विज्ञापन
Story ProgressBack

MP केCEO अनुपम राजन ने कहा-दो लाख पुलिसकर्मी करेंगे सुरक्षा, 70% बूथों से होगा लाइव प्रसारण

डेढ़ महीने से राजनीतिक दल परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, 17 तारीख को परीक्षा है. ऐसे में परीक्षकों यानी चुनाव आयोग की क्या तैयारी है इसके बारे में मध्यप्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुपम राजन ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. जिसमें उन्होंने संवेदनशील मतदान केन्द्रों में इंतजाम से लेकर वेबकास्टिंग तक पर बात की.

Read Time: 3 min
MP केCEO अनुपम राजन ने कहा-दो लाख पुलिसकर्मी करेंगे सुरक्षा, 70% बूथों से होगा लाइव प्रसारण

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: डेढ़ महीने से राजनीतिक दल परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, 17 तारीख को परीक्षा है. ऐसे में परीक्षकों यानी चुनाव आयोग की क्या तैयारी है इसके बारे में मध्यप्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुपम राजन (Chief Electoral Officer Anupam Rajan) ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. जिसमें उन्होंने संवेदनशील मतदान केन्द्रों में इंतजाम से लेकर वेबकास्टिंग तक पर बात की.

सवाल: 17 की क्या तैयारी है, खासकर नक्सली इलाकों में?

जवाब- तीन ज़िले हैं जो नक्सल प्रभावित - बालाघाट, मंडला और डिंडौरी इसमें मतदान का टाइम अलग है मंडला के 55 मतदान केन्द्र में टाइम अलग अलग रखा गया है. सेंट्रल फ़ोर्स के साथ एयर एंबुलेंस वग़ैरह सब लगाया गया है ताकि अगर कोई इमरजेंसी होती है तो वहाँ तत्काल पहुंचा जा सके. 17,000 के आस पास जो संवेदनशील मतदान केंद्र हैं वहां 700 कंपनियां सीआरपीएफ की तैनात की गई हैं. दो लाख के आस पास पुलिसकर्मी इस पूरी प्रक्रिया में लगे हैं. नक्सल प्रभावित इलाक़े में सिक्योरिटी थोड़ी ज़्यादा है वहाँ अच्छी व्यवस्था है

सवाल- कितने मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग होगी?

जवाब- इस बार 70 प्रतिशत से ज़्यादा मतदान केंद्रों की वेब्सकास्टिंग हो रही है, पहले 10 फीसद के आसपास होती थी.

सवाल-हर बार पैसे, शराब पकड़ी जाती है लेकिन चुनाव के बाद पता नहीं लगता कार्रवाई हुई या नहीं? इस बार कितनी रकम पकड़ी गई?

जवाब- शराब या अन्य चीज़ें पकड़ी जाती हैं तो इसका सोर्स देखा जाता है कि ये कहाँ से चली थी, जहाँ पकड़ी गई थी उसके पहले के ज़िले में क्यों नहीं पकड़ी गई? इंटेलिजेंस का इनपुट चेक किया जाता है. सब जगह से  330 करोड़ के आसपास की नकद, शराब और दूसरी चीजें पकड़ी गई हैं. इस तरह के प्रकरण मिलते हैं तत्काल कार्रवाई की जाती है जो भी सेक्शन है IPC की धारा लगायी जाती है. फिर कोर्ट में चालान पेश होता है

सवाल-  मतदान के लिये अगर लोगों से अपील करना चाहें

जवाब- हम काफ़ी दिनों से इन कामों में लगे हुए हैं हम आपके माध्यम से मतदाता साथियों से अपील करना चाहूंगा कि कल मतदान है. आप ख़ुद भी मतदान करें आपके परिवार के अंदर सभी लोगों को रिश्तेदारों को भी प्ररित करें. जो भी आपके परिचित हैं सभी को प्रेरित करें.लोकतंत्र में जो महत्वपूर्ण अधिकार है उसका उपयोग करें मतदान का ज़रूर करें.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: 2018 में बीजेपी-कांग्रेस के बीच .1 % मतों का था अंतर, महाकौशल में बंपर वोटिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close