विज्ञापन

Olympic Chokers: ओलंपिक खेलों की 'चोकर' हैं विनेश फोगाट? 3 बार मिला मौका, तीनों बार लौटी खाली हाथ!

Women Wrester Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला रेसलिंग के 50 KG वर्ग के फाइनल मैच में ्अयोग्य ठहराई गईं विनेश का पहला ओलंपिक पदक सुनिश्चित था. विनेश हार भी जातीं, तो सिल्वर मेडल पक्का था, लेकिन फाइनल से पहले अयोग्य ठहराए जाने से ओलंपिक में मेडल का सपना अधूरा रह गया.

Olympic Chokers: ओलंपिक खेलों की 'चोकर' हैं विनेश फोगाट? 3 बार मिला मौका, तीनों बार लौटी खाली हाथ!

Vinesh Phogat: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 खेल में दुर्गाग्यपूर्ण तरीके से पदक जीतने में नाकाम रह गईं, उन्हें महज 100 ग्राम अधिक वजन के चलते 50 किलोग्राम वर्ग की रेसलिंग स्पर्धा के फाइनल मैच के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश फोगाट का यह तीसरा ओलंपिक था, लेकिन तीनों ओलंपिक खेलों में विनेश का हाथ ओलंपिक मेडल से खाली का खाली रह गया.

पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला रेसलिंग के 50 KG वर्ग के फाइनल मैच में ्अयोग्य ठहराई गईं विनेश का पहला ओलंपिक पदक सुनिश्चित था. विनेश हार भी जातीं, तो सिल्वर मेडल पक्का था, लेकिन फाइनल से पहले अयोग्य ठहराए जाने से ओलंपिक में मेडल का उनका सपना अधूरा रह गया.

पेरिस ओलंपिक 2024 में एक बार फिर दुर्भाग्य की शिकार हो गईं विनेश

गौरतलब है पेरिस ओलंपिक 2024 में ओलंपिक पदक से एक बार फिर महरूम रहीं विनेश फोगोट ने नम आंखों और खट्टी मीठी यादों के साथ ओलंपिक खेलों से संन्यास का ऐलान कर दिया. हालांकि उनके पदक जीतने से चूकने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हौसला आफजाई करते हुए उन्हें चैंपियनों का चैंपियन करार दिया था. 

लगातार तीसरे ओलंपिक में पदक जीतने में नाकाम रह गईं विनेश फोगाट

सरकार की ओर से जारी एक बयान में विनेश को एक चैंपियन करार दिया गया, और कहा गया कि उन्हें हर वो सम्मान मिलेगा जो उन्हें मेडल जीतने पर मिलता. लेकिन तीसरे ओलंपिक खेल में भी पदक जीतने में नाकाम रहीं विनेश फोगाट को अब ओलंपिक खेलों को चोकर् बुलाया जाने लगा है. चोकर्स इसलिए क्योंकि ओलंपिक को छोड़ उनका प्रदर्शन उम्दा रहा है.

विनेश फोगाट के भाग्य ने वर्ष 2016, 2020 और अब 2024 ओलंपिक खेलों में उनका साथ नहीं दिया. कभी चोट, कभी बड़ा उलटफेर और पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम अधिक वजन के कारण फाइनल से डिसक्वालिफाई होना, किसी भी खिलाड़ी के लिए सहन करना आसान नहीं है.

3 ओलंपिक खेलों में मेडल के सूखे के बाद विनेश ने रेसिलंगरेसलिंग को अलविदा कहा

25 अगस्त 1994 को जन्मीं 30 वर्षीय विनेश फोगाट भारत के सबसे प्रसिद्ध कुश्ती परिवारों में से एक से ताल्लुक रखती हैं. विनेश अपनी चचेरी बहनों गीता फोगाट और बबीता कुमारी के नक्शेकदम पर चलीं. 3 ओलंपिक खेल कर विनेश ने अब पहलवानी को अलविदा कह चुकी है, जिससे उनके ओलंपिक खेलों में पदक नहीं जीत पाने का मलाल ताउम्र रह सकता है.

निराश विनेश के भावुक पोस्ट, 'मां मैं हार गई, कुश्ती जीत गई' से आंखें हो गई नम 

पेरिस ओलंपिक में एक ही दिन तीन धुरंधर पहलवानों को पटखनी देने वाली विनेश फोगाट 100 ग्राम अतिरिक्त वजन के चलते पदक से चूक गईं. भावुक विनेश ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'मां मैं हार गई और कुश्ती जीत गई. विनेश के उक्त शब्द विनेश के दर्द बयां करने के लिए काफी है, क्योंकि ये पहला मौका नहीं था जब उन्हें भाग्य के आगे पदक से चूकना पड़ा.

2026, 2020, 2024 ओलंपिक में भाग्य ने विनेश को ओलंपिक का चोकर्स बना दिया

उल्लेखनीय है भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को उनके भाग्य ने वर्ष 2016, 2020 और अब 2024 ओलंपिक खेलों में धोखा दिया. कभी चोट, कभी बड़ा उलटफेर और पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम अधिक वजन के कारण फाइनल से डिसक्वालीफाई होना, किसी भी खिलाड़ी के लिए सहन करना आसान नहीं है.

कॉमनवेल्थ खेलों में लगातार 3 गोल्ड मेडल विजेता रहीं विनेश फोगाट ने 2014 ग्लास्गो, 2018 गोल्ड कोस्ट और 2022 बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीन गोल्ड मेडल जीत थे. विनेश ने 2018 जकार्ता एशियन गेम्स और एशियन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था.

ओलंपिक में फेल विनेश ने तीन कॉमनवेल्थ गेम्स में जीते हैं लगातार 3 गोल्ड मेडल

कॉमनवेल्थ खेलों में लगातार तीन गोल्ड मेडल विजेता रहीं विनेश फोगाट ने 2014 ग्लास्गो, 2018 गोल्ड कोस्ट और 2022 बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीन गोल्ड मेडल जीतने का इतिहास रच चुकी हैं. इसके अलावा विनेश ने 2018 जकार्ता एशियन गेम्स में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. वहीं, एशियन चैम्पियनशिप 2021 में भी गोल्ड मेडल जीता था.

एशियन चैम्पियनशिप में 3 सिल्वर मेडल भी जीत चुकी हैं भारतीय पहलवान विनेश फोगाट

ओलंपिक खेलों में दुर्भाग्यशाली रहीं विनेश फोगाट कॉमनवेल्थ में लगातार तीन गोल्ड जीतने के साथ ही साथ एशियन चैम्पियनशिप में 3 सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. वहीं, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी विनेश अब तक 2 बार ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं, लेकिन ओलंपिक के मंच पर इस खिलाड़ी का हाल 'चोकर' जैसा हो गया है.

ये भी पढ़ें-Good Bye To Wrestling: गोल्ड जीतकर इतिहास रचना चाहती थीं विनेश फोगाट, ...टूटे दिल से कुश्ती को कहा अलविदा!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने क्रिकेट को कहा अलविदा...जानें कैसा रहा गब्बर का सफर?
Olympic Chokers: ओलंपिक खेलों की 'चोकर' हैं विनेश फोगाट? 3 बार मिला मौका, तीनों बार लौटी खाली हाथ!
Jay Shah elected as the new chairman of ICC will take over his responsibility from December know what was his reaction
Next Article
ICC के नए चेयरमैन चुने गए Jay Shah, दिसंबर से संभालेंगे अपनी जिम्मेदारी, जानें-कैसा रहा है करियर
Close