विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election 2023: एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा, कांग्रेस ने उतारे सबसे ज्यादा मालदार और दाग़दार प्रत्याशी

Chhattisgarh Assembly Election 2023: एडीआर (Association for Democratic Reforms ) ने प्रत्याशियों की ओर से नामांकन के वक्त जमा कराए गए शपथ पत्र के आधार पर उनकी संपत्ति और उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों का विवरण जारी किया है. आइए जानते हैं कि आपके सामने जो प्रत्याशी हैं, उनमें से कितने करोड़पति हैं और कितने के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

Read Time: 4 min
CG Election 2023: एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा, कांग्रेस ने उतारे सबसे ज्यादा मालदार और दाग़दार प्रत्याशी

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा. इस बीच सभी पार्टियां और प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत के लिए चुनाव प्रचार में जुटे हैं. लेकिन, वोटिंग से पहले मतदाताओं के लिए ये जानना जरूरी है कि उनके सामने जो प्रत्याशी हैं, उनकी आर्थिक स्थिति क्या है और वे किस बैकग्राउंड से हैं. क्या वे आपराधिक पृष्ठभूमि के तो नहीं है?

 इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर एडीआर (Association for Democratic Reforms ) ने प्रत्याशियों की ओर से नामांकन के वक्त जमा कराए गए शपथ पत्र के आधार पर उनकी संपत्ति और उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों का विवरण जारी किया है. आइए जानते हैं कि आपके सामने जो प्रत्याशी हैं, उनमें से कितने करोड़पति हैं और कितनों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस के हैं सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार

दूसरे चरण के चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों में से करोड़पति की बात करें, तो कांग्रेस पार्टी ने सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस के 70 में से 60 उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं, इस मामले में भाजपा दूसरे नंबर पर है. भाजपा के 70 में से 57 उम्मीदवार करोड़पति हैं. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-जोगी (जेसीसीजे) के 62 में से 26 करोड़पति हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी ने 44 में से 19 करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इसके अलावा बीएसपी के 43 में से 15 करोड़पति उम्मीदवार हैं, तो जीजीपी के 26 में से 4 करोड़पति उम्मीदवार हैं. इसके अलावा निर्दलीय भाग्य आजमा रहे 354 में से 44 उम्मीदवार करोड़पति हैं. अन्य की बात करें तो 284 में से 28 करोड़पति हैं. इस प्रकार कुल 953 उम्मीदवारों में से 253 ऐसे हैं, जो करोड़पति हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस और बीजेपी में सबसे ज्यादा दाग़दार उम्मीदवार

एडीआर की इस रिपोर्ट में मालदार उम्मीदवारों के साथ ही दागदार उम्मीदवारों की सूची भी जारी की गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 70 में से 13 आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, आपराधिक उम्मीदवारों के मामले में भाजपा दूसरे नंबर है. भाजपा के 70 में से 12 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. हालांकि, प्रतिशत के लिहाज से देखा जाए तो आम आदमी पार्टी ने सबसे ज्यादा 44 में से 12 यानी 25 प्रतिशत आपराधिक पृठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. इसके बाद नंबर आता है जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-जोगी (जेसीसीजे) का. जेसीसीजे ने 62 में 11 आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, जीजीपी के 26 में से 5 उम्मीदवार दागी हैं.


ये भी पढ़ें-ये भी पढ़ें- MP Election 2023 : चुनाव प्रचार के दौरान BJP के मन में मोदी, कांग्रेस में कमलनाथ का बड़ा 'हाथ'
 

बसपा ने उतारे सबसे कम 'अपराधी'

मायावती की बसपा ने इस चुनाव में सबसे कम आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. बसपा के 43 में से मात्र दो उम्मीदवार ही आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं. इसके अलावा, निर्दलीय की बात करें, तो इस चरण में कुल 354 स्वतंत्र उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 16 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, अन्य की बात करें, तो अन्य छोटे दलों ने 284 उम्मीदवार इस चरण में मैदान में उतारे हैं, उनमें से 29 दागी हैं. इस प्रकार कुल 953 उम्मीदवारों में से 100 उम्मीदवार दागी हैं. 

ये भी पढ़ें- बालाघाट में भगवंत मान : 'कांग्रेस-BJP धर्म-जाति की बात करते हैं, लेकिन "AAP" स्कूल-अस्पताल की बात करती है'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close