विज्ञापन
Story ProgressBack

₹5000 हजार करोड़ का नया कर्ज, जीतू पटवारी ने कहा-प्रदेश बन रहा कर्जदार, चुनावे वादे पर चुप BJP सरकार

Madhya Pradesh Congress: जीतू पटवारी ने पीएम मोदी (PM) को टैग करते हुए आगे लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के चुनावी वादे और "मोदी की चुनावी गारंटी" के बावजूद लाड़ली बहनों को ₹3000 प्रतिमाह नहीं दिए जा रहे हैं. धान का समर्थन मूल्य ₹3100 प्रति क्विंटल घोषित करने के बावजूद नहीं दिया गया. वहीं गेहूं को लेकर भी ₹2700 प्रति क्विंटल सिर्फ "चुनावी जुमला" ही साबित हो रहा है.

Read Time: 4 min
₹5000 हजार करोड़ का नया कर्ज, जीतू पटवारी ने कहा-प्रदेश बन रहा कर्जदार, चुनावे वादे पर चुप BJP सरकार

Jitu Patwari on Madhya Pradesh Government: मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष (Madhya Pradesh Congress Committee President) जीतू पटवारी (Jitu Patwari) सरकार पर हमलावर हैं. बुधवार, 21 फरवरी को उन्होंने कर्ज के मुद्दे पर सरकार पर जमकर निशाना साधा है. मध्य प्रदेश पीसीसी चीफ ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के चुनावी वादों (Election Promise) को याद दिलाते हुए मोदी की गारंटी पर भी सवाल उठाए हैं. इसके साथ ही भातरीय जनता पार्टी (BJP) और मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया डॉ मोहन को भी कर्ज लेने के मामले में कटघरे में खड़ा किया है.

कर्ज को लेकर क्या कहा? 

एमपी पीसीसी चीफ (MP PCC Chief) जीतू पटवारी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) और भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश (BJP MP) को टैग करते हुए लिखा है कि मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) 20 फरवरी को बाजार से पांच हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेने जा रही है. आरबीआई (RBI) के माध्यम से गवर्मेन्ट सिक्युरिटीज का विक्रय कर यह कर्ज कुल तीन हिस्सों में लिया जाएगा.

जीतू पटवारी ने लिखा है कि पहला कर्ज ₹1,500 करोड़ 16 वर्ष और इतनी ही राशि का दूसरा कर्ज 20 वर्ष के लिए लिया जाएगा. ₹2000 करोड़ का तीसरा कर्ज 21 वर्ष में चुकाया जाएगा. तीनों ही कर्ज पर साल में दो बार कूपन रेट पर ब्याज का भुगतान भी किया जाएगा.
वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश सरकार अब तक कुल 27 हजार 500 करोड़ रुपए का कर्ज ले चुकी है. ₹5000 करोड़ के इस कर्ज को मिला लिया जाए, तो यह राशि 32 हजार 500 करोड़ हो जाएगी. 31 मार्च 2023 की स्थिति में सरकार पर तीन लाख 31 हजार करोड़ रुपए से अधिक कर्ज है. उल्लेखनीय यह भी है कि इसी माह 06 फरवरी को डॉ मोहन यादव सरकार ने तीन हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया था.

जीतू पटवारी

अध्यक्ष, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी

मोदी की गारंटी और चुनावी वादों पर ऐसे साधा निशाना

जीतू पटवारी ने पीएम मोदी (PM) को टैग करते हुए आगे लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के चुनावी वादे और "मोदी की चुनावी गारंटी" के बावजूद लाड़ली बहनों को ₹3000 प्रतिमाह नहीं दिए जा रहे हैं. धान का समर्थन मूल्य ₹3100 प्रति क्विंटल घोषित करने के बावजूद नहीं दिया गया. वहीं गेहूं को लेकर भी ₹2700 प्रति क्विंटल सिर्फ "चुनावी जुमला" ही साबित हो रहा है.

जीतू पटवारी लिखते हैं कि सरकारी भर्तियों में खुलेआम धांधली चल रही है. सरकार की जांच रिपोर्ट संदिग्ध साबित हो रही है. युवा सड़कों पर उतरकर भाजपा सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. इसके बावजूद भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश सत्ता बेपरवाह है.

एक ओर प्रदेश बन रहा कर्जदार, दूसरी तरफ सरकारी वादे पूरे होने का है इंतजार

एक ओर आर्थिक अराजकता का बढ़ता दायरा प्रदेश को कर्जदार बना रहा है, वहीं दूसरी तरफ युवा (Youth), गरीब (Poor), किसान (Farmers) और महिलाएं (Womens) सरकारी वादे की पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में उतरने की तैयारी कर रही BJP पहले जनता के सवालों के जवाब दे. ताकि, झूठे वादे करने वाले मुंह से, फिर कोई नया झूठ निकल नहीं पाए.

यह भी पढ़ेंं: 

** लोकसभा चुनाव: 2019 में छत्तीसगढ़ की 2 सीटों पर लगा था पंजा, 9 सीटों पर खिला कमल, इस बार क्या होगा?

** MP में भारत जोड़ो न्याय यात्रा की रिव्यू मीटिंग, कमलनाथ के जाने पर सज्जन बोले-सड़ गए हैं BJP के दरवाजे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close