विज्ञापन
Story ProgressBack

Ambikapur: स्थाई लोक अदालत ने बीमा कंपनी पर ठोका पांच लाख रूपए का जुर्माना, ये है पूरा मामला

Ambikapur Court on Insurance Company: कोरोना काल में एक बीमा धारक की मौत हो गई थी. इसके लिए निर्धारित राशि का भुगतान बीमा कंपनी ने नहीं किया था. मामले में कोर्ट ने आदेश देते हुए कंपनी पर पांच लाख रुपए का जुर्माना लगाया.

Read Time: 3 min
Ambikapur: स्थाई लोक अदालत ने बीमा कंपनी पर ठोका पांच लाख रूपए का जुर्माना, ये है पूरा मामला
स्थाई कोर्ट ने लगाया बीमा कंपनी पर जुर्माना

Ambikapur News: अंबिकापुर जिले की स्थाई लोक अदालत ने एक बीमा कंपनी (Insurance Company) के ऊपर पांच लाख रूपए का जुर्माना लगा दिया. असल में, कोरोना काल के दौरान बीमा की शर्तों में कोरोना संक्रमण (Corona) को भी शामिल किया गया था. इसके बावजूद बीमा धारक एक संक्रमित व्यक्ति की मौत होने पर कंपनी ने तय राशि देने से इंकार कर दिया था. इसी मामले में कोर्ट ने बीमा कंपनी को मृतक की पत्नी को पांच लाख 36 हजार 175 रूपए का भुगतान करने के आदेश जारी किए.

मामले को लेकर कोर्ट पहुंचे थे फरियादी

न्यायालयीन सूत्रों के मुताबिक शहनाज बेगम, पति स्वर्गीय नासिर, लखनपुर निवासी ने स्थाई लोक अदालत में परिवाद सुनाते हुए बीमा कंपनी पर आरोप लगाए थे. उन्होंने फरियाद की थी कि पति मो. नासिर का 6 नवंबर 2020 को मैक्स बुपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी से 10 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा कराया गया था. प्रीमियम राशि 43 हजार 811 रूपए का भुगतान किया गया था. बीमा में कोरोना वायरस संक्रमण को भी शामिल करने की शर्त थी.

बीमा कंपनी वाले कर रहे थे गुमराह

पति की मौत के बाद इलाज से लेकर अंतिम संस्कार तक के खर्च को लेकर कंपनी को पांच लाख 37 हजार 821 रूपए का भुगतान करने का प्रकरण प्रस्तुत किया गया था. लेकिन, कंपनी के द्वारा टालमटोल करते हुए कई तरह की नियमों का हवाला दिया गया और फरियादी को गुमराह करने की भी कोशिश की गई.

ये भी पढ़ें :- Fight: बैठक के बाद भिड़े कांग्रेसी, जमकर चले लात-घूसे, वीडियो हुआ वायरल

सभी साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए की गई सुनवाई

पूरे मामले में स्थाई लोक अदालत की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला गुप्ता और सदस्य संतोष कुमार शर्मा ने सुनवाई करते हुए रविवार को सभी जरूरी साक्ष्यों और गवाहों के आधार पर बीमा कंपनी पर जुर्माना लगाया. कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि 12 सितंबर 2022 से 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर पर अवेदिका को 4 लाख 36 हजार 175 रूपए का भुगतान 30 दिन के भीतर करें. इसके साथ आर्थिक, मानसिक परेशानी और क्षतिपूर्ति के रूप में एक लाख रूपए भी अदा करें.

ये भी पढ़ें :- Cyber Crime: 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को निशाना बना रहे ठग, मोबाइल पर परीक्षा पास करने को लेकर दे रहे झांसा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close