विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV से बातचीत में बोले शिवराज- दिग्गी-कमलनाथ 'श्याम-छेनू' की जोड़ी है, लड़ती रहती है

मध्यप्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके 64 साल के शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)इस बार अपने राजनीतिक करियर का बेहद चुनौती भरा चुनाव लड़ रहे हैं. वे हर दिन औसतन दस सभाएं कर रहे हैं. चुनावों पर उनसे खास बातचीत की हमारे स्थानीय संपादक अनुराग द्वारी ने

Read Time: 7 min
NDTV से बातचीत में बोले शिवराज- दिग्गी-कमलनाथ 'श्याम-छेनू' की जोड़ी है, लड़ती रहती है

Madhya Pradesh Assembly Elections: मध्यप्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके 64 साल के शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)इस बार अपने राजनीतिक करियर का बेहद चुनौती भरा चुनाव लड़ रहे हैं. वे हर दिन औसतन दस सभाएं कर रहे हैं. उनकी हर सभा में लाड़ली बहनों की भीड़ रहती है. ये बहनें उन पर खूब प्यार भी लुटाती हैं...गले लगती हैं और सेल्फी की भी होड़ लगी रहती है. इन सबके बीच जब शिवराज सिंह से मौजूदा सियासत पर सवाल करेंगे तो कांग्रेस पर तीखा तंज कस देते हैं. NDTV के स्थानीय संपादक अनुराग द्वारी ने उनसे चुनाव को लेकर तफ्सील से बात की तो मुख्यमंत्री एक दिलचस्प टिप्पणी सामने आई. 

दरअसल मध्यप्रदेश की चुनावी राजनीति में 'शोले'के बाद 'मेरे अपने' फिल्म की एंट्री हुई है.

पहले कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala)ने पूछा - गब्बर गैंग कौन है? और उन्होंने कमलनाथ-दिग्विजय की जोड़ी को 'जय-वीरू' की जोड़ी बताया तो अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'मेरे अपने' फिल्म का ज़िक्र करते हुए कहा - कहा कांग्रेस में जय-वीरू नहीं बल्कि श्याम और छेनू की जोड़ी है जो मोहल्ले में कब्जे के लिए लड़ते रहते थे.

बहरहाल शिवराज अपनी हर चुनावी सभा में मंच से कहते हैं- पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 11 पाप किये हैं फिर वो एक-एक कर अपने वक्त की योजनाओं को भी बंद करने का कांग्रेस पर आरोप लगाते हैं. CM के मुताबिक राजनीति में परिवारवाद कांग्रेस का लक्ष्य है. वे कहते हैं कि एक तरफ सोनिया गांधी अपने बेटा-बेटी को स्थापित करने में जुटी हुई हैं तो दूसरी तरफ कमलनाथ और दिग्विजय सिंह भी इसी परंपरा को बढ़ा रहे हैं. हालांकि इसी दौरान मुख्यमंत्री बीजेपी के परिवारवाद पर कुछ भी कहने से बचते हैं. CM अपने मंच से लालड़ी बहनों के अलावा किसानों का भी जिक्र करना नहीं भूलते. वे कहते हैं कि हमारे किसान भाइयों को PM 6000 देते हैं और CM की ओर से 6000 मिलता है. यानी किसान भाइयों के पास 12 हजार रुपये आ रहे हैं. वे बताते हैं कि आने वाले दिनों में सब्सिडी सहित अन्य  योजनाओं का पैसा सीधे किसानों के खाते में ही दिया जाएगा. वे जैसे चाहें इस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं. बहरहाल अब आपको बताते हैं कि CM ने NDTV से खास बातचीत में क्या-क्या कहा? 
      
1.ऐसा लग रहा है महाकौशल में आपकी पार्टी ने  खुद को झोंक दिया है, क्या चुनाव में पिछली हार की भरपाई होने की उम्मीद है?

जवाब- महाकौशल में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ेगी बीजेपी, हमें भारी जीत मिलेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

2. महाकौशल के अलावा इस बार बाकी संभागों और पूरे प्रदेश से क्या उम्मीद है?

जवाब- पूरा प्रदेश हमारा परिवार है. यहां जो आए हैं वह जनता नहीं भांजे-भांजियां हैं. इन सब का प्यार और समर्थन मिल रहा है.हमें पूरे प्रदेश में भारी जन समर्थन है.

3. पर इस बार तो मध्य प्रदेश की राजनीति में शोले और वीरू भी चल रहा है

जवाब- हमारे लिए तो जनता ही भगवान है वह असली नाम काहे को छिपा रहे हैं...दिग्विजय सिंह कहें कमलनाथ कहें.वे क्या-क्या बना रहे हैं,जय वीरू क्यों बन रहे हैं? यह खुद को जय वीरू कहते हैं लेकिन श्याम और छेनू की तरह लड़ते हैं मोहल्ले में कब्जे के लिए,इसलिए उपयुक्त नाम वही है.

4. कमलनाथ का रहे हैं न्याय की चक्की चलेगी 40 दिन बाद?

जवाब- फिलहाल तो दिग्विजय सिंह ने उनको अपनी चक्की में पीस दिया है.

5. मुख्यमंत्री जी इस बार आपकी पार्टी के 7 सांसदों और केन्द्रीय मंत्रियों को मैदान में उतारा है. इससे एक संकेत यह गया कि आपकी मुख्यमंत्री की कुर्सी खतरे में है?

जवाब- एक मिशन है भारतीय जनता पार्टी. इसमें कौन कार्यकर्ता कहां काम करेगा यह पार्टी तय करती है

6. लाडली बहना को लेकर हर तरफ बहुत शोर है यह कहा जा रहा है कि यह योजना गेम चेंजर साबित हो सकती है, आप भी हर मंच से इसकी बात करते हैं

जवाब- बहनें तो भाई के साथ ही रहेंगी ना ...आखिर सगा भाई हूं मैं, यह मेरा परिवार है बहनें हैं मेरी.

Latest and Breaking News on NDTV

7. लेकिन आप और भी कई योजनाओं की बात करते हैं, कांग्रेस भी कह रही है 1500 देंगे नारी सम्मान में ... कोई भी योजना हो पैसा कहां से आएगा?

जवाब- हमने पूरी व्यवस्था कर रखी है, कांग्रेस जमाने में मध्य प्रदेश का बजट ₹21000 करोड़ रुपए था...आज 3,14000 करोड़ है

8. इस बार आपका क्या आंकलन है,कितनी सीटें आ सकती है बीजेपी को?

जवाब-अब तक के चुनावी इतिहास में सबसे ज्यादा सीटें आएंगी. मध्यप्रदेश के चुनावी इतिहास में भाजपा सबसे ज्यादा सीट लेकर आएगी.

9.आप अगर फिर मुख्यमंत्री बनें तो कॉमरेड ज्योति बसु के 23 साल के रिकॉर्ड को छू लेंगे

जवाब- मुझे तो सेवा का रिकॉर्ड तोड़ना है, सेवा का

Latest and Breaking News on NDTV

10.आप कह रहे हैं सेवा का रिकॉर्ड तोड़ना है, जनता के विश्वास का रिकॉर्ड बनाना है लेकिन अपने क्षेत्र में नहीं जा पा रहे हैं पूरे प्रदेश में घूम रहे हैं तो बुधनी में चुनाव कौन लड़ रहा है?

 जवाब- वहां जनता ही चुनाव लड़ेगी

11. दो चीज बहुत अहम है कांग्रेस ओबीसी जनगणना को लेकर बात कर रही है और आप खुद ओबीसी समुदाय से आते हैं. बीजेपी की क्या योजना है इसको लेकर?

जवाब-कांग्रेस के पास और कुछ है नहीं केवल भ्रम फैलाने का काम करती है...ओबीसी सहित हर वर्ग और समाज की हितैषी भारतीय जनता पार्टी है.

12. आप कह रहे हैं किसानों को सीधा पैसा देंगे और कई बातों में सब्सिडी हटा देंगे,यह कैसे संभव है?

जवाब- हम इस पर विचार कर रहे हैं हम कई तरह की सब्सिडी देते हैं लेकिन सीधे अगर उनके खाते में पैसा देंगे तो ज्यादा फायदेमंद होगा. 

ये भी पढ़ें: ''छत्तीसगढ़ को लूटने का कांग्रेस ने कोई मौका नहीं छोड़ा": दुर्ग में बोले PM मोदी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close