रेनबो मॉडल मतदान केंद्र (Rainbow Model Polling Station) स्थापित किया गया है.

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के हालिया बयान को याद करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में प्रत्येक क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. साथ ही चुनाव के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किया जाएगा.

शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान

सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में चार सुरक्षाकर्मियों के घायल होने के बीच चुनाव आयोग ने राज्य में पहले चरण के मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और काफी हद तक शांतिपूर्ण करार दिया. चुनाव आयोग के अनुसार नए मतदान केंद्रों के निर्माण से इन गांवों के लोगों को पेश आने वाली समस्याओं का अंत हो गया, क्योंकि उन्हें अब वामपंथी उग्रवादियों की धमकियों के बीच घने जंगलों, पहाड़ों, नदियों के रास्ते से नहीं जाना पड़ेगा.

दो किमी के दायरे में बने हैं मतदान केंद्र

नए मतदान केंद्र चुनाव आयोग के मानदंडों के अनुरूप हैं, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी मतदाता को वोट देने के लिए दो किलोमीटर के दायरे से आगे नहीं जाना पड़े. इन 126 बूथों में से कांकेर में 15, अंतागढ़ में 12, कोंटा में 20, चित्रकोट में 14, भानुप्रतापपुर में पांच, जगदलपुर में चार, बस्तर में एक, कोंडागांव में 13, केशकाल में 19, नारायणपुर में 9, दंतेवाड़ा में 8 और बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में 6 बूथ बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें - CG Elections 2023: छत्तीसगढ़ चुनावों में बुजुर्ग और दिव्यांगों ने घर से वोट देकर पेश की मिसाल!

ये भी पढ़ें - क्या रमन सिंह फिर बनेंगे मुख्यमंत्री? वोट देकर निकले पूर्व CM ने सवाल के जवाब में क्या कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close