विज्ञापन
Story ProgressBack

Cyber Crime: 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को निशाना बना रहे ठग, मोबाइल पर परीक्षा पास करने को लेकर दे रहे झांसा

Online Scam for passing Exams: आजकल ऑनलाइन ठगों ने लोगों को लूटने का नया तरीका ढूंढ लिया हैं. 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए बच्चों को फोन करके ठग पैसों की डिमांड कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
Cyber Crime: 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को निशाना बना रहे ठग, मोबाइल पर परीक्षा पास करने को लेकर दे रहे झांसा
पुलिस ने विद्यार्थियों को सजग रहने के लिए दिए निर्देश

Online Scam for Board Exam: ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों ने अब एक नया निशाना ढूंढ लिया है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) में शामिल विद्यार्थियों को ये अपने झांसे में फंसा रहे हैं. सरगुजा (Surguja) के ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के पास ठग बोर्ड परीक्षा में पास करने की बात करके उन्हें अपने झांसे में फंसा रहे हैं. दो विषय में फेल होने पर पांच हजार रुपये में पास करने का झांसा देकर तीन से चार हजार रुपये तक में सौदा तय किया जा रहा है. जिसे लेकर सरगुजा पुलिस (Surguja Police) ने हाई अलर्ट जारी करते हुए छात्रों को सावधानी बरतने एवं अननोन नंबरों से आने वाले फोन से दूरी बनाए रखने की अपील की.

परीक्षा में पास करने के लिए मांग रहे पैसे

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से सरगुजा के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राओं के पास ऑनलाइन ठगी करने वाले फोन कर रहे हैं. उन्हें परीक्षा में पास करने का झांसा देते हुए उनसे रुपए की मांग कर रहे हैं. छात्रों की मानें तो यह ठग बकायदा फोन नंबर देकर गूगल पे और फोनपे के माध्यम से ऑनलाइन पैसा भेजने को कहते हैं.

बोर्ड ऑफिस से बोल रहा हूं : ठग

मैनपाट क्षेत्र की एक छात्रा के पास भी ऐसा ही ठगी का फोन आया था. फोन करने वाले ने कहा, 'मैं बोर्ड ऑफिस से बोल रहा हूं. नंबर बढ़वाना है. मैं रायपुर से बात कर रहा हूं. पांच हजार लगेगा. दो विषयों में फेल है. जल्दी से बोलो. चलो चार हजार ही सही जल्दी से पेमेंट कराओ. रिजल्ट 70 परसेंट कर देंगे.' हालांकि छात्रा ने राशि नहीं दी और अपने स्कूल के शिक्षकों तक यह बात पहुंचाई. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सार्वजनिक सूचना जारी कर ऐसे जालसाजों से सतर्क रहने की अपील की है.

बोर्ड की कॉपियां हो रही हैं जांच

दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद कॉपियां जांचने का काम चल रहा है. ऐसे में इन परीक्षाओं में शामिल लोग बहुत टेंशन में हैं. ऐसे में इसका फायदा उठाकर साइबर ठग अलग-अलग नंबरों से इन छात्रों के पास लगातार फोन कर रहे हैं. यह ठगी का एक नया तरीका है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: जबलपुर में PM Modi का रोड शो शुरू

पुलिस ने जारी किए दिशा-निर्देश

सोशल मीडिया पर ठगों और छात्रों की बातचीत तेजी से वायरल होने के बाद सरगुजा पुलिस अब हाई अलर्ट पर है. पुलिस ने बाकायदा पोस्ट जारी करते हुए छात्रों को साइबर ठगों के चक्कर में नहीं फंसने के लिए खास दिशा-निर्देश जारी किए हैं. साथ ही, उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि कोई भी छात्र के पास किसी ठग का फोन आता है तो तुरंत नजदीकी थाने में संपर्क करें. 

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024: 'बिलासपुर से निर्वाचित सभी सांसदों को Open Debate के लिए खुली चुनौती', कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए ये बड़े आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close