विज्ञापन
Story ProgressBack

Paris 2024: खेलों के महाकुंभ से पहले शुरु हुई ऐतिहासिक इवेंट, देखिए Olympic Flame Lighting Ceremony

Olympic Games Paris 2024: प्राचीन यूनानियों के लिए आग एक पवित्र तत्व थी, उनके मुख्य मंदिरों के सामने हमेशा आग जलती रहती थी. प्राचीन ओलंपिक खेलों के दौरान, देवी हेस्टिया (Goddess Hestia) की वेदी पर एक लौ स्थायी रूप से जलती रहती थी; ज़ीउस और हेरा (Zeus and Hera) के मंदिरों में अतिरिक्त आग जलाई गई.

Read Time: 4 min
Paris 2024: खेलों के महाकुंभ से पहले शुरु हुई ऐतिहासिक इवेंट, देखिए Olympic Flame Lighting Ceremony

Paris 2024: ओलंपिक खेलों (Olympic Games Paris 2024) के उद्घाटन से कुछ महीने पहले, हेलेनिक ओलंपिक समिति (Hellenic Olympic Committee) ग्रीस के ओलंपिया में ओलंपिक खेलों के प्राचीन स्थल पर एक समारोह (Olympic Flame Lighting Ceremony) आयोजित करती है जिसमें ओलंपिक लौ जलाई जाती है. मंगलवार 16 अप्रैल को एक समारोह के दौरान एक अनुष्ठान के दौरान ओलंपिक लौ (Olympic flame) जलाई गई, जो पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के दौरान जलती रहेगी. प्राचीन ग्रीस (Ancient Greece) की परंपराओं की याद दिलाती है. ओलंपिक लौ जलाना एक ऐतिहासिक और प्रतीकात्मक क्षण है, जोकि 1936 से ओलंपिक खेलों की परंपरा का हिस्सा रहा है. ये ओलंपिक लौ न केवल उन सकारात्मक मूल्यों का प्रतिनिधित्व करती है जिन्हें मनुष्य हमेशा शांति और दोस्ती जैसे आग के प्रतीकवाद से जोड़ती है, बल्कि प्राचीन और आधुनिक खेलों के बीच एक कड़ी के रूप में भी काम करती है. ओलंपिक लौ का विचार प्राचीन ओलंपिक खेलों के समारोहों से आया है, जो ओलंपिया, ग्रीस में उसी स्थान पर हुआ था जहां पेरिस 2024 के लिए ओलंपिक लौ जलाने का समारोह हुआ.

इसका महत्व क्या है?

प्राचीन यूनानियों के लिए आग एक पवित्र तत्व थी, उनके मुख्य मंदिरों के सामने हमेशा आग जलती रहती थी. प्राचीन ओलंपिक खेलों के दौरान, देवी हेस्टिया (Goddess Hestia) की वेदी पर एक लौ स्थायी रूप से जलती रहती थी; ज़ीउस और हेरा (Zeus and Hera) के मंदिरों में अतिरिक्त आग जलाई गई.

आज हेरा के मंदिर के खंडहरों के सामने उच्च पुजारिन की भूमिका निभाने वाली एक अभिनेत्री द्वारा ओलंपिक लौ जलाई गई है, जो सूर्य की किरणों को केंद्रित करने और अपनी मशाल को प्रज्वलित करने के लिए एक परवलयिक डिश का उपयोग करती है. इस डिश को प्राचीन यूनानी स्केफिया कहते थे.

ओलंपिक लौ जलने के बाद उसका क्या होता है?

ओलंपिक लौ को एक कलश में रखा जाता है और हेस्टियाडा (अग्नि की पुजारिन या संरक्षक) द्वारा प्राचीन स्टेडियम में लाया जाता है, जहां इसे उच्च पुजारिन द्वारा जैतून की टहनी जिसे शांति का एक सार्वभौमिक प्रतीक माना जाता उसके के साथ एक मशालवाहक को सौंप दिया जाता है.

इसके बाद मशालवाहक लौ को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक अकादमी की साइट पर कौबर्टिन ग्रोव तक ले जाता है. उसके बाद इस लौ से स्मारक के बगल में एक वेदी को रोशन करने के लिए किया जाता है, जहां आधुनिक ओलंपिक खेलों के संस्थापक पियरे डी कूपर्टिन को दफनाया गया था.

इस प्रक्रिया के बाद मशाल वाहक ओलंपिक लौ को दूसरे मशाल वाहक को सौंपता है, जो ओलंपिक खेलों के मेजबान देश का प्रतिनिधित्व करता है. इस बार पेरिस में ओलंपिक होना है इसलिए फ्रांस के खिलाड़ी को मशाल सौंपी गई है. ओलंपिक लौ को 11-दिवसीय रिले के दौरान पूरे ग्रीस में ले जाया जाएगा, जिसमें 550 से अधिक मशालवाहक लौ को लेकर चलेंगे.

ओलिंपिक लौ सौंपने का समारोह कब होगा? Olympic Flame Handover Ceremony

शुक्रवार 26 अप्रैल को पैनाथेनिक स्टेडियम में पेरिस 2024 आयोजन समिति को सौंपने के समारोह से पहले ओलिंपिक लौ एथेंस पहुंचेगी. यहां समारोह होगा उसके बाद, ओलंपिक मशाल एथेंस में फ्रांसीसी दूतावास में रात बिताएगी और अगले दिन फ्रांस के मार्सिले के लिए प्रस्थान करेगी, जहां वह 8 मई को पहुंचेगी तब भव्य और धूमधाम से समारोह होगा.

यह भी पढ़ें :

** लोकसभा चुनाव 2024: वोटिंग से पहले ही ₹4650 करोड़ जब्त, 75 सालों का टूटा रिकॉर्ड, जानिए ECI ने क्या कहा?

** UPSC Civil Services Exam 2023 Final Results: सिविल सेवा के परिणाम जारी, आदित्य बने टॉपर, ये रही पूरी लिस्ट

** महाअष्टमी पर 24 खंबा मंदिर में लगा मदिरा का भोग, इतनी दूरी तक लगेगी शराब की धार, कब से है परंपरा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close