विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

Israel पर हमले की दुनियाभर में हुई निंदा; PM मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल का किया समर्थन

हमास द्वारा इजराइल पर हुए हमले के बाद इजराइल को दुनियाभर से समर्थन मिल रहा है. पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, ब्रिटिश पीएम सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रो समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने इजराइल पर हुए हमले की निंदा की है.

Read Time: 8 mins
Israel पर हमले की दुनियाभर में हुई निंदा; PM मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल का किया समर्थन
इजराइल पर हमले के बाद एयर इंडिया ने नई दिल्ली से इजराइल के तेल अवीव जाने वाली फ्लाइट रद्द कर दी है. (फाइल फोटो)

इजराइल पर आतंकी संगठन हमास (Israel Hamas Conflict) द्वारा किया गए हमले की दुनिया भर में निंदा की जा रही है. इजराइल के समर्थन में भारत, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत कई देशों ने प्रतिक्रिया दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Supports Israel) ने इजराइल पर हुए हमले को आतंकवादी हमला करार दिया. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Biden Supports Israel) ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू (Israel PM Benjamin Netanyahu) से फोन पर बात कर अपना समर्थन जताया है. विशेषज्ञों ने इजराइल पर हुए हमले को लेकर इजराइली खूफिया एजेंसी की नामाकी को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं इजराइल ने इस सपोर्ट के लिए सभी देशों का आभार जताया है.

बता दें कि गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले आतंकी ग्रुप हमास ने इजराइल पर पिछले कुछ वर्षों का सबसे बड़ा हमला किया है. बताया जा रहा है कि हमास की ओर से इजराइल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं. हमले में इजराइल के कई रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया. इन हमलों में अभी तक 200 लोगों की मौत और 1100 से ज्यादा के जख्मी होने की जानकारी सामने आई है. इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ 'युद्ध' की घोषणा कर दी. इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 250 फिलिस्तीनी नागरिकों के मरने और 1600 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है.

कठिन घड़ी में इजराइल के साथ : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमास उग्रवादियों के हमले के मद्देनजर शनिवार को इजराइल के प्रति एकजुटता व्यक्त की. मोदी ने इज़राइल पर हुए हमास के हमले को 'आतंकवादी हमला' करार देते हुए इसकी निंदा की. पीएम मोदी ने कहा, 'इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से स्तब्ध हूं. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ित परिवारों के साथ हैं. इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं.'

अमेरिका का इजराइल को समर्थन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत करते हुए साथ खड़े होने और पूरा समर्थन देने की बात कही है. इसकी जानकारी इजराइली प्रधानमंत्री के आधिकारिक एक्स हैंडल पर दी गई है. एक्स पर किए गए पोस्ट के मुताबिक, अमेरिका ने कहा है कि इसराइल को अपनी रक्षा करने का पूरा अधिकार है.

इजराइल पर हुए हमले से मैं स्तब्ध हूं : सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजराइल के समर्थन (British PM Rishi Sunak Supports Israel) में कहा, "आज सुबह हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायली नागरिकों के खिलाफ किए गए हमलों से मैं स्तब्ध हूं. इजरायल को अपनी रक्षा करने का पूर्ण अधिकार है. हम इजरायली अधिकारियों के संपर्क में हैं और इजरायल में ब्रिटिश नागरिकों को यात्रा सलाह का पालन करना चाहिए".

फ्रांस ने हमलों की कड़ी निंदा की

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हमलों की कड़ी निंदा करते हुए कहा, "हमले के पीड़ितों, उनके परिवारों और प्रियजनों के साथ खड़ा हूं और उनको अपना पूरा समर्थन देता हूं.''

सऊदी अरब ने दी प्रतिक्रिया

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है कि स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. साथ ही कहा गया कि हम तत्काल रूप से दोनों पक्षों के बीच तनाव को तत्काल रोकने, नागरिकों की सुरक्षा और संयम बरतने की अपील करते हैं.

हमास का हमला इजराइल की खुफिया विफलता का नतीजा: विशेषज्ञ

इजराइल पर हुए हमले पर विशेषज्ञों का कहना है कि चरमपंथी समूह हमास की ओर से शनिवार की सुबह किया गया हमला इजराइल की खुफिया विफलता का नतीजा है. विशेषज्ञों का कहना है कि इजराइल को हमेशा अपनी खुफिया एजेंसियों, घरेलू इकाई शिन बेट और विशेष रूप से अपनी बाहरी जासूसी एजेंसी मोसाद पर गर्व रहा है, लेकिन इस हमले से उसकी खुफिया विफलता दिखाई पड़ती है. वहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इजराइल, ईरान का मुकाबला करने और इस्लामिक गणराज्य के परमाणु कार्यक्रम को विफल करने के प्रयासों में इतना व्यस्त हो गया कि उसने अपने ही निकट स्थित क्षेत्र की अनदेखी कर दी.

टाइम्स ऑफ इजराइल ने एक पूर्व खुफिया प्रमुख अमोस याडलिन के हवाले से कहा कि हमले से खुफिया जानकारी की विफलता नजर आती है. कुछ विशेषज्ञ सरकार द्वारा शुरू की गई न्यायिक सुधार योजना के मद्देनजर इजराइल के भीतर आंतरिक विभाजन को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. इजराइल ने हाल में हमास के साथ संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि राजनीति की घरेलू बाधाओं के कारण चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया गया.

एयर इंडिया ने दिल्ली से तेल अवीव जाने वाली उड़ान रद्द की

इजराइल के तेल अवीव पर शनिवार को हमास आतंकवादियों के हमला करने के बाद एयर इंडिया ने नई दिल्ली से इजराइल के तेल अवीव जाने वाली फ्लाइट रद्द कर दी है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शनिवार को नई दिल्ली से तेल अवीव के लिए उड़ान संख्या एआई 139 और वापसी की उड़ान एआई 140 को रद्द कर दिया गया है. उड़ान एआई 139 भारतीय समय अनुसार शनिवार दोपहर 3.35 बजे रवाना होनी थी और तेल अवीव से वापसी की उड़ान इजराइल के समय अनुसार रात 10.10 बजे थी. दिल्ली और तेल अवीव में लगभग 2.30 घंटे का अंतर है.

एयर इंडिया के प्रवक्ता के अनुसार, यात्रियों को उनकी जरूरत के अनुसार पूरा सहयोग किया जा रहा है. एयरलाइन तेल अवीव के लिए पांच साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है. ये उड़ानें- सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को होती हैं.

ये भी पढ़ें - इजरायल-हमास युद्ध में अब तक 500 लोगों की मौत, हमास ने दागे 5000 से ज्यादा रॉकेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इजरायल-हमास युद्ध में अब तक 500 लोगों की मौत, हमास ने दागे 5000 से ज्यादा रॉकेट
Israel पर हमले की दुनियाभर में हुई निंदा; PM मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल का किया समर्थन
Israeli PM Netanyahu called Hamas ISIS, said- it made a historical mistake, we did not start the war but will end it
Next Article
इजरायल के PM नेतन्‍याहू ने हमास को बताया ISIS, कहा- उसने ऐतिहासिक गलती की, युद्ध हमने शुरु नहीं किया लेकिन खत्म करेंगे
Close
;