विज्ञापन

छत्तीसगढ़ की शराब दुकानों में ये करना होगा जरुरी, तस्करी रोकने की जा रही है व्यवस्था

Baloda bazar News: छत्तीसगढ़ में  शराब की तस्करी को रोकने के लिए नई व्यवस्था शुरू की जा रही है. इसकी शुरुआत बलौदाबाजार जिले की एक दुकान से होगी. 

छत्तीसगढ़ की शराब दुकानों में ये करना होगा जरुरी, तस्करी रोकने की जा रही है व्यवस्था

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के सभी शराब दुकानों में अब बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम से अटेंडेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. जिससे यह स्पष्ट हो सकेगा की शराब की दुकान कितने बजे खुली है और कितने बजे बंद हुई है. वर्तमान नीति के अनुसार सुबह 10 से रात के 10 बजे तक शराब दुकान खोलने का नियम है. शराब तस्करी के बढ़ते मामलों को देखते हुए शराब दुकानों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था की जा रही है. 

इसलिए हो रही है ऐसी व्यवस्था

आबकारी विभाग को मिली शिकायत में यह बात सामने आई है कि देर रात और सुबह जल्दी शराब दुकानों को खोलकर सरकारी शराब दुकानों से ही बड़ी मात्रा में शराब क्षेत्र में तस्करी करने वाले शराब कोचिया और तस्करों को दी जा रही थी. इस पर नियंत्रण लगाने के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था की जा रही है.

जिससे अब दुकान के खोलने का समय और अटेंडेंस लगाने का समय निश्चित हो जाएगा. इसका ट्रायल छत्तीसगढ़ के तमाम शराब दुकानों में चल रहा है, इसकी शुरुआत बलौदा बाजार जिले के रायपुर रोड स्थित शराब दुकान से होगी.

इस व्यवस्था के आ जाने के बाद माना जा रहा है कि शराब तस्करी पर लगाम लगाने में विभाग सफल रहेगा. हालांकि इससे पहले सभी शराब दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. लेकिन उन सीसीटीवी कैमरा से तस्करों पर निगरानी नहीं रखी जा सकी है. इसकी वजह आबकारी विभाग में कर्मचारियों की भारी कमी बताई जा रही है. 

अकेले बलौदा बाजार जिला आबकारी विभाग की बात करें तो यहां स्वीकृत 48 पदों में से मात्र 19 पद पर ही कर्मचारी अधिकारी कम कर रहे हैं जबकि 29 पद खाली हैं। यह एक बड़ी वजह है जिसके कारण बलौदा बाजार जिले में शराब तस्करी के मामले बढ़े हैं. 

बड़ी संख्या में खाली हैं पद 

जिला आबकारी कार्यालय बलौदा बाजार के अंतर्गत पांच सर्कल है जिसमें सहायक जिला आबकारी अधिकारी के 2 पद स्वीकृत है इनमें 1 पद पर ही अधिकारी पदस्थ हैं जबकि एक पद खाली है। इसी तरह से आबकारी उप निरीक्षक के 7 पद में 2 पद खाली हैं. आबकारी मुख्य आरक्षक के 8 पद में से 1 पद खाली है. आरक्षक के 16 पद में 15 पद खाली है। मुख्य लिपिक, लेखापाल, सहायक ग्रेड- 2 के 1-1 पद हैं और वह भी खाली हैं। सहायक ग्रेड- 3 के 2 पद में 1 खाली है, डाटा एंट्री ऑपरेटर और चालक के 1 में से 1 पद खाली है। भृत के 6 में से 5 पद और चौकीदार के 1 में से 1 पद खाली है. 

ये भी पढ़ें 

56 फीसदी राजस्व बढ़ोतरी 

बलौदा बाजार के जिला आबकारी अधिकारी एलके गायकवाड ने बताया कि आबकारी विभाग ने गत वित्तीय वर्ष 2022- 23 के जुलाई माह तक 62 करोड़ 62 लाख का राजस्व अर्जित किया था। जबकि 2023-24 में जुलाई माह तक 98 करोड़ 25 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त किया है. जो लगभग 56 फीसदी अधिक है. 

48 फीसदी हुई अधिक कार्रवाई

शराब कोचिया और तस्करों के साथ ही अवैध शराब बनाने और बेचने वालों पर विभाग ने कार्रवाई किया है. 2022- 23 में 119 मामलों में 873 लीटर शराब की जब्ती की गई थी. 2023- 24 में अब तक 160 प्रकरण में 1653 लीटर शराब की जब्ती की गई है. यह पिछले साल की कार्रवाई से 48 फीसदी अधिक है.

ये भी पढ़ें कांग्रेस के विधायक भेजे गए जेल, 3 दिनों तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे, पुलिस ने बताई ये वजह 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एडिशनल एसपी पर गिरी कवर्धा हिंसा की गाज, IPS अफसर को सरकार ने किया सस्पेंड
छत्तीसगढ़ की शराब दुकानों में ये करना होगा जरुरी, तस्करी रोकने की जा रही है व्यवस्था
BJP and Congress came face to face over women safety in Chhattisgarh targeted each other's statements like this
Next Article
Chhattisgarh में महिला सुरक्षा को लेकर आमने-सामने आई भाजपा और कांग्रेस, एक-दूसरे के बयानों पर ऐसे साधा निशाना
Close