विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023 : वोटिंग के दौरान हुईं हिंसक घटनाएं, नजरबंद करने से लेकर FIR तक, जानिए कहां क्या हुआ?

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 में वोट डालने को लेकर विवाद हो गया. विवाद इतना बढ़ गया कि पुलिस के सामने ही मारपीट हो गई. कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट का यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इसके बाद इंदौर पुलिस थाने में दोनों ही दलों के लोग एक दूसरे की शिकायत लेकर पहुंच गए.

Read Time: 11 min
MP Election 2023 : वोटिंग के दौरान हुईं हिंसक घटनाएं, नजरबंद करने से लेकर FIR तक, जानिए कहां क्या हुआ?

Madhya Pradesh Election 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो चुकी हैं. आज 230 सीटों पर हुए मतदान (Voting) को लेकर वोटर्स (Voters) में जमकर उत्साह देखने को मिला. लेकिन वोटिंग के दौरान प्रदेश भर से हिंसा और झड़प की कुछ घटनाएं भी सामने आईं, कहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP Candidate) तो कहीं कांग्रेस पार्टी (Congress Party Candidate) के प्रत्याशी को नजरबंद (House Arrest) किया गया तो कहीं FIR भी दर्ज की हुई है. आइए जानते हैं प्रदेश में कहां-कहां हिंसक घटनाएं देखने को मिली हैं?

1. इंदौर

मतदान के दौरान इंदौर (Indore) जिले के महू के ग्राम मांगिल्या में विवाद इतना बड़ गया कि तलवारबाजी की घटना हो गई. महू के बडगोदा थाना क्षेत्र में मांगिल्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं (Congress Workers) दयाराम व तोलाराम को धारदार हथियार से हमला कर घायल कर दिया गया, जिसके बाद आरोपी भाजपाई बीरबल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. यह घटना मांगिल्या गांव के बूथ क्रमांक 234 में हुई.

2. इंदौर

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 में वोट डालने को लेकर विवाद हो गया. विवाद इतना बढ़ गया कि पुलिस के सामने ही मारपीट हो गई. कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट का यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इसके बाद इंदौर  पुलिस थाने में दोनों ही दलों के लोग एक दूसरे की शिकायत लेकर पहुंच गए. इंदौर 4 से भाजपा प्रत्याशी मालिनी गौड़ के बेटे द्वारा कथित रूप से कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पीटने के मामले में जूनी इंदौर SP देवेन्द्र सिंह धुर्वे ने बताया कि "सिंधी कॉलोनी में मारपीट की सूचना मिली थी. फरियादी (विलियम्स) को थाने लाया गया है, जिसकी ओर से FIR दर्ज़ की जा रही है. फरियादी ने बताया कि एकलव्य सिंह गौड़ और उनके कुछ साथियों ने उनके साथ मारपीट की है."

3. निवाड़ी

निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा के माडिया ग्राम पंचायत के बूथ क्रमांक 67 अछरू माता पर फर्जी मतदान का आरोप मामले की छानबीन करने पहुंची पुलिस और पब्लिक में भिड़ंत हो गई, इस दौरान जमकर लाठी-डंडे चले.

4. राजगढ़

राजगढ़ जिले की ब्यावरा विधानसभा के खनोटा गांव में कांग्रेस प्रत्याक्षी के भाई गोवर्धन दांगी पर हमला हुआ. वाहन में तोड़फोड़ की गई. इस घटना में दो लोगों के घायल होने की सूचना मिली. कांग्रेस ने बीजेपी कार्यकर्ता और पुलिस पर भी आरोप लगाए. बताया गया कि थाना प्रभारी ने भी घायलों को धमकाया है.

5. भिंड 

भिंड जिले के मानहड गांव में आम आदमी पार्टी के समर्थक पर गोली चलाने का मामला सामने आया. जिसके बाद आक्रोशित आम आदमी पार्टी के समर्थकों ने कांग्रेस प्रत्याशी राहुल भदौरिया की गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी. कांग्रेस ने कहा हम जान बचाकर भागे. गांव में तनाव फैला, जिससे मतदान भी प्रभावित हुआ था.

6. भिंड 

भिंड में ही अटेर के चौम्हो गांव में फर्जी मतदान को लेकर तनाव फैला था. बीजेपी और कांग्रेस समर्थक आमने-सामने भिड़ गए. कांग्रेस ने बीजेपी के समर्थकों पर फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया था.

7. भिंड

भिंड के मेहगांव विधानसभा में मानहड़ गांव में मतदान केंद्र के बाहर पथराव हुआ. पत्थर लगने से बीजेपी प्रत्याशी राकेश शुक्ला को चोट आई. गनमैन ने फायरिंग कर राकेश शुक्ला की जान बचाई. पोलिंग डंप की सूचना पर पहुंचे थे, बीजेपी प्रत्याशी. घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स. इसके बाद पुलिस ने नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह के भांजे काँग्रेस प्रत्याशी राहुल भदौरिया को नजरबंद किया. शुरु में भाजपा प्रत्याशी राकेश शुक्ला को नजरबंद नहीं किया गया लेकिन बाद में जब भाजपा प्रत्याशी राकेश शुक्ला और उनके परिवार के सदस्यों पर कांग्रेस ने गांव-गांव में घुसकर बूथ कैप्चर करने का आरोप लगाया और इसके साथ ही पुलिस प्रशासन पर संरक्षण देने का आरोप लगाया तब राकेश शुक्ला को नजरबंद किया गया.

8. शिवपुरी

शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा में भाजपा औऱ कांग्रेस प्रत्याशी को प्रशासन द्वारा नजरबंद किया. जानकारी के मुताबिक कमालपुर गांव के पोलिंग बूथ पर दोनों प्रत्याशियों के बीच झगड़ा हो गया था. इसके बाद पुलिस ने मोर्चा सम्भालते हुए मामले को शांत करा दिया था, लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार चौधरी द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए भाजपा प्रत्याशी प्रीतम लोधी और कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद लोधी को पिछोर के रेस्ट हाउस में नजरबंद करवा दिया. बता दें कि कुछ दिन पहले करारखेड़ा गांव में भाजपा प्रत्याशी ओर उनके समर्थकों पर पथराव हो गया था, इसके चलते पिछोर विधानसभा संवेदनशील मानी जा रही थी.
 

9. मुरैना

मध्य प्रदेश के दिमनी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के दौरान हुई झड़प में दो लोग घायल हो गये. मुरैना के पुलिस अधीक्षक (SP) शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि मतदाताओं को मतदान करने से रोकने की कोशिशों को लेकर मिरघान गांव से दो समूहों के बीच झड़प की सूचना मिली थी. एसपी ने कहा कि कुछ चैनलों ने गलत खबरें चलाकर दावा किया कि गांव में गोलीबारी हुई और किसी को गोली लगी है. उन्होंने कहा कि गोली लगने की खबर गलत है और इलाके में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. मारपीट में लाठी-डंडों का इस्तेमाल किया गया और घटना में अजय शर्मा और रामप्रताप शर्मा नामक दो लोग घायल हो गए. यहां के मतदाताओं ने कहा था कि उन्हें रात से मतदान करने से रोकने की कोशिश की जा रही थी.

10. ग्वालियर

ग्वालियर में बूथ पर कांग्रेस के पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट हुई. इसके बाद ग्वालियर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा ने भाजपा प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह तोमर पर बौखलाहट का आरोप लगाया. यह मामला तानसेन नगर स्थित शिक्षा नगर में पोलिंग बूथ 281, 280 का है. कांग्रेस प्रत्याशी के आरोप पर भाजपा प्रत्याशी प्रद्दुम्न सिंह तोमर ने कहा ग्वालियर की जनता शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चाहती है. किसी की व्यक्तिगत बौखलाहट हो सकती है. आरोप लगाना कांग्रेस की बौखलाहट का परिणाम है.

11. ग्वालियर

ग्वालियर पूर्व से भाजपा प्रत्याशी माया सिंह के बेटे पीतांबर सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी सतीश सिकरवार के भाई नीटू सिकरवार, और पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल के पुत्र आतिश गोयल को एडिशनल एसपी ऋषिकेश मीणा के दफ्तर में पुलिस ने नजर बंद किया. बूथों पर जाकर धमकाने और आपसी टकराव की आशंका में इन्हें हिरासत में लिया गया.

12. मुरैना

मुरैना जिले में मतदान के बाद चली गोली में युवक घायल हुआ. प्राथमिक चिकित्सा के बाद गंभीर स्थिति में घायल को ग्वालियर भेजा गया. यह घटना मुरैना विधानसभा क्षेत्र के सिटी कोतवाली क्षेत्र की है, जहां हमलावरों ने पैर में गोली मारी थी.  भाजपा समर्थक बताया जा रहा है बिचोला निवासी घायल हेमसिंह बेसला, घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अस्पताल पहुंची. हमलावरों की जानकारी लेने में पुलिस जुट गई. भाजपा समर्थक सैकड़ों कार्यकर्ता चिकित्सालय पहुंच गए हैं.

13. मुरैना

मुरैना के सुमावली विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों को पुलिस ने हिरासत में लिया. भाजपा, कांग्रेस और बसपा के प्रत्याशी को पुलिस लाइन लाया गया. भाजपा से प्रत्याशी है पूर्व मंत्री ऐंदल सिंह कंसाना, कांग्रेस प्रत्याशी हैं वर्तमान विधायक अजब सिंह कुशवाहा और बसपा के प्रत्याशी हैं कुलदीप सिंह सिकरवार. पुलिस ने प्रत्याशियों की सुरक्षा को देखते हुए की कार्रवाई.
 

14. छतरपुर

छतरपुर में कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या, घटना की जानकारी देते हुए फ़क़क कर रो पड़े कांग्रेस प्रत्याशी. कांग्रेस उम्मीदवार ने कहा "मध्यप्रदेश चुनाव में बुरी तरह हार रही भाजपा अब हिंसा पर उतर आई है. मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले की राजनगर विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी अरविंद पटेरिया पर कांग्रेस प्रत्याशी पर हमला करने और उनके ड्राइवर की हत्या करने का मामला दर्ज हुआ है.

15. जबलपुर

भानतलैया में दो पक्षों में विवाद के बाद गोली चल गई. यहां AIMIM और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में विवाद होने की खबर है. इलाके में फैले तनाव के बाद तुरंत ही भारी तादाद में पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस को मौके से गोली के दो खाली कारतूस बरामद हुए हैं. AIMIM के प्रत्याशी गज्जू सोनकर के घर के सामने किसी अज्ञात तत्व में फायरिंग की जिसके दो खोखे बरामद किये है. एसपी, कलेक्टर और दंगा विरोधी दल वज्र को भी भान तलैया क्षेत्र में तैनात किया गया है. किसी के घायल होने की खबर नहीं है.

16. मैहर

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के दावों बीच मैहर जिले में कई ऐसे मामले सामने आए जहां पर विवाद की स्थिति बनी. कुछ पोलिंग बूथ पर मतदान के बहिष्कार की खबरें सामने आए तो वहीं एक मतदान केंद्र में फर्जी मतदान होने को लेकर भी बवाल हुआ. रीवा से आए कुछ लोगों ने मैहर विधानसभा क्रमांक 65 के कटिया मोहल्ला पोलिंग बूथ में फर्जी मतदान करने की कोशिश की हालांकि वहां पर मौजूद अंदर के एजेंटों ने उनके इरादों को विफल कर दिया. सूचना मिलते ही पुलिस की मोबाइल यूनिट मौके पर पहुंची और दोनों युवकों को हिरासत में लेकर मैहर थाने ले गई.

17. देवास

देवास कांग्रेस के प्रत्याशी प्रदीप चौधरी कोतवाली पहुंच गए. कोतवाली में जाकर प्रदीप चौधरी ने पुलिस पर कई सवाल उठाए. प्रत्याशी प्रदीप चौधरी का कहना है पोलिंग बूथ पर गुंडागर्दी हो रही थी. जबकि पुलिस हाथ पर हाथ धर कर बैठी थी, कार्रवाई नहीं कर रही थी.

18. धार

धार जिले के धरमपुरी क्षेत्र के डापला मतदान केंद्र पर कांग्रेस-भाजपा के कार्यकर्ताओं की झड़प हो गई. कांग्रेस नेता भीम सिंह ठाकुर ने आरोप लगाया  कि भाजपा हार देख बौखला गई है.  भाजपा प्रत्याशी मतदाताओं पर पत्थर उठा रहे हैं. इसके बाद पुलिस ने व्यवस्था संभाली.

19. भोपाल

भोपाल में मतदान केंद्र हिंद कॉन्वेंट स्कूल में विवाद का एक वीडियो सामने आया. जिसमें मंत्री विश्वास सारंग युवक पर हाथ उठाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें : MP Election 2023 : मतदान केंद्र पर लगा करंट का झटका, 1 की मौत 3 घायल, 2 लाख की मदद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close