विज्ञापन
Story ProgressBack

बिरनपुर हिंसा मामला: डिप्टी CM ने विधानसभा में किया CBI जांच का ऐलान, पूर्व सीएम ने उठाए सवाल

CG News: पूर्व सीएम के उठाए सवाल को लेकर डिप्टी सीएम शर्मा ने कहा कि उन्हें राज्य की पुलिस पर पूरा भरोसा है. लेकिन, यहां मसला जांच की बारीकियों का है. इसीलिए ये निर्णय लिया गया है.

Read Time: 3 min
बिरनपुर हिंसा मामला: डिप्टी CM ने विधानसभा में किया CBI जांच का ऐलान, पूर्व सीएम ने उठाए सवाल

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में हुए हिंसा (Biranpur Violence) और वर्तमान में बीजेपी विधायक (BJP MLA) ईश्वर साहू के बेटे भुवनेश्वर साहू (Bhuneshwar Sahu) की हत्या के मामले की जांच सीबीआई (CBI) करेगी. विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) में गृह मंत्री (Home Minister) एवं प्रदेश के डिप्टी सीएम (Deputy Chief Minister) ने ये ऐलान विधानसभा में किया है. इसके साथ ही इस मामले को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है. पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister) भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने इस पर सवाल उठाया है.

पूर्व सीएम ने क्या कहा?

पूर्व सीएम बघेल ने कहा कि पीड़ित के पिता ईश्वर साहू ने सदन में मामला उठाया, तब सरकार ने सीबीआई की घोषणा की है. जबकि चुनाव के वक्त बीजेपी और डिप्टी सीएम ने ये मुद्दा जोरशोर से उठाया था. ये निर्णय तो उन्हें पहली कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में ही ले लेना चाहिए था. उन्होंने यह भी कहा कि इन्हें राज्य की पुलिस पर भरोसा नहीं था, इसलिए सीबीआई की जांच घोषित करनी पड़ी. वह भी तब जब पीड़ित के पिता ने सदन में ध्यानाकर्षण लगाया. उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच हमने देखा है, जो सिर्फ घोषणा ही रहेगी. 

पीड़ित का सदन में ध्यानाकर्षण लोकतंत्र की जीत : डिप्टी सीएम

वहीं सीबीआई जांच के ऐलान के वक्त डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि यह भारतीय लोकतंत्र की सबसे बड़ी जीत है. ईश्वर साहू, जिनके बेटे की हत्या हुई और उसके लिए न्याय की गुहार वह लगातार लगाते रहे. वहीं आज सदन में सदस्य बनकर ध्यानाकर्षण लगाया है. अब सीबीआई जांच कर उनकी मांग को पूरा किया जाएगा और उन्हें न्याय दिलाया जाएगा.

पूर्व सीएम के उठाए सवाल को लेकर डिप्टी सीएम शर्मा ने कहा कि उन्हें राज्य की पुलिस पर पूरा भरोसा है. लेकिन, यहां मसला जांच की बारीकियों का है. इसीलिए ये निर्णय लिया गया है.

क्या था मामला?

पिछले साल 8 अप्रैल को बिरनपुर गांव में 2 बच्चों की आपसी लड़ाई के बाद हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों में विवाद हो गया था. विवाद धीरे-धीरे मारपीट में बदल गया, जिसमें 22 वर्षीय भुवनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी. इसके बाद विवाद हिंसा का रूप ले लिया. मामले में विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने 10 अप्रैल को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया. इसका साथ विपक्षी दल बीजेपी (BJP) ने भी दिया. इस बीच पुलिस ने 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. हालांकि इस दौरान हुए हिंसा व आगजनी की घटना के बाद मुस्लिम समुदाय के पिता-पुत्र की लाश मिली थी. आगजनी के मामले में भी पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: 

** ₹5000 हजार करोड़ का नया कर्ज, जीतू पटवारी ने कहा-प्रदेश बन रहा कर्जदार, चुनावे वादे पर चुप BJP सरकार

** शंभू बॉर्डर: दिल्ली मार्च कर रहे किसानों पर फिर छोड़े गए आंसू गैस के गोले, 10 पॉइंट्स में समझिए पूरी कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close